बिरसा मुंडा जेल परिसर में बन रहे बिरसा स्मृति पार्क एवं म्यूजियम का निरीक्षण करने पहुचे : हेमंत सोरेन

Spread the love

रांची (एजेंशी): मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अचानक सर्कुलर रोड पर बन रहे बिरसा मुंडा जेल परिसर में निर्माणाधीन बिरसा स्मृति पार्क एवं म्यूजियम का निरीक्षण कियाकरने पहुचे. मुख्यमंत्री ने करीब 28 एकड़ में फैले जेल भवन के जीर्णोद्धार और बिरसा स्मृति पार्क निर्माण कार्य का बारीकी से अवलोकन किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिरसा आबा जेल के जिस कमरे में दिन गुजारे थे, उस कमरे में भी उनकी प्रतिमा होनी चाहिए, ताकि अवलोकर करने वाले उनके शौर्य और संघर्ष को करीब से जान सकें. यह महत्वाकांक्षी परियोजना भगवान बिरसा मुंडा जी से जुड़ी हुई है, इस बात का ध्यान रख कार्य करें. यहां के कार्य की गुणवत्ता से आश्वस्त होने के बाद ही सरकार को यह परिसर सौंपी जाए, क्योंकि सरकार किसी तरह की चूक बर्दाश्त नहीं करेगी. बिरसा स्मृति पार्क की गरिमा और भव्यता का ध्यान रखना सर्वोपरि है.

मुख्यमंत्री ने जेल में गांव का स्वरूप दिए गए परिसर में निर्मित मिट्टी के घर को और बेहतर करने और ढेंकी भी रखने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि मिट्टी के घर को और बेहतर ढंग से बनाना है. मुख्यमंत्री ने पुराने जेल में अधिक छेड़छाड़ नहीं करने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि जेल के महत्व को ध्यान में रखकर काम करें. निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने म्यूजियम और पार्क में लगाये जा रहे टाइल्स की गुणवत्ता को परखा. जगह-जगह उखड़ रहे टाइल्स पर अधिकारियों से सवाल किया. पार्क के लिए लाए गए पौधों की खराब गुणवत्ता देख मुख्यमंत्री नाराज हुए और तत्काल इन पौधों को हटाकर स्वस्थ पौधे लगाकर पार्क को सुसज्जित करने का भी निर्देश दिया.

करीब दो घंटे तक पार्क के निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने वॉर मेमोरियल, पार्किंग एरिया, फ़ूड कोर्ट और ड्रेनेज सिस्टम को देखा. इसके बाद मुख्यमंत्री ने इसमें कई बदलाव करने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि ड्रेनेज सिस्टम किसी हाल में खराब नहीं होनी चाहिए. वॉटर हार्वेस्टिंग की भी व्यवस्था परिसर में करें, जिससे क्षेत्र का भूगर्भ जल स्तर ठीक रखा जा सके. इस मौके पर नगर विकास सचिव विनय कुमार चौबे, मुख्यमंत्री के वरीय आप्त सचिव सुनील श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद, म्यूजियम और पार्क का निर्माण कर रहे संवेदक समेत अन्य लोग मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *