जैसे ही शुष्क औरंगाबाद में नल सूख जाते हैं, उम्मीदवार शराब एलजी जट पीना लग जाते हैं

Spread the love

न्यूज़भारत20 डेस्क/छत्रपति संभाजीनगर: महाराष्ट्र के मध्य में स्थित औरंगाबाद, सूखे गले और सूखे नलों से जूझ रहा शहर है। हालाँकि, यहाँ बात प्यास बुझाने की नहीं बल्कि एक अलग तरह की आत्माओं की है।जैसे-जैसे राजनीतिक माहौल गर्म होता जा रहा है, शराब बातचीत का मुद्दा बन गई है और यहां तक कि सबसे जरूरी मुद्दों – क्षेत्र में व्याप्त पानी की कमी – पर भी ग्रहण लगा रही है।

इसकी शुरुआत तब हुई जब सीएम एकनाथ शिंदे की शिवसेना ने संदीपन भुमारे को औरंगाबाद से उम्मीदवार बनाया – लोकसभा सीट ने शहर का पुराना नाम बरकरार रखा है, जिसे अब छत्रपति संभाजीनगर के नाम से जाना जाता है। भुमारे के प्रतिद्वंद्वियों ने उन पर आरोप लगाने में कोई समय बर्बाद नहीं किया, उन्होंने आरोप लगाया कि पैठन में उनके पास नौ शराब की दुकानें हैं, इस आरोप से वह सख्ती से इनकार करते हैं।जैसे-जैसे कीचड़ उछालना तेज होता जा रहा है, भूमरे ने अपने विरोधियों को अपने चुनावी हलफनामे पर गौर करने की सलाह दी है, जहां उन्होंने दावा किया है कि उनकी पत्नी दो शराब की दुकानों की मालिक हैं। वह कहते हैं, “मेरे हलफनामे में विवरण स्पष्ट रूप से उल्लिखित है, जो हर किसी के लिए आसानी से उपलब्ध है। मैं कर्तव्यनिष्ठा से प्रतिष्ठानों के लिए कर का भुगतान करता हूं।”

डिप्टी सीएम अजीत पवार, जो एक विरोधी से अब भाजपा के नेतृत्व वाली महायुति के सहयोगी बन गए हैं, ने पहले भुमरे के खिलाफ हमले की अगुवाई की थी जब वह अविभाजित राकांपा में थे। हालाँकि, गठबंधनों के बदलते परिदृश्य में, जहाँ साझेदारियाँ शाम के समय छाया की तरह क्षणभंगुर होती हैं, अजित की आवाज़ खामोश हो गई है, लेकिन अन्य लोग भुमारे के कथित शराब साम्राज्य के खिलाफ हमले जारी रखते हैं।उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में सेना का गुट भूमरे को “शराब कारोबारी” करार देते हुए विशेष रूप से मुखर रहा है। सेना (यूबीटी) के उम्मीदवार चंद्रकांत खैरे ने हाल की एक रैली में अपने खुद के ट्रैक रिकॉर्ड पर जोर देते हुए कहा, “मैंने 20 साल तक सांसद के रूप में काम किया, हमेशा स्पष्ट प्राथमिकता के साथ। जबकि मेरे प्रतिद्वंद्वी ने पांच बार विधायक का पद संभाला, लेकिन उनका ध्यान लगातार केंद्रित रहा।” शराब की दुकानें खोलने का फैसला आप लोगों पर निर्भर है।”यहां तक कि ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने भी अजीज नाज़ान की प्रतिष्ठित कव्वाली से उधार लेकर एक आकर्षक जिंगल तैयार किया है, जिसे अक्सर डाइव बार में सुना जाता है, यह कुछ इस तरह है “झूम”।इस शोर-शराबे के बीच, मतदाता इस बात पर अफसोस जता रहे हैं कि जल संकट के बजाय शराब पर छींटाकशी ”लोकतंत्र का मजाक” है।जैसे-जैसे जल परियोजनाओं में देरी को लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है, मतदाताओं का सर्कस से मोहभंग हो गया है।एक गृहिणी, रेणुका बीडकर ने टिप्पणी की, “न तो सत्तारूढ़ महायुति और न ही विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) हमारे तथाकथित महानगर में पानी की समस्या का समाधान करती है। नोटा का विकल्प चुनना हमारी नाराजगी व्यक्त करने का एकमात्र तरीका लगता है।”

पडेगांव के निवासी स्वप्निल भूमकर ने कहा कि उन्हें बोरवेल और निजी टैंकरों पर निर्भर रहना पड़ता है। “हम पानी के लिए हर हफ्ते एक छोटा सा पैसा खर्च करते हैं।हमारी समस्याएँ ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों से भी अधिक कठिन हैं।” इस चक्र में औरंगाबाद में त्रिकोणीय मुकाबला है. 2019 में, एआईएमआईएम के इम्तियाज जलील ने 4,492 वोटों से बहुत कम जीत के साथ विश्लेषकों को आश्चर्यचकित कर दिया, जिससे तेलंगाना से परे पार्टी के पदचिह्न का विस्तार हुआ।

पांच साल बाद, उन्हें एक और बहुकोणीय लड़ाई की आशंका है जो गैर-अल्पसंख्यक वोटों को खंडित कर सकती है। हालांकि, पिछले चुनाव के विपरीत, एआईएमआईएम को प्रकाश अंबेडकर के नेतृत्व वाली वंचित बहुजन अगाड़ी का समर्थन नहीं मिला है, जिसने अपने उम्मीदवार अफसर खान को मैदान में उतारा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *