जमशेदजी टाटा हैं ‘दुनिया के सबसे बड़े परोपकारी बने, पिछले 100 सालों में 102 अरब डॉलर से भी ज्याद कर चुके हैं दान,

Spread the love

मुंबई : पूरी दुनिया के टॉप 50 दानदाता परोपकारियों की लिस्ट में भारत के दिग्गज उद्योगपति जमशेदजी टाटा सबसे ऊपर हैं. पिछली सदी में 102 अरब डॉलर (7560 अरब रुपये) दान देकर जमशेदजी टाटा विश्व के सबसे बड़े परोपकारी के रूप में उभरे हैं.

हुरुन रिपोर्ट और एडेलगिव फाउंडेशन द्वारा तैयार शीर्ष 50 दानदाताओं की सूची में भारत के दिग्गज उद्योगपति जमशेदजी टाटा पिछली सदी में 102 अरब अमेरिकी डालर दान देकर दुनिया के सबसे बड़े परोपकारी के रूप में उभरे हैं.

भारतीयों का दुनिया में दान-धर्म हो कोई मुकाबला नहीं रहा है. एक ताजा रिपोर्ट ने इस पर मुहर लगा दी है. हुरुन रिपोर्ट और एडेलगिव फाउंडेशन की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के टॉप 50 दानदाता परोपकारियों की लिस्ट में भारत के दिग्गज उद्योगपति जमशेदजी टाटा सबसे ऊपर हैं.

टाटा समूह, जो अब नमक से लेकर सॉफ्टवेयर तक बनाने वाला कारोबारी समूह बन गया है, उसके संस्थापक जमशेदजी टाटा थे. परोपकार के मामले में बिल गेट्स और उनकी पूर्व पत्नी मेलिंडा जैसे दूसरी शख्सियतों से वो काफी आगे हैं, जिन्होंने 74.6 अरब डॉलर दान किए हैं. इस लिस्ट में निवेशक वॉरेन बफे (37.4 अरब डॉलर), जॉर्ज सोरोस (34.8 अरब डॉलर) और जॉन डी रॉकफेलर (26.8 अरब डॉलर) के नाम शामिल हैं. हुरुन प्रेसिडेंट और चीफ रिसर्चर रूपर्ट हुगवेर्फ ने कहा कि भले ही अमेरिकी और यूरोपीय हस्तियां पिछली शताब्दी में परोपकार के लिहाज से हावी रहे हों, लेकिन भारत के टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा दुनिया के सबसे बड़े परोपकारी शख्सियत हैं. जमशेद जी टाटा ने एयर इंडिया की भी स्थापना की थी.

टाटा, जो अब नमक से लेकर सॉफ्टवेयर तक बनाने वाला कारोबारी समूह बन गया है, के संस्थापक परोपकार के मामले में बिल गेट्स और उनकी पूर्व पत्नी मेलिंडा जैसे दूसरे लोगों से काफी आगे हैं, जिन्होंने 74.6 अरब डॉलर दान किए हैं.

इसके अलावा इस सूची में निवेशक वॉरेन बफे (37.4 अरब डॉलर), जॉर्ज सोरोस (34.8 अरब डॉलर) और जॉन डी रॉकफेलर (26.8 अरब डॉलर) के नाम शामिल हैं.

हुरुन अध्यक्ष और मुख्य शोधकर्ता रूपर्ट हुगवेर्फ ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘भले ही अमेरिकी और यूरोपीय लोग पिछली शताब्दी में परोपकार की सोच के लिहाज से हावी रहे हों, लेकिन भारत के टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा दुनिया के सबसे बड़े परोपकारी व्यक्ति हैं. इस सूची में एकमात्र अन्य भारतीय विप्रो के अजीम प्रेमजी हैं, जिन्होंने परोपकारी कार्यों के लिए लगभग 22 अरब अमेरिकी डॉलर दिए हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *