राजेन्द्र जयंती के अवसर पर राजेन्द्र विद्यालय में आयोजित किया गया भव्य कार्यक्रम

Spread the love

घाटशिला :– राजेंद्र जयंती के अवसर पर विगत 3 दिसंबर को राजेंद्र विद्यालय के प्रेक्षागृह मेंएक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें राजेंद्र विद्यालय साकची के साथ-साथ राजेंद्र विद्यालय घुटिया के छात्रों ने भी हिस्सा लिया । मुख्य अतिथि के रूप में झारखंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ प्रदीप कुमार मिश्रा मौजूद थे तथा विशेष अतिथि के रूप में बिहार एसोसिएशन के अध्यक्ष ब्रजनंदन चौधरी, उपाध्यक्ष डॉक्टर शिव कुमार सिंह एवं सचिव चंद्र प्रकाश नारायण सिंह उपस्थित थे । सबसे पहले अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया तत्पश्चात और राजेंद्र बाबू के चित्र का अनावरण किया गया । इस मौके पर मुख्य अतिथि महोदय ने राजेंद्र बाबू की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए आज के दौर में वैज्ञानिक शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला । उन्होंने बताया कि राजेंद्र बाबू कितने सादगी पसंद व्यक्ति थे जो उस वक्त अपने वेतन का सिर्फ आधा ही अपने पास रखते थे बाकी राष्ट्र की निधि को दान कर देते थे । इसके पहले डॉक्टर शिव कुमार सिंह ने राजेंद्र बाबू का परिचय कराते हुए अपना वक्तव्य रखा ।

विदित हो कि यह राजेंद्र विद्यालय की स्वर्ण जयंती पर आयोजित कार्यक्रम था ।उपाध्यक्ष डॉ. सिंह ने बताया की विद्यालय के 50 वर्ष पूरे होने के अवसर पर बिहार एसोसिएशन ने घुटिया गाँव में राजेंद्र विद्यालय की दूसरी शाखा खोलकर वहां के ग्रामीण छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने का एक सुनहरा अवसर दिया है । विद्यालय के स्वर्ण जयंती के अवसर पर 3 शिक्षकों सविता शुक्ला, इला पात्रा तथा संजय शर्मा को उनके 25 वर्षों के कार्यकाल पूरा करने तथा अपने शैक्षणिक अवदानों के लिए स्मृति चिह्न देकर  सम्मानित किया गया ।

उसके बाद बच्चों द्वारा भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया जिसमें राजेंद्र विद्यालय साकची तथा राजेंद्र विद्यालय घटिया दोनों शाखा के छात्रगणों ने अपनी प्रस्तुति दी । गणेश वंदना के बाद पहली प्रस्तुति राजेंद्र विद्यालय घटिया के छात्रों द्वारा दी गई जिसमें डॉ. राजेंद्र प्रसाद के पूरे जीवन को अनूठी नृत्य शैली में पिरो कर पेश किया गया तथा कार्यक्रम का समापन भी घुटिया के छात्रों द्वारा जय बिहार, जय –जय बिहार गाने पर नृत्य से हुआ । अंत में राष्ट्रगान के साथ इस भव्य सांस्कृतिक संध्या का समापन किया गया । कार्यक्रम का संचालन 11वीं के छात्र कौशल कुमार सिंह व अंकिता द्विवेदी ने किया एवं धन्यवाद ज्ञापन महासचिव चंद्रप्रकाश नारायण सिंह ने किया । कार्यक्रम राजेंद्र विद्यालय साकची तथा घुटिया शाखा के शिक्षकों की देखरेख में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ जिसमें मुख्य भूमिका राजेंद्र विद्यालय साकची की उप प्रधानाचार्य जयंती सिंह, सविता शुक्ला, अरुणा शर्मा तथा राजेंद्र विद्यालय घुटिया की प्राचार्य खुशबू ठाकुर ने निभाई ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *