रैफ जवानों को स्वास्थ्य पर बढ़ावा देने के लिए सुंदरनगर में कार्यशाला

Spread the love

जमशेदपुर:  सुंदरनगर के रैफ 106 बटालियन के जवानों को स्वास्थ्य के प्रति बढ़ावा देने के उद्देश्य से छह दिवसीय कार्यशाला का आयोजन रैफ परिसर में किया गया. कला चिकित्सा का उपयोग करके मानसिक स्वास्थ्य के सार को बढ़ावा देने के लिए मिशन मेरी लाइफ के तत्वावधान में रैफ 106 बटालियन की ओर से मानसिक स्वास्थ्य पर छह दिवसीय विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया. 6 से 11 मई तक चला कार्यशाला कर्मियों के मनोवैज्ञानिक कल्याण को प्राथमिकता देने में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है. कार्यशाला के दौरान, रैपिड एक्शन फोर्स के कर्मियों ने रचनात्मक अभिव्यक्ति की उपचार और शक्ति की जांच करने के उद्देश्य से कई गहन गतिविधियों में हिस्सा लिया. निर्देशन जमशेदपुर की प्रसिद्ध और अनुभवी कला चिकित्सक अनुश्री भार्गव ने किया था. पेंटिंग, ड्राइंग, मूर्तिकला, कला-निर्माण सहित आत्म-अभिव्यक्ति, संवाद और उपचार के साधन के रूप में कई कलात्मक माध्यम शामिल थे. लोगों को तनाव, चिंता, संघर्ष समाधान, भावनात्मक प्रबंधन, आत्मसम्मान को बढ़ावा देने और अन्य मानसिक या भावनात्मक चिंताओं को कम करने में मदद करने के लिए कोलाज, क्ले मोल्डिंग और रचनात्मक लेखन.

अवसर के रूप में किया उपयोग

चूंकि कला चिकित्सा भारत में एक बहुत ही नया क्षेत्र है और यह एक गैर-मौखिक प्रक्रिया है, यह लोगों को वे बातें कहने में मदद करती है जिनके लिए उन्हें शब्द नहीं मिल पाते हैं. आरएएफ ने इसे अपने कर्मियों को समर्थन देने के अवसर के रूप में इस्तेमाल किया. उन कर्मियों के बीच अप्रतिबंधित अभिव्यक्ति को बढ़ावा देने के लिए छह-सत्रीय कार्यक्रम शुरू किया गया था. जो खुद को अभिव्यक्त करने में शर्माते हैं और तनावग्रस्त हैं. सभी सत्रों में से प्रत्येक में एक विशिष्ट विषय या थीम को शामिल किया गया था. कला चिकित्सा कार्यक्रम के पहले दिन मानसिक स्वास्थ्य का महत्व पर प्रकाश डाला गया. लोग मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं से कैसे लाभ उठा सकते हैं और मानसिक मुद्दों से जुड़े कलंक को दूर करने पर जोर दिया गया. कला चिकित्सा पर एक संक्षिप्त प्रस्तुति दी गई. अनुश्री भार्गव ने कला चिकित्सा क्या है, कला चिकित्सा इतिहास, रचनात्मक प्रक्रियाओं का सार और इसके लाभों के बारे में चर्चा की. प्रस्तुति का समापन बर्फ तोड़ने वाले खेलों और मानवीय अनुभवों के इर्द-गिर्द बातचीत के साथ हुआ. लोगों को शब्दों में व्यक्त करने में समस्याएं थीं.

अनुभवों को किया साझा

दूसरे दिन कार्यक्रम के उद्घाटन पर ध्यान केंद्रित किया गया. प्रतिभागियों को अपने जीवन को एक पुल के रूप में देखने, पुल में अतीत, वर्तमान और भविष्य की घटनाओं को देखने के लिए आमंत्रित किया गया. प्रतिभागियों ने अपने जीवन के अनुभवों का प्रतिनिधित्व करते हुए अपने स्वयं के अनूठे पुल बनाए. इस गतिविधि ने एक-दूसरे के साथ अनुभवों को प्रतिबिंबित करने, व्यक्त करने और साझा करने का अवसर प्रदान किया. तीसरा दिन खुशी पर केंद्रित था. प्रतिभागियों को खुद को कुछ ऐसा करने के लिए आमंत्रित किया गया जिससे मुझे खुशी या शांति मिले. कुछ प्रतिभागियों ने साझा किया कि वे जो चीजें पसंद करते हैं वे अखबार में कर रहे थे क्योंकि वे वास्तविकता में ऐसा करने में सक्षम नहीं थे. इससे उन्हें तनाव से राहत मिली और उन्हें आराम करने में मदद मिली.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *