उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य @2047 योजना के अंतर्गत बिजली महोत्सव का हुआ आयोजन

Spread the love

सरायकेला खरसावां: सरायकेला स्थित टाउनहॉल सभागार में उप विकास आयुक्त  प्रवीण कुमार गागराई की अध्यक्षता में उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य 2047 योजना अंतर्गत बिजली महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि उप विकास आयुक्त, अन्य अतिथियों का स्वागत पुष्प गुच्छ प्रदान कर किया गया। तत्पश्चात सामूहिक रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

इस दौरान मंच पर उपस्थित माननीय अतिथियों के द्वारा उज्वल भारत उज्वल भविष्य 2047 कार्यक्रम को लेकर अपने अपने मनतब्य रखे इस क्रम मे कार्यपालक अभियंता DVC (दामोदर वैली कॉरपोरेशन ) श्री सुब्रतो गाँगुली ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया कि केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के संयुक्त तत्वाधान में आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में यह कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य देश को प्रगति की राह पर लाना है जिसमें विद्युतीकरण का सबसे महत्वपूर्ण अहम योगदान होता है। इस दौरान उन्होंने विभिन्न उदाहरण देते हुए बताया कि आज की जीवनशैली में विद्युतीकरण किस प्रकार से प्रभाव डालता है उन्होंने कहा आज हर गांव अपनी तरक्की की कहानी स्वयं बयान करती है आजादी के 67 साल बाद भी काफी ग्रामीण क्षेत्रों में विकास से कोसों दूर थे जहां विद्युतीकरण नहीं पहुंच पाई थी। जिस के मुख्य कारण यह थे कि गांव तक पहुंचने की कोई साधन नहीं थी तथा कहीं ऊंचे पहाड़ तो कहीं कच्चे रास्ते थे ऐसे दुर्गम क्षेत्रों में भी अथक प्रयास को किया गया है और आज भारत के हर ग्राम को विद्युतीकरण द्वारा रोशन किया गया है।इस दौरान उन्होंने विद्युतीकरण के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बिजली केवल एक ही नहीं अपितु सभी क्षेत्रों में अनिवार्य है अगर बात जहां शिक्षा की हो या स्वास्थ्य की या चाहे उद्योगीकरण की, सभी क्षेत्र मे विद्युतीकरण की अपना एक अहम भूमिका होती है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उप विकास आयुक्तसरायकेला खरसावां  प्रवीण कुमार गागराई ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि उप विकास आयुक्त श्री प्रवीण कुमार गगराई ने केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के संयुक्त समन्वय से हो रहे इस कार्य की काफी सराहना की। साथ ही उन्होंने बोकारो थर्मल प्लांट एवं दामोदर वैली कॉरपोरेशन के द्वारा विद्युतीकरण में हो रहे इस अमूल्य सहयोग एवं उनके कर्मठ योगदान पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि यह इनके बिना असंभव था जहां आज सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में भी बिजली को पहुंचाया जा रहा है। जहां की शिक्षा व्यवस्था साक्षरता दुरुस्त हो रही है। इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारा राज्य खनिज संपदा का राज्य रहा है वही विद्युतीकरण में भी यह काफी अग्रसर है और हम उम्मीद करते हैं कि आने वाले समय में हम विद्युतीकरण के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेंगे। इसे सफल बनाने में हम सभी जनमानस की यह जिम्मेवारी बनती है कि विद्युतीकरण के उत्पादन के साथ-साथ इसके संचयन का भी कार्य करें साथ ही लोगों को विधुत संचयन के प्रति जागरूक करें।

लाभुकों के अनुभव:-

प्रदीप कुमार अनिल कुमार एवं दिनेश
कार्यक्रम के दौरान उपस्थिति लाभुकों ने अपने अनुभव को साझा करते हुए बताया कि किस प्रकार बिजली उनके जीवन में एक वरदान की तरह कार्य करती है आज जीवनशैली से जुड़ी हुई हर छोटी से छोटी बिजली के उपकरणों का इस्तेमाल करके हम अपने जीवन यापन को कितना सुगम बना सकते हैं साथ ही हमारे बच्चे की शिक्षा में भी अब कोई बाधा नहीं होती
पिछले 7 से 8 वर्षों में बिजली में काफी सुधार आया है जिससे जनमानस में खुशहाली का माहौल है। उक्त अवसर उपरोक्त के अलावे अनुमंडल पदाधिकारी राम कृष्ण कुमार, खूंटी सांसद प्रतिनिधि, पंश्चिमी सिंघभूम सांसद प्रतिनिधि,जिला नोडल पदाधिकारी सह डिविजनल इंजीनियर DVC जमशेदपुर श्री सूर्यमानी सिंह एवं विभिन्न विभागों के पदाधिकारीगण एवं कर्मी उपस्थित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *