टाटा स्टील ने जैविक विविधता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करते हुए सीआरएम बारा में पौंड #6 की नींव रखी

Spread the love

जमशेदपुर (संवाददाता ):- जैविक विविधता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के तहत टाटा स्टील ने आज सीआरएम बारा क्षेत्र में पौंड #6 की आधारशिला रखी।.इस अवसर पर चाणक्य चौधरी, वाईस प्रेसिडेंट, कॉर्पोरेट सर्विसेज टाटा स्टील, अत्रेयी सान्याल, वाईस प्रेसिडेंट, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट टाटा स्टील, तरुण डागा, प्रबंध निदेशक, टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड (टीएसयूआईएसएल) सहित टाटा स्टील के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

टाटा स्टील ने अपने सस्टेनेबिलिटी लक्ष्यों और ताजे पानी की खपत में कमी लाने के प्रति प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में शहर में विलुप्त हो रहे जल निकायों को फिर से जीवंत करने के लिए एक मास्टरप्लान के साथ एक यात्रा शुरू की है। सीआरएम बारा में जल निकायों के कायाकल्प की परिकल्पना वर्ष 2019 में की गई थी।

पौंड #6 के पूरा होने के साथ, कुल 35 एकड़ भूमि जल निकायों के रूप में विकसित हुई। तालाब संख्या 6, जिसका आज शिलान्यास हुआ, सीआरएम बारा काम्प्लेक्स परिसर में तीन एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। इस क्षेत्र में 12 एकड़ का हरित क्षेत्र भी है।यह परियोजना वर्षा जल संचयन, सतही अपवाह वर्षा जल के संग्रह और भंडारण और सीआरएम बारा से उपचारित पानी के साथ-साथ भूजल को रिचार्ज करने और क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाने के कई उद्देश्यों को पूरा करती है।

26 अगस्त, 2021 को, टाटा स्टील ने नए वर्षा जल संचयन तालाब का उद्घाटन किया था, जिसके बाद सीआरएम बारा कॉम्प्लेक्स में मौजूदा जल निकायों के कायाकल्प का शिलान्यास किया गया था। इसके परिणामस्वरूप एक बड़ी वर्षा जल संचयन सुविधा का निर्माण हुआ, स्थानीय क्षेत्र की जल तालिका में सुधार हुआ और जैविक विविधता में वृद्धि हुई है। टाटा स्टील 2016 में अपनी जैव विविधता नीति शुरू करने वाली भारत की पहली कंपनी है। यह नीति प्रत्येक रणनीतिक और परिचालन निर्णय लेने में जैव विविधता को शामिल करने के लिए दिशानिर्देश प्रदान करती है। टाटा स्टील जीवन के सभी रूपों का सम्मान करने वाले एक सस्टेनेबल भविष्य के निर्माण की दिशा में प्रयासरत है।
27 अगस्त, 2020 को, टाटा स्टील ने जमशेदपुर में सीआरएम बारा तालाब का कायाकल्प किया था, जिसका वर्चुअल उद्घाटन टाटा स्टील के सीईओ तथा एमडी टीवी नरेंद्रन ने किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *