विश्व थैलेसीमिया दिवस…

Spread the love

न्यूज़भारत20 डेस्क:- 2002 में स्थापित अनुराग फाउंडेशन एक गैर सरकारी संगठन है जो जमशेदपुर और उसके आसपास थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों की देखभाल के काम के लिए समर्पित है।फाउंडेशन ने 8 मई को उत्कृष्टता केंद्र में विश्व थैलेसीमिया दिवस मनाया।

श्री उज्जवल चक्रवर्ती, प्रबंध निदेशक, जेसीएपीसीपीएल, मुख्य अतिथि के रूप में इस अवसर पर उपस्थित थे, श्री पीके घोष प्रबंध निदेशक, जेएएमआईपीओएल ब्रेस्ट सम्माननीय अतिथि के रूप में और सम्माननीय अतिथि के रूप में भी मौजूद थे।इस अवसर पर अनुराग परिवार के बच्चे, उनके माता-पिता, फाउंडेशन के संरक्षक डॉ. एमके दास, डॉक्टर मंदार शाह, श्रीमती सुमिता नूपुर, अनुराग फाउंडेशन के अध्यक्ष ने आशा धारकों और शुभचिंतकों के साथ-साथ फाउंडेशन की सदस्य विजयलक्ष्मी दास उपस्थित थे।अध्यक्ष विजयलक्ष्मी दास ने औपचारिक रूप से सभी का स्वागत किया और संरक्षक सुमिता नुपुर ने पिछले वर्ष में अनुराग फाउंडेशन की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।थैलेसीमिया से पीड़ित बच्ची नीतू कुमारी ने बताया कि कैसे वह इस स्थिति से जूझ रही है, कैसे वह इससे निपट रही है, कैसे उसे अनुराग फाउंडेशन से देखभाल मिल रही है, उसके पास कैसा सपोर्ट सिस्टम है और वह कैसे अपना जीवन जी रही है।थैलेसीमिया से पीड़ित देवांशु बच्चे की मां अंजलि महतो ने इस स्थिति से पीड़ित बच्चे की देखभाल के संघर्ष पर अपने अनुभव के बारे में बताया की फाउंडेशन के साथ जुड़ाव और चुनौतियों का उन्हें हर दिन सामना करना पड़ता है।अनुराग फाउंडेशन की संस्थापक और मुख्य ट्रस्टी श्रीमती वसुधा देशमुख को जमशेदपुर शहर की नमी और अनुराग फाउंडेशन में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए उनके लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर बोलते हुए प्रबंध निदेशक जेसीएपीसीपीएल और प्रबंध निदेशक जेएएमआईपीओएल ने अनुराग फाउंडेशन के प्रयास की सराहना की। वे इन बच्चों और उनके माता-पिता के सामने आने वाली चुनौती को भी स्वीकार करते हैं और दोनों संगठन अनुराग फाउंडेशन को उसके भविष्य के प्रयासों में समर्थन देंगे।

वर्तमान में फाउंडेशन थैलेसीमिया से पीड़ित लगभग 85 से अधिक बच्चों को मुफ्त रक्त आधान की व्यवस्था करके उनकी देखभाल कर रहा है जिसमें जमशेदपुर रक्त केंद्र हमेशा आगे आता है और डॉक्टर और होली केयर अस्पताल के मार्गदर्शन में उनके लिए आधान संबंधी दवाओं और चिकित्सा देखभाल में मदद करता है।हम आवश्यक होने पर स्प्लेनेक्टोमी ऑपरेशन की भी व्यवस्था करते हैं और उच्च फेरिटिन स्तर वाले बच्चों के लिए उनके आयरन डेविल संतुलन को बनाए रखने के लिए चेलेटिंग एजेंट की भी व्यवस्था करते हैं।

फाउंडेशन समय-समय पर बच्चों के लिए जांच शिविर आयोजित करता है और जमशेदपुर ब्लड सेंटर बहुत दयालुता से हमें हमेशा स्वास्थ्य जांच शिविरों के लिए अपना स्थान प्रदान करता है।फाउंडेशन से जुड़े कोलकाता के डॉ. चक्रवर्ती हेमेटोलॉजिस्ट इस शिविर में हमारी मदद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *