वीडियो में नेतन्याहू की आलोचना से स्तब्ध व्हाइट हाउस: ‘हैरान करने वाला, गलत’

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- गाजा में इजरायल के युद्ध को लेकर दोनों सहयोगियों के बीच तनाव के बीच व्हाइट हाउस ने गुरुवार को संयुक्त राज्य अमेरिका के इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की आलोचना पर गहरी निराशा व्यक्त की।

नेतन्याहू ने मंगलवार को एक अंग्रेजी भाषा का वीडियो जारी किया जिसमें उन्होंने कहा कि ब्लिंकन ने उन्हें आश्वासन दिया था कि बिडेन प्रशासन इजरायल को हथियारों की आपूर्ति पर प्रतिबंध हटाने के लिए काम कर रहा है, शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने इसकी पुष्टि करने से इनकार कर दिया। आम तौर पर निजी राजनयिक बातचीत के एक दुर्लभ विवरण में, नेतन्याहू ने यह भी कहा कि उन्होंने ब्लिंकन को बताया कि यह “अकल्पनीय” था कि पिछले कुछ महीनों में वाशिंगटन इज़राइल के लिए हथियार और गोला-बारूद रोक रहा था। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने पत्रकारों के साथ एक ब्रीफिंग में टिप्पणियों को संबोधित करते हुए कहा कि अमेरिका ने सीधे तौर पर इज़राइल के प्रति नाराजगी व्यक्त की है।

किर्बी ने संवाददाताओं से कहा, “हमें नहीं पता था कि वीडियो आ रहा है। कम से कम यह कहना हैरान करने वाला था, निश्चित रूप से निराशाजनक, खासकर यह देखते हुए कि कोई भी अन्य देश हमास के खतरे के खिलाफ इजरायल की रक्षा में मदद करने के लिए और अधिक नहीं कर रहा है।” टिप्पणियाँ अमेरिका के लिए “बेहद निराशाजनक और परेशान करने वाली” थीं।

किर्बी ने कहा, “मुझे लगता है कि हमने विभिन्न वाहनों के माध्यम से अपने इजरायली समकक्षों को उस वीडियो में व्यक्त बयानों पर हमारी गहरी निराशा और दिए गए बयानों की सटीकता पर हमारी चिंताओं को स्पष्ट रूप से स्पष्ट कर दिया है।” उन्होंने कहा, “यह विचार कि हमने किसी तरह इज़राइल को उनकी आत्मरक्षा जरूरतों में मदद करना बंद कर दिया है, बिल्कुल सही नहीं है।”

व्हाइट हाउस की प्रतिक्रिया तब आई जब राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने गाजा संघर्ष और अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए नेतन्याहू के शीर्ष दो सहयोगियों के साथ बैठकें कीं। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी एंटनी ब्लिंकन और इजरायलियों के बीच इसी तरह की बातचीत की उम्मीद थी। नाम न छापने की शर्त पर व्हाइट हाउस के एक अधिकारी के अनुसार, इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार तजाची हानेग्बी और इजरायल के रणनीतिक मामलों के मंत्री रॉन डर्मर ने सुलिवन से बात की, क्योंकि एक बड़ी, अधिक औपचारिक “रणनीतिक वार्ता” बैठक को पुनर्निर्धारित किया जा रहा था।

ब्लिंकन ने कहा कि बड़े बमों को छोड़कर हथियारों की खेप हमेशा की तरह आगे बढ़ रही है, क्योंकि इज़राइल को गाजा से परे हिजबुल्लाह और ईरान सहित सुरक्षा खतरों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान नेतन्याहू के साथ अपने निजी आदान-प्रदान पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। “उच्च पेलोड युद्ध सामग्री का एक शिपमेंट है जिसे हमने समीक्षा के तहत रखा है और वह समीक्षा के अधीन है। वह कोई अड़चन नहीं है. यह एक नीति समीक्षा है,” विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा।

मई में संयुक्त राज्य अमेरिका ने घनी आबादी वाले क्षेत्रों पर पड़ने वाले प्रभाव की चिंता के कारण 2,000 पाउंड और 500 पाउंड के बमों की खेप रोक दी थी, लेकिन इज़राइल को अभी भी अरबों डॉलर मूल्य के अमेरिकी हथियार मिलने बाकी थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *