बिहार में मुखिया का चुनाव जल्द ही होने वाला है

Spread the love

बिहार (संवाददाता ):– बिहार में मुखिया का चुनाव जल्द ही होने वाला है. मुखिया के साथ-साथ सरपंच, वार्ड सदस्य, पंच, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्यों के भी चुनाव होने वाले हैं. पंचायत चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग जोरशोर के साथ तैयारी में जुटी हुई है. इलेक्शन के लिए चुनाव चिन्ह का अलॉटमेंट कर दिया गया है.

मुखिया के लिए कुल 29 सिंबल
राज्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक मुखिया पद के चुनाव के लिए कुल 29 सिंबल निर्धारित किये गए हैं. मुखिया के लिए मोतियों की माला, ब्लैक बोर्ड, कलम और दवात, ईंट, पुल, बैगन, ब्रश, कैमरा, चिमनी, मोमबत्तियां, कार, गाजर, जग, टेलीविजन, टोकरी, बल्ला, केतली और कैरम बोर्ड समेत कुल 29 सिंबल अलॉट किये गए हैं.

सरपंच के लिए 19 सिंबल
ग्राम कचहरी के सरपंच पद के प्रत्याशियों के लिए 19 सिंबलों का निर्धारण किया गया है. इनमें मोटरसाइकिल, नल, जीप, टमटम, छाता, टेलीफोन, ट्रक, पानी का जहाज, चरखा और तलवार जैसे सिंबल निर्धारित हैं. ग्राम कचहरी के पंचों के लिए गुड़िया, चापाकल, कुर्सी, टार्च व ट्रैक्टर के सिर्फ पांच सिंबल ही निर्धारित हैं.

वार्ड सदस्य के लिए 5 सिंबल
वार्ड सदस्यों के प्रत्याशियों के लिए मात्रा 5 ही सिंबल निर्धारित किये गए हैं. इसमें वायुयान, अलमारी, कुल्हाड़ी, गुब्बारा और केला चुनाव चिन्ह शामिल हैं. आपको बता दें कि सरकार द्वारा वार्ड सदस्यों के पद की जिम्मेदारी बढ़ाने के बाद इस पद को लेकर प्रत्याशियों की रूचि बढ़ी है.

पंचायत समिति के लिए 10 सिंबल
पंचायत समिति के सदस्यों के लिए कुल 10 सिंबल निर्धारित हैं, जिनमें छत का पंखा, नारियल, कंघा, चारपाई, कप और प्लेट, डोली, फ्राक, फ्राइंग पैन, गैस सिलिंडर और बिजली का पंखा शामिल हैं.

सोशल मीडिया पर भी मिलेगी जानकारी
राज्य निर्वाचन आयोग अब पंचायत चुनाव की प्रतिदिन की गतिविधियों की जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से उपलब्ध करायेगा. राज्य निर्वाचन आयोग फेसबुक, ट्वीटर और इंस्टाग्राम के माध्यम से प्रतिदिन की गतिविधियों की जानकारी देगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *