YouTube ने बच्चों के लिए ‘पॉज़ पेज’ और सामग्री अनुशंसा परिवर्तन शुरू किए हैं…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- Google के स्वामित्व वाले YouTube ने कहा कि वह किशोरों और उनके मानसिक स्वास्थ्य को संभावित जोखिम भरी सामग्री के बार-बार संपर्क में आने से बचाने के लिए नए अपडेट जारी कर रहा है। युवा उपयोगकर्ताओं को संभावित जोखिम भरी सामग्री से बेहतर ढंग से बचाने, उन्हें ब्रेक लेने की याद दिलाने और संकट से गुजरने की स्थिति में उन्हें संसाधन प्रदान करने के लिए YouTube विश्व स्तर पर अपने ऐप और प्लेटफ़ॉर्म अनुभव में बदलाव कर रहा है।

YouTube ने कहा कि वह अपनी सामग्री अनुशंसा प्रणाली को अपडेट करने के लिए Google की मशीन लर्निंग तकनीक का उपयोग कर रहा है, जिसका उद्देश्य किशोरों को आदर्श फिटनेस स्तर, शरीर के वजन, अहिंसक सामाजिक आक्रामकता, वांछनीय शारीरिक विशेषताओं आदि पर ध्यान केंद्रित करने वाली सामग्री के बार-बार संपर्क में आने से रोकना है। लंबे और छोटे दोनों प्रकार के वीडियो।

हालाँकि प्लेटफ़ॉर्म पर ऐसी सामग्री की अनुमति है, लेकिन उनके बार-बार संपर्क में आने से लंबे समय में युवाओं पर असर पड़ सकता है, YouTube ने बाहरी सलाहकारों और विशेषज्ञों से सीखा था। इसके अलावा, YouTube किशोरों को सामग्री स्क्रॉल करते समय उचित सीमाएँ निर्धारित करने में मदद करने के लिए अपने डिजिटल वेलनेस रिमाइंडर और सोते समय सूचनाओं का विस्तार करेगा। इस बीच, यदि कोई किशोर आत्म-नुकसान या आत्महत्या से संबंधित संवेदनशील सामग्री देख रहा है तो संसाधनों तक आसान पहुंच के साथ एक ‘विराम पृष्ठ’ पॉप अप हो जाएगा।

जबकि YouTube के पास एक समर्पित किड्स ऐप है जो “उच्चतम बार” लागू करता है जिसके लिए वीडियो की अनुमति है, कंपनी मुख्य ऐप पर पुराने उपयोगकर्ताओं के लिए ‘पर्यवेक्षित अनुभव’ मोड भी प्रदान करती है, ताकि एक जिम्मेदार वयस्क उनकी गतिविधि पर नज़र रख सके। उत्पाद विकास निदेशक, जेम्स बेसर के अनुसार। ऐप के YouTube के पर्यवेक्षित अनुभव भाग पर, बच्चों द्वारा देखी जाने वाली सामग्री के लिए समायोजन सेटिंग्स हैं। वीडियो बनाना और टिप्पणी करना अक्षम है, जबकि वैयक्तिकृत विज्ञापन प्रतिबंधित हैं।

युवा उपयोगकर्ताओं के लिए जिन्हें अधिक पर्यवेक्षण की आवश्यकता होती है, माता-पिता सामग्री को मंजूरी दे सकते हैं। प्री-स्कूलर्स, छोटे बच्चों और बड़े बच्चों के लिए आयु-विशिष्ट नियंत्रण भी हैं। वयस्क YouTube के पर्यवेक्षित अनुभव विकल्प में समान स्तर पा सकते हैं। “हम खुद के बहुत बड़े आलोचक हैं,” बेसर ने कहा, यह देखते हुए कि कई YouTube कर्मचारी और रेड-टीम परीक्षक उन बच्चों के माता-पिता भी थे जिन्होंने ऐप का इस्तेमाल किया था। “हम इसे यथासंभव सुरक्षित रखने के लिए बहुत प्रेरित हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *