कई महीने बाद भी विवेक विद्यालय समेत अन्य विद्यालयों की चुप्पी बरकरार , फीस के मामले में प्रबंधन हुआ सन्न , आखिर किसका है इसमे हाथ …कैसे बढ़ाया जा रहा है फीस , अभिभावकों का क्या होगा ? अभिभावक परेशान…कब होगा समाधान ?????

Spread the love

जमशेदपुर :- कोरोना काल मे प्राइवेट स्कूल की मनमानी किस कदर बढ़ी हुई है इसका कोई हिसाब नहीं है । अभिभावक और स्कूल प्रबंधन के बीच खास तौर पर फीस को लेकर चल रही तकरार थमने का नाम नहीं ले रही है । बीते दिनों इस प्रकार  की खबरों को लेकर मीडिया में चर्चा भी होते रही है लेकिन स्कूल प्रबंधन को कुछ फर्क नहीं पडा है । वर्तमान में तकरीबन दो महीने पहले न्यूज भारत 20 ने प्रमुखता से विवेक विद्यालय मे फीस की तिगुनी वृद्धि के खबर को छापा था । लेकिन स्कूल प्रबंधन ने इस मामले में चुप्पी साध रखी है । प्रबंधन के कोई खुल कर जानकारी देने से कतराते है । हमारे संवाददाता ने कई दफा कोशिश की कि प्रबंधन से बातचीत कर के पूरी जानकारी ली जाए लेकिन प्रबंधन साफ तौर पर कहता है कि हमारे पास कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है । और सरकारी अधिकारियों के भी इस बात की जानकारी होने की बात भी कही जाती है । बता दें कि अभिभावको का आरोप रहा है कि वर्ष 2019-20 में टयूसन फी के नाम पर मात्र 520 रुपया लिया जाता था , लेकिन जब से सरकार का आदेश आया कि टयूसन फी के अलावे अन्य फी नहीं लिया जाएगा तभी से स्कूल प्रबंधन ने इसे बढ़ाकर 1400 कर दिया । और वर्ष 2021-22 में इसे बढ़ाकर 1610 कर दिया गया है । सवाल यह है कि अचानक से फी में इतनी वृद्धि आखिर किस नियम और किसके आदेश के अनुसार किया गया है ?  खास बात यह है कि किसी भी तरह के मामले मे स्कूल के प्रिंसिपल बात नहीं करते है । अगर कोई जानकारी भी लेनी हो तो भी अपनी चुप्पी बरकरार रखते है ।  साथ ही प्रबंधन से जुड़े लोग अपने स्कूल की बात नहीं कर के शहर के अन्य स्कूल के कारनामे पर भी सवाल खड़े करने लगते है लेकिन सही तरीके से किसी भी बात की जानकारी नहीं दी जाती है ।

हालांकि विवेक विद्यालय एकलौता स्कूल नहीं है जिसमें ऐसी समस्या है बल्कि शहर के अन्य और भी स्कूल में ऐसी समस्याएं जारी है लेकिन अभिभावक इस बात से डरते है कि कही उनके बच्चों को टॉर्चर न किया जाए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *