कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ शीर्ष दो में कौन सी टीम होगी शामिल

Spread the love

न्यूज़भारत20 डेस्क:- सोमवार को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच बारिश की भेंट चढ़ने के बाद गुजरात टाइटंस इंडियन प्रीमियर लीग प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होने वाली तीसरी टीम बन गई। हम प्रतियोगिता में शामिल टीमों की संभावनाओं पर नजर डालते हैं:

* केकेआर के पास अब एकमात्र टॉपर रहने की 75% संभावना है और एकमात्र दूसरे स्थान पर रहने की 25% संभावना है, यह मानते हुए कि अब कोई भी मैच बारिश की भेंट नहीं चढ़ेगा। अगर वे अपना आखिरी गेम जीत जाते हैं तो शीर्ष पर पहुंच जाएंगे। यदि वे अपना आखिरी गेम हार भी जाते हैं तो भी वे शीर्ष पर पहुंच सकते हैं, बशर्ते कि आरआर अपने शेष दोनों गेम न जीतें।

* आरआर अपने शेष गेम जीतने पर भी शीर्ष पर रहने को लेकर आश्वस्त नहीं हैं, लेकिन उनके एकमात्र शीर्ष पर रहने की संभावना 25% सम्मानजनक है। उनके पास दूसरे स्थान पर रहने की भी लगभग 40% संभावना है। लेकिन उन्हें अभी भी योग्यता की गारंटी नहीं है। यदि वे दोनों गेम हार जाते हैं, तो वे अन्य खेलों के परिणामों के आधार पर तीन अन्य टीमों – एसआरएच, सीएसके और एलएसजी के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रह सकते हैं।

* तीसरे स्थान पर मौजूद सीएसके के पास अकेले या संयुक्त रूप से अंकों के आधार पर शीर्ष चार में जगह बनाने की 90% से अधिक संभावना है, लेकिन उनकी योग्यता निश्चित नहीं है।

वे तीन अन्य टीमों (आरआर, एसआरएच और एलएसजी) के साथ दूसरे स्थान पर रह सकते हैं या चार अन्य टीमों के साथ तीसरे स्थान पर रह सकते हैं या तीन अन्य टीमों के साथ चौथे स्थान पर रह सकते हैं। अंतिम दो क्वालीफाइंग स्लॉट के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाली अन्य टीमों की तुलना में इस स्तर पर उनका बेहतर नेट रन रेट क्या मदद करता है। इसके अलावा, अपने आखिरी गेम में आरसीबी के खिलाफ हार जरूरी नहीं कि उन्हें बाहर कर दे।

* चौथे स्थान पर मौजूद SRH के पास अतिरिक्त गेम की बदौलत अकेले या संयुक्त रूप से अंकों के आधार पर शीर्ष चार स्थानों में जगह बनाने का और भी बेहतर मौका (96.9%) है। लेकिन वे भी योग्यता को लेकर अनिश्चित हैं क्योंकि दूसरे के लिए चार-तरफा मुकाबले, तीसरे के लिए पांच-तरफा मुकाबले या चौथे के लिए तीन-तरफा मुकाबले की संभावना मंडरा रही है। अच्छी खबर यह है कि उन्हें अपने शेष दोनों गेम जीतना जरूरी नहीं है।

* पांचवें स्थान पर मौजूद आरसीबी की अकेले या संयुक्त रूप से अंकों के आधार पर शीर्ष चार स्थानों में जगह बनाने की संभावना 40% से थोड़ी अधिक है। सीएसके के खिलाफ उनका आखिरी गेम जीतना जरूरी है, लेकिन इसे जीतना भी काफी नहीं है। अन्य परिणामों को अपने अनुसार चलना होगा।

* छठे स्थान पर मौजूद डीसी के अकेले या संयुक्त रूप से अंकों के आधार पर शीर्ष चार में शामिल होने की संभावना बमुश्किल 31% से अधिक है। और अगर वे एलएसजी से हार जाते हैं, तो वे छठे स्थान की सबसे अच्छी उम्मीद कर सकते हैं।

* सातवें स्थान पर मौजूद एलएसजी के लिए डीसी के खिलाफ मैच जीतना जरूरी नहीं है क्योंकि उनके हाथ में एक और गेम है। हालाँकि, बुरी खबर यह है कि अंकों के आधार पर शीर्ष चार स्थानों में जगह बनाने की 56% संभावना के बावजूद, वे दूसरे स्थान के लिए तीन टीमों, तीसरे के लिए चार टीमों और चौथे और तीसरे के लिए तीन टीमों के साथ संभावित संबंधों पर विचार कर रहे हैं। उनका एनआरआर उन सभी टीमों में सबसे खराब है जिनके साथ वे टाई कर सकते हैं।

* सोमवार का खेल धुल जाने से जीटी की क्वालिफिकेशन की कम संभावनाएँ प्रभावी रूप से समाप्त हो गईं, जिससे वे एमएल और पीबीकेएस के बाद बाहर होने वाली तीसरी टीम बन गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *