मालदीव के रक्षा मंत्री ने माना कि उनके पायलट भारत द्वारा दिए गए विमान नहीं उड़ा सकते

Spread the love

न्यूज़भारत20 डेस्क:- मालदीव के रक्षा मंत्री घासन मौमून ने स्वीकार किया है कि उनकी सेना में भारत द्वारा दान किए गए तीन विमानों को संचालित करने में सक्षम पायलटों की कमी है, यह आखिरी भारतीय रक्षा कर्मियों के द्वीप राष्ट्र छोड़ने के कुछ दिनों बाद हुआ है।रविवार को माले में एक मीडिया ब्रीफिंग में रक्षा मंत्री घासन मौमून ने कहा, “विमान उड़ाने के लिए लाइसेंस प्राप्त कोई भी व्यक्ति नहीं है।”

मौमून ने बताया कि मालदीव के जिन सैनिकों ने पिछले प्रशासन के तहत विमान उड़ाने का प्रशिक्षण शुरू किया था, वे अनिर्दिष्ट कारणों से कार्यक्रम पूरा करने में असमर्थ थे।

दोनों देशों के बीच एक समझौते के तहत फरवरी में निर्धारित समय सीमा का पालन करते हुए भारतीय कर्मी शुक्रवार को मालदीव से रवाना हुए। यह समझौता मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, जो अपने चीन समर्थक रुख के लिए जाने जाते हैं, द्वारा नवंबर 2023 में पदभार ग्रहण करने के तुरंत बाद की गई मांग के बाद हुआ।मालदीव में हेलीकॉप्टरों और एक डोर्नियर विमान के लिए दो प्लेटफार्मों को संचालित करने के लिए तैनात भारतीय सैन्यकर्मी, नई दिल्ली में फरवरी में दोनों देशों के बीच एक समझौते के बाद निर्धारित 10 मई की समय सीमा के अनुसार, माले छोड़ कर शुक्रवार तक भारत लौट आए थे।

भारतीय सैन्यकर्मियों के स्थान पर नागरिकों को तैनात करने के कदम को दक्षिण में स्थित छोटे, रणनीतिक रूप से स्थित देश में चीन के प्रभाव का मुकाबला करने के भारत के प्रयासों के लिए एक झटके के रूप में देखा जा रहा है।सत्ता में आने के बाद से मुइज्जू की सरकार ने आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए चीन के साथ कई समझौते किए हैं और कई परियोजनाओं में भारत को दरकिनार कर दिया है।

मालदीव ने मार्च में चीन के साथ एक सैन्य सहायता समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसने एक चीनी अनुसंधान जहाज को भारत के पिछवाड़े में अपने बंदरगाह पर खड़ा करने की भी अनुमति दी है।

जबकि मालदीव की राजधानी माले के साथ नई दिल्ली के संबंध पिछले प्रशासन के दौरान काफी बढ़े थे, चीन समर्थक मुइज्जू ने “इंडिया आउट” मंच पर अभियान चलाकर कहा था कि देश में भारतीय सैन्य उपस्थिति ने मालदीव की संप्रभुता से समझौता किया है।जिन 77 सैन्य कर्मियों को मुइज़ू चाहता था कि भारत वापस ले ले, वे मुख्य रूप से पायलट, चालक दल और तकनीशियन हैं जो दो हेलीकॉप्टर और एक विमान संचालित करते हैं जिनका उपयोग समुद्री निगरानी, खोज और बचाव अभियान और चिकित्सा निकासी में द्वीप राष्ट्र की सहायता के लिए किया जाता है। लेकिन मालदीव में, पुरुषों की उपस्थिति को “जमीन पर जूते” के रूप में माना जाता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *