एक्सएलआरआई पीजीडीएम (जीएम) सीएक्सओ सीरीज: ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ज़ील) में एचआर और ट्रांसफॉर्मेशन के अध्यक्ष श्री अनिमेष कुमार

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- एक्सएलआरआई जमशेदपुर ने ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL) में एचआर और ट्रांसफॉर्मेशन के अध्यक्ष श्री अनिमेष कुमार की मेजबानी के विशेषाधिकार के साथ 2024-25 के जीएमपी बैच के लिए 1 और 2 जून, 2024 को पहली सीएक्सओ श्रृंखला का आयोजन किया। 25+ वर्षों के अनुभव की समृद्ध विरासत के साथ एक प्रतिष्ठित कॉर्पोरेट नेता श्री कुमार ने “फैमिली वेंचर्स रीइमेजिन्ड: पिवोटिंग एंड स्केलिंग थ्रू जेनरेशन” विषय पर एक व्यावहारिक सत्र आयोजित किया। सत्र में पूरे समूह के साथ-साथ एक्सएलआरआई प्रबंधन और कर्मचारियों की भागीदारी देखी गई। प्लेसमेंट के सह-संयोजक प्रो. सुनील सारंगी ने अतिथि वक्ता का गर्मजोशी से स्वागत करते हुए उनकी हार्दिक सराहना की।

सीईओ लाउंज के संस्थापक श्री दीपक यादव ने पारिवारिक व्यवसायों की गतिशीलता पर गहन अंतर्दृष्टि प्रदान करके सत्र की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने विनम्रतापूर्वक श्री अनिमेष कुमार का परिचय कराया और उन्हें दर्शकों के साथ अपने अनुभव और विशेषज्ञता को साझा करने के लिए आमंत्रित किया। दीपक यादव और अनिमेष कुमार के बीच प्रश्नोत्तरी के नेतृत्व वाले सत्र में पारिवारिक व्यवसायों की जटिलताओं पर प्रकाश डाला गया, जिसमें चीनी कहावत को दोहराया गया कि “धन शायद ही कभी तीन पीढ़ियों तक जीवित रहता है”

कुल मिलाकर, सत्र ने पारिवारिक व्यवसायों की बहुमुखी प्रकृति और उनकी जटिलताओं को दूर करने के लिए अपनाई गई रणनीतियों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान की। एक महत्वपूर्ण चर्चा बिंदु पारिवारिक व्यवसाय की गतिशीलता का विकास था, जहां कल की भविष्यवाणी के बारे में धारणाएं संचालित होती हैं। निर्णय लेना।

वैश्विक विस्तार चुनौतियों का अपना सेट प्रस्तुत करता है, विशेष रूप से विविध वैश्विक संस्कृतियों के साथ पारिवारिक मूल्यों के संरक्षण को संतुलित करने में। चर्चा में पारिवारिक व्यवसायों में लैंगिक भूमिकाओं के संबंध में बदलते सामाजिक मानदंडों पर भी चर्चा हुई, जिसमें बेटियों की भूमिका के प्रति बदलाव की मान्यता भी शामिल थी। पारिवारिक उद्यमों के संबंध में छात्रों से एक इंटरैक्टिव प्रश्नोत्तर सत्र के बाद नेतृत्व की स्थिति में सुधार किया जाएगा।

दूसरे दिन, श्री कुमार ने “कंटेंट के माध्यम से क्रिस्टल बॉलिंग सोशल एंड बिहेवियरल ट्रेंड्स” विषय पर एक सत्र लिया। उन्होंने ओटीटी या इंस्टाग्राम रील्स के माध्यम से सामग्री के प्रकार और उनके उपभोग पर चर्चा की। जैसे-जैसे अर्थव्यवस्था बदल रही है. मुफ़्त-टू-एयर सामग्री की ओर बदलाव और डिजिटल विज्ञापन के प्रभुत्व से उत्पन्न चुनौतियों के साथ-साथ बढ़ती सदस्यता राजस्व के साथ मुद्रीकरण रणनीतियाँ विकसित हो रही हैं।

मुख्य बिंदुओं पर चर्चा: जब विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों से स्थानीय संस्कृतियों के लिए सामग्री प्रदान करने में मीडिया कंपनियों द्वारा दृष्टिकोण अपनाया जाता है, तो अनुकूलनशीलता और चपलता को महत्वपूर्ण माना जाना चाहिए।

बदलते उपभोग के अनुरूप ढलने के लिए विज्ञापन-समर्थित वीडियो ऑन डिमांड (एवीओडी) मॉडल चलन में है एम एंड ई कंपनियों के लिए आदतें।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एएल) सामग्री उत्पादन और खोज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, कहानी के विचारों को उत्पन्न करने, फुटेज का विश्लेषण करने और दर्शकों की प्राथमिकताओं में वास्तविक समय की अंतर्दृष्टि प्रदान करने जैसे कार्यों को सुविधाजनक बनाता है।

पारिवारिक व्यवसाय लंबे समय में अधिक टिकाऊ साबित हो सकते हैं और संस्थागत व्यवसायों की तुलना में वर्षों तक अपने निवेशकों को बेहतर रिटर्न प्रदान कर सकते हैं। उद्योग को कम विज्ञापन दरों और सामग्री के आधार पर पृथक्करण की आवश्यकता जैसी चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है।

दर्शकों की जनसांख्यिकी. छात्रों को ज़ी की सामग्री के प्रकार का विश्लेषण करने के लिए केस दिया गया था। उम्र के आधार पर विभाजन को देखते हुए, किस पर और कैसे पर ध्यान देना चाहिए। किन योजनाओं के लिए आवेदन करना चाहिए विज्ञापनों और सदस्यताओं पर आधारित मुद्रीकरण।

कार्यक्रम का समापन हार्दिक धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ, जिसमें एक्सएलआरआई छात्रों के साथ अपने ज्ञान और अंतर्दृष्टि को साझा करने के लिए श्री कुमार के प्रति बहुत आभार व्यक्त किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *