जमशेदपुर वीमेंस यूनिवर्सिटी में स्वास्थ्य एवं पोषण के महत्व पर कार्यक्रम का आयोजन

Spread the love

जमशेदपुर: कुलपति प्रो. (डॉ.) अंजिला गुप्ता के निर्देश पर आर्य वैदिक मध्य विद्यालय, न्यू काशीडीह के बच्चों के लिए जमशेदपुर वीमेंस यूनिवर्सिटी के गृह विज्ञान एवं क्लिनिकल न्यूट्रिशन एंड डाइटेटिक्स विभाग ने संयुक्त तत्वावधान में “स्वास्थ्य एवं पोषण का महत्व” नामक एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया ।  यह कार्यक्रम “स्मार्ट हेल्थ क्लब” के गतिविधियों के अंतर्गत हुआ ।  सर्वप्रथम सामूहिक नृत्य के द्वारा स्वास्थ्य एवं पोषण के महत्व पर प्रकाश डाला गया ।  “स्वच्छता ही जीवन का नारा” नामक नुक्कड़ नाटक के द्वारा गृह विज्ञान विभाग की छात्राओं ने विद्यालय के बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। इसके बाद, क्लिनिकल न्यूट्रिशन एवं डाइटेटिक्स विभाग की छात्राओं ने फलों एवं सब्जियों के महत्व को अत्यंत ही रोचक प्रस्तुति द्वारा बच्चों को समझाया ।

कुलपति, प्रो. (डॉ.) अंजिला गुप्ता ने कहा आज विद्यालय जानेवाले बच्चों में जंक फूड का चलन काफी ज्यादा देखने को मिल रहा है। जंक फूड मोटापा, मधुमेह एवं एवं ह्रदय रोग को जन्म देता हैl।  जंक फूड एवं उससे होने वाले हानिकारक बीमारियों के विषय में आर्य वैदिक मध्य विद्यालय, न्यू काशीडीह के बच्चों को जागरूक किया गया ।  कार्यक्रम के अंत में निम्न मूल्य के पोष्टिक व्यंजनों को प्रदर्शित किया गया ।  कुल मिलाकर गृह विज्ञान एवं क्लिनिकल न्यूट्रिशन एंड डाइटेटिक्स विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम बच्चो के लिए रुचिप्रद तो था ही, साथ ही साथ बाल जीवन को दूषित खान पान से दूर करनेवाला और बीमारियों से बचाए रखने के लिए भी उपयोगी था।

इसके साथ ही बच्चों के वजन एवं ऊंचाई को जांचा गया जिससे कि बच्चों के पोषण स्तर को ज्ञात किया जा सकेl इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में विद्यालय के बच्चों ने भाग लिया l कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के प्राचार्य  बीरेन्द्र तिवारी, गृह विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉक्टर रमा सुब्रमण्यन एवं विभाग की अन्य शिक्षिकाएं डॉक्टर डी पुष्प लता एवं श्रीमती संचिता गुहा का मुख्य योगदान रहा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *