“स्कूल आफ फाइन आर्ट” मे मिट्टी के बर्तनों और सिरेमिक पर एक कार्यशाला का शुभारंभ”

Spread the love

आदित्यपुर :  आदित्यपुर के स्कूल ऑफ फाइन आर्ट्स ने मिट्टी के बर्तनों और सिरेमिक पर एक कार्यशाला का शुभारंभ किया गया। कार्यशाला के संसाधन पर्सन बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी के प्रसिद्ध सिरेमिक कलाकार श्री अरुण कुमार थे। उन्होंने श्रीनाथ विश्वविद्यालय के फाईन आर्ट विभाग में छात्रों को स्लैब बनाने और पहिया घुमाने प्रदर्शन किया।

छात्रों को संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा कि “स्लैब बिल्डिंग पॉटरी हाथ से निर्माण का एक रोमांचक रूप है जिसमें स्लिप और स्कोर का उपयोग करके दीवार के टुकड़ों को एक साथ जोड़ना शामिल है। स्लैब को विभिन्न तरीकों जैसे कि हाथ-रोलिंग, स्लैब रोलर्स, एक्सट्रूडर और हाथ टॉसिंग का उपयोग करके बनाया जा सकता है। पहिया फेंकना एक अन्य लोकप्रिय मिट्टी के बर्तनों की तकनीक है जिसका उपयोग आमतौर पर सिरेमिक मग, कटोरे और प्लेट बनाने के लिए किया जाता है। कुम्हार के सापेक्ष नियंत्रण के साथ केन्द्रापसारक बल को जोड़कर पहिया फेंकना काम करता है। गीली मिट्टी को आकार दिया जाता है और पहिया पर बनाया जाता है, जिसे खत्म करने और ट्रिमिंग के लिए पहिया को वापस करने से पहले चमड़े की सख्त अवस्था में थोड़ा सूखने के लिए छोड़ दिया जाता है। उन्होंने छात्रों को आगे विस्तार से बताया कि सिरेमिक पॉटरी एक अत्यधिक बहुमुखी माध्यम है जो छात्रों को हाथ से बने बर्तनों और स्लैब के बर्तनों सहित असंख्य तकनीकों को सीखने की अनुमति देता है।

स्कूल ऑफ फाइन आर्ट्स के विभागाध्यक्ष  नलिन चंद्रा ने इस विषय पर बात करते हुए कहा कि “कार्यशालाएं छात्रों को व्यावहारिक ज्ञान और विषय वस्तु के बारे में गहरी अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में मदद करती हैं। ललित कला एक ऐसा विषय है जो छात्रों की रचनात्मकता और कलात्मक कौशल को प्रदर्शित करता है। इस बार मिट्टी के

अरुण कुमार ने सोडियम सिलिकेट के साथ फेंके गए बर्तन की सतह को ब्रश किया, और सतह को जल्दी से ब्लोअर से तब तक सुखाया जब तक कि सतह चिपचिपी न रह गई हो। उन्होंने पॉट पर क्रैकल पैटर्न देने के लिए फॉर्म को अंदर से और बड़ा किया। यह वर्कशॉप छात्रों के लिए बेहद दिलचस्प थी क्योंकि उन्होंने अलग-अलग तकनीकें सीखीं। अरुण कुमार के प्रदर्शन के बाद स्कूल ऑफ फाइन आर्ट्स के छात्रों ने उनके मार्गदर्शन में मिट्टी से कई बर्तन बनाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *