जमशेदपुर राजेंद्र विद्यालय के 4 स्टूडेंट्स को हर साल मिलेगी 80 हजार रुपये की स्कॉलरशिप, आप भी कर सकते है आवेदन

Spread the love

झारखंड के जमशेदपुर स्थित राजेंद्र विद्यालय के 4 स्टूडेंट्स को हर साल 80 हजार रुपये की स्कॉलरशिप मिलेगी. इन चारों स्टूडेंट्स का केंद्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से देश के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को दी जाने वाली इंस्पायर स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन के लिए चयन हुआ है. राजेंद्र विद्यालय के चार स्टूडेंट्स निशेष नमन, निष्ठा सिंह, जीशान फैजल और अभिषेक कुमार मिश्र का चयन किया गया है. इस स्कॉलरशिप के मिलने से चारों स्टूडेंट्स को अगले 5 साल तक प्रति वर्ष 80 हजार रुपये की राशि दी जायेगी.

स्कॉलरशिप हासिल करने वाले चारों स्टूडेंट्स ने इस बार 12वीं की परीक्षा में हिस्सा लिया था. राजेंद्र विद्यालय की प्रिंसिपल राखी बनर्जी ने कहा कि नेशेष नमन, निष्ठा सिंह और जीशान फैजल तीनों को 99.75 फीसदी अंक हासिल हुए. वहीं, अभिषेक कुमार मिश्रा को बोर्ड की परीक्षा में 99.50 फीसदी अंक हासिल हुए थे. हालांकि, कोरोना की वजह से इस बार बोर्ड की ओर से आधिकारिक रूप से राष्ट्रीय स्तर पर या फिर स्टेट टॉपर की घोषणा नहीं की गयी थी.
इधर, इस सफलता से स्कूल प्रबंधन में काफी उत्साह है. बिहार एसोसिएशन के महासचिव सीपीएन सिंह ने इसे बच्चों के साथ ही शिक्षक-शिक्षिकाओं की मेहनत का परिणाम बताया.

गौरतलब हो कि पिछले साल भी राजेंद्र विद्यालय के तीन छात्र आर्यन सिंह, आयुष कुमार और सुप्रीति कुमारी को यह स्कॉलरशिप मिली थी. इससे पूर्व स्कूल के एक छात्र को भी स्कॉलरशिप दी गयी थी. इस संबंध में स्कूल की प्रिंसिपल राखी बनर्जी ने कहा कि चारों स्टूडेंट्स ने स्कूल का नाम रोशन किया है. इससे ना सिर्फ अपने स्कूल बल्कि दूसरे स्कूल के बच्चों को भी इससे प्रेरणा मिलेगी.
इन्हें मिलेगा लाभ
इस स्कॉलरशिप को देश के विभिन्न बोर्ड के एक प्रतिशत स्टूडेंट्स को चुना जाता है. चयनित स्टूडेंट्स को हर साल 80 हजार रुपये मिलेंगे. इसमें 60 हजार रुपये नकद जबकि 20 हजार रुपये प्रोजेक्ट के लिए मिलते हैं.
क्या है योजना
केंद्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा देश के विद्यार्थियों में साइंस के प्रति रुझान पैदा करने के लिए इंस्पायर स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन स्कीम के नाम से स्कॉलरशिप दी जाती है. इसके लिए राजेंद्र विद्यालय के चारों स्टूडेंट्स ने दिसंबर माह में ऑनलाइन आवेदन किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *