क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करने के नाम पर साइबर बदमाशों ने उड़ाये 1.36 लाख

Spread the love

जमशेदपुर (संवाददाता ):- साइबर बदमाश जमशेदपुर और आदित्यपुर इलाके में पूरी तरह से सक्रिय हैं. आये दिनों वे लोगों को अपने जाल में तरह-तरह से फांसकर रुपये उड़ा रहे हैं. शहर के गोलमुरी थाना क्षेत्र के टिनप्लेट के रहने वाले सनाउल्लाह खान ने अपना क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करने के चक्कर में 1.36 लाख रुपये गंवा दिये. इसके बाद मामला बिष्टुपुर साइबर थाने तक पहुंचा है. इसके अलावा भी अन्य तीन मामला मंगलवार को साइबर थाने तक पहुंचा. सभी की जांच पुलिस कर रही है.
केस –वन
सनाउल्लाह खान का कहना है कि उन्होंने एसबीआई कस्टमर केयर से क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करने के लिये फोन किया था. नंबर रिसिव नहीं हुआ था. 17 जून को उनके मोबाइल पर फोन आया. उसने कहा कि एसबीआइ कस्टमर केयर से थोड़ी देर में फोन आयेगा. इसके बाद कॉल आया. कॉल करने वाले ने कहा कि कार्ड में इंश्योरेंस लगा हुआ है. हटाने के लिए मोबाइल पर एक ओटीपी नंबर आएगा. उसे बताना होगा. इसके बाद ओटीपी नंबर बता दिया. 27 जून को जब सनाउल्लाह खान ने क्रेडिट कार्ड के पीछे लिखा हुआ कस्टमर केयर नंबर पर फोन किया, तब पता चला कि उनके खाते से 1.36 लाख रुपये की निकासी हो चुकी है.
केस टू- एटीएम कार्ड फंसने पर 9500 उड़ाये
बर्मामाइंस कैलाश नगर के रहने वाले सुनिल भुइयां 11 जून को गोलमुरी एचपी पेट्रोल पंप के पास स्थित आइसीआइसीआइ बैंक के एटीएम से रुपये की निकासी करने गये थे. शाम 6.30 बजे बिजली गुल होने पर एटीएम कार्ड उसी में फंसा रह गया था. आधे घंटे में एक कर्मचारी आया और कहा कि 200 रुपये देने पर वह कार्ड बाहर निकाल देगा. ठीक 7.30 बजे मोबाइल पर 9500 रुपये निकासी का मैसेज आ गया.
केस थ्री- स्कूल में नामांकन के नाम पर 36 हजार की निकासी
आदित्यपुर वन न्यू हाउसिंग कॉलोनी की रहने वाली दीपिका गोप के खाते से साइबर बदमाशों ने आर्मी मैन बनकर बच्चों का स्कूल में नामांकन कराने के नाम पर 36 हजार 500 रुपये उड़ा लिये. दीपिका बिष्टुपुर के सर्किट हाउस स्थित कंगारू किड्स स्कूल में टीचर का काम करती है. 27 जून को दिन के एक बजे उसके मोबाइल पर फोन आया और कहा कि वह आर्मी मैन बोल रहा है. उसे अपने बच्चों का नामांकन कराना है. उसने कहा कि गुगल पे पर रुपये का भुगतान करेंगे. उसने पहले एक रुपये का रिक्वेस्ट भेजा. रिसिव करने के बाद उसने 2 रुपये का भेजा. उसके बाद उसने 36500 रुपये का रिक्वेस्ट भेजा. इसके बाद उसने पेय पर क्लिक करने के लिये कहा. क्लिक करते ही 36500 रुपये कट गये.
केस फोर- रिवार्ड देने के नाम पर उड़ाए 50 हजार
बागबेड़ा कॉलोनी के रहने वाले नारदमुनी कुमार के खाते से साइबर बदमाशों ने 4999 रुपये का रिवार्ड देने के नाम पर 50 हजार रुपये उड़ा लिये. उधर से आवाज आयी कि नोटिफिकेशन में जाकर क्लिक करें. उसने पांच बार क्लिक करने के लिये कहा. इसके बाद खाते से बारी-बारी से 50 हजार रुपये की निकासी हो गयी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *