डीसी ने सदर अस्पताल पहुंचकर लिया टुना सबर का हाल, सेहत में दिख रहा अपेक्षित सुधार,इंफेक्शन से बचाव को लेकर टुना को आईसीयू में भर्ती कर किया जा रहा इलाज, डीसी ने टुना दम्पति के आयुष्मान कार्ड बनाने के दिए निर्देश

Spread the love

जमशेदपुर : डीसी विजया जाधव ने सदर अस्पताल, जमशेदपुर में इलाजरत टुना सबर से मिलकर इलाज में प्रगति की जानकारी ली। मौके पर मौजूद सिविल सर्जन व टुना का इलाज कर रहे चिकित्सकों की टीम से इलाज में प्रगति की जानकारी ली । चिकित्सकों ने बताया कि टुना सबर के सभी डेड स्किन हटा दिए गए हैं, पहले से सेहत में काफी सुधार है। फिलहाल इंफेक्शन से बचाव को लेकर टुना को आईसीयू में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। टुना की सेहत में जल्द से जल्द सुधार लाई जा सके इसके लिए उपायुक्त ने 24×7 निगरानी के निर्देश दिए हैं। साथ ही टुना दम्पति का आयुष्मान कार्ड बनाने का निर्देश मौके पर मौजूद सिविल सर्जन को दिया गया।

टुना सबर का इलाज कर रहे चिकित्सकों की टीम ने उपायुक्त को बताया कि टुना सबर का खानपान भी अब सामान्य है, पहले सिर्फ पेय पदार्थ ही दिए जा रहे थे, खानपान सामान्य होने से सेहत धीरे धीरे और बेहतर होते जाएगा। चिकित्सकों के परामर्श पर टुना को नियमित नारियल तेल से स्नान कराया जाता है ताकि धीरे धीरे इंफेक्शन में कमी लायी जा सके।

गौरतलब है कि उपायुक्त के आदेशानुसार 01 से 13 फरवरी तक सभी प्रखण्डों में तिथिवार आयोजित किये जा रहे सबर जनजाति के लिए विशेष कैम्प में सभी छूटे हुए लोगों का शत प्रतिशत आधार कार्ड बनाने का निर्देश दिया गया है। आधार बनाने के साथ ही पेंशन व आयुष्मान कार्ड बनाने का भी लाभ दिया जाना है। कैम्प में सभी सबर परिवारों का मलेरिया, टीबी, हीमोग्लोबिन, चर्म रोग, आंख जांच, कैल्शियम आदि के जांच के निर्देश दिये गए हैं। वहीं आंगनबाड़ी केंद्र भेजे जाने वाले उम्र के बच्चों का अनिवार्य रूप से आंगनबाड़ी में नामांकन तथा अन्य बच्चों का नजदीकी सरकारी विद्यालयों तथा कस्तूरबा व अन्य आवासीय विद्यालय में नामांकन के योग्य बच्चों का भी नामांकन कराने का निर्देश दिया गया है। सभी बीडीओ को सबर टोलों से 1-2 ग्रुप लीडर को भी चिन्हित करने का निर्देश दिया गया है ताकि उनके दैनंदिन जीवन में आ रही समस्याओं को तत्काल संज्ञान में लेते हुए समाधान किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *