एनआईटी जमशेदपुर में पूरे उत्साह के साथ मनाया गया विश्व साइकिल दिवस

Spread the love

 आदित्यपुर : संयुक्त राष्ट्र जनरल असेंबली द्वारा घोषित 03 जून विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर कल सुबह सुबह ही छात्रों शिक्षकों एवं कर्मचारियों का गहमागहमी शुरू हो गया। विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर काफी बड़ी संख्या में संस्थान के प्रशासनिक भवन के सामने सैकड़ों की संख्या में संस्थान कर्मी सुबह छः बजे ही हीं अपने अपने साइकिल के साथ इकट्ठा हो गए। साइकिल रैली को संस्थान के निदेशक डॉ गौतम सूत्रधार ने हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया एवं इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए कहा कि हम सबों कोअपने दैनिक क्रियाकलाप में साइकिल का इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने साइकिल के प्रयोग से स्वास्थ्य और पर्यावरण को होने वाले फायदे के बारे में जागरूकता फैलाने का आवाहन करते हुए कहा कि साइकिल चलाने से हम अपने को चुस्त और दुरुस्त तो रखते हीं हैं साथ हीं राष्ट्र के निर्माण में भी आपकी भागीदारी होती है ।

डॉक्टर सूत्रधार ने कहा कि प्रत्येक साल हम लोग करो डालर का पेट्रोल एवं डीजल अपने वाहन में इस्तेमाल करते हैं, यदि हम अपने रोजमर्रा के काम में साइकिल का इस्तेमाल करें तो देश का करोड़ो डॉलर डीजल पेट्रोल के इस्तेमाल से बचा सकते हैं एवं उस रुपए का इस्तेमाल देश के आधारभूत संरचनाओं एवं अन्य विकास कार्यों पर खर्च किया जा सकता है साथ ही डीजल एवं पेट्रोल के कुएं और कार्बन उत्सर्जन को कम कर पर्यावरण पेड़ पौधे एवं मनुष्य के स्वास्थ्य की रक्षा कर सकते हैं। साइकिल इस्तेमाल के महत्व को रेखांकित करते हुए उन्होंने बताया कि एक उम्र के बाद घुटने मैं मैं दर्द की समस्या हो जाती है इसलिए साइकिल चलाने से घुटने के जोर में मजबूती आती है और दर्द की समस्या की संभावना से काफी हद तक बचा जा सकता है ।

कार्यक्रम में संस्थान के कुलसचिव कर्नल (डॉ.) निशिथ कुमार राय ने भी सभी का मनोबल बढ़ाया और बताया कि रोज साइकिल चलाने से आपके शरीर का इम्यून सिस्टम अच्छा होता है और दिमाग ज्यादा एक्टिव रहता है इसलिए सबको कम से कम 30 मिनट रोज साइकिल चलाना चाहिए। उन्होंने कहा कि साइकिलिंग न केवल सर्वोत्तम व्यायाम है बल्कि या खर्च की बचत में भी मददगार है। साइकिल रैली के प्रतिभागी संस्थान के प्रशासनिक भवन के सामने से साइकिल चलाते हुए सभी छात्रावास, आवासीय परिसर एवं मुख्य द्वार तक पूरे जोश खरोश के साथ साइकिल यात्रा किया एवं पुनः प्रशासनिक भवन के सामने वापस आकर साइकिल रैली का समापन किया। इस अवसर पर कार्यक्रम के संयोजक डॉ. जैनेंद्र कुमार ने सभी प्रतिभागियों को फेस मास्क एवं शीतल पेय देकर स्वागत किया । इस आशय की जानकारी संस्थान के जनसंपर्क पदाधिकारी सुनील कुमार भगत ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *