पश्चिम बंगाल में अंतिम चरण के मतदान के दौरान भाजपा के उम्मीदवार पर हमला…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- जबकि गरबेटा और केशपुर जैसे स्थान, जहां चुनावी हिंसा का इतिहास रहा है, उबाल पर रहे, नंदीग्राम में मतदान शांतिपूर्ण रहा, जहां पहले राजनीतिक हिंसा देखी गई थी। जबकि गरबेटा और केशपुर जैसे स्थान, जहां चुनावी हिंसा का इतिहास रहा है, उबाल पर रहे, नंदीग्राम में मतदान शांतिपूर्ण रहा, जहां इस सप्ताह की शुरुआत में राजनीतिक हिंसा देखी गई थी, जिसके परिणामस्वरूप 56 वर्षीय महिला भाजपा समर्थक की हत्या हो गई थी।

पश्चिम बंगाल में राज्य के दक्षिणी भाग में फैले आठ लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव के अंतिम चरण के दौरान शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक उम्मीदवार पर हमला किया गया और एक अन्य उम्मीदवार का घेराव किया गया।

पांच जिलों की आठ सीटों पर शाम 5 बजे तक 77.99% मतदान हुआ। अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित सीट बिष्णुपुर में 81.47% मतदान दर्ज किया गया, जबकि अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित सीट पुरुलिया में सबसे कम 74.09% मतदान दर्ज किया गया। तमलुक सीट पर 79.79% और कांथी में 75.66% मतदान हुआ। झाड़ग्राम में 79.68% और घाटल में 78.42% मतदान हुआ। मेदिनीपुर में 77.57% लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जबकि बांकुरा में 76.79% मतदान दर्ज किया गया।

झाड़ग्राम से भाजपा उम्मीदवार प्रणत टुडू पर गरबेटा में कथित तौर पर तृणमूल कांग्रेस समर्थकों ने हमला किया। भीड़ ने भाजपा प्रत्याशी के वाहन पर पथराव किया और श्री टुडू की सुरक्षा में तैनात एक सुरक्षाकर्मी के सिर में चोट आय। श्री टुडू और उनकी सुरक्षा में तैनात केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के एक जवान को भीड़ से बचकर भागते देखा गया। इलाके में करीब एक घंटे तक अफरा-तफरी मची रही और चुनाव आयोग की त्वरित प्रतिक्रिया टीमों का कोई हस्तक्षेप नहीं हुआ। गरबेटा में मीडिया कर्मियों की गाड़ियों पर भी हमला किया गया। भाजपा उम्मीदवार ने कहा कि उन्हें चुनावी कदाचार की खबरें मिल रही हैं और स्थानीय निवासियों का एक वर्ग शुक्रवार रात से पार्टी के मतदाताओं को धमकी दे रहा है। फिर भी जब उन्होंने इलाके का दौरा किया तो उन पर तृणमूल समर्थकों ने हमला कर दिया। श्री टुडू ने कहा, “अगर सुरक्षा बल के जवान मौजूद नहीं होते, तो लोग मुझे पीट-पीट कर मार डालते।”

एक अन्य भाजपा उम्मीदवार, हिरण चटर्जी, जो घाटल लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं, को भी निर्वाचन क्षेत्र के केशपुर इलाके में तृणमूल समर्थकों के विरोध का सामना करना पड़ा, जिन्होंने उनके वाहनों को घेर लिया और नारे लगाए। केशपुर में पुनर्मतदान की मांग उठाने वाले श्री चटर्जी ने कहा कि मतदान के दौरान यह क्षेत्र “पाकिस्तान या अफगानिस्तान” में बदल गया था।

सत्ता पक्ष की ओर से विरोध प्रदर्शन की खबरें भी आईं तमलुक में बीजेपी उम्मीदवारों के खिलाफ समर्थक। अभिजीत गंगोपाध्याय, और बीजेपी उम्मीदवार मेदिनीपुर से अग्निमित्र पॉल। जबकि स्थान जैसे गरबेटा और केशपुर, जिनमें ए चनावी हिंसा का इतिहास कायम है उबाल, नंदीग्राम में मतदान शांतिपूर्ण रहा,जहां पहले भी राजनीतिक हिंसा देखी गई थी इस सप्ताह 56 की हत्या हुई-साल भर की महिला बीजेपी समर्थक।

तृणमूल कांग्रेस समर्थक की हत्या

पूर्व मेदिनीपुर जिले के महिसादल में एक तृणमूल समर्थक की हत्या कर दी गई और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को विपक्षी भाजपा पर क्षेत्र में आतंक का राज कायम करने का आरोप लगाया। प्रमुख ने कहा, “कल भी, उन्होंने (भाजपा) पूर्व मेदिनीपुर जिले के महिसादल में हमारी पार्टी के एक सक्रिय सदस्य की हत्या कर दी। चुनाव में हार को भांपते हुए, वे लोगों और टीएमसी कार्यकर्ताओं की हत्या और हमले का सहारा ले रहे हैं। लेकिन हम उनके प्रयास का विरोध करेंगे।” मंत्री ने एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा। प्रदेश भाजपा प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य ने सवाल उठाया कि भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी और अन्य भाजपा उम्मीदवारों के आवास पर छापे क्यों पड़े।

राज्य में छठे चरण के चुनाव में 29,000 से अधिक राज्य पुलिस कर्मियों के साथ केंद्रीय बलों की कुल 919 कंपनियों की तैनाती देखी गई। लोकसभा चुनाव के छठे चरण में राज्य के जंगलमहल क्षेत्र और तटीय जिले पूर्व मेदिनीपुर में मतदान हुआ। यह क्षेत्र सुवेंदु अधिकारी का गढ़ माना जाता है। 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने आठ में से पांच सीटें जीती थीं। उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश अभिजीत गंगोपाध्याय जैसे कई हाई-प्रोफाइल उम्मीदवार तमलुक से भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि अभिनेता से नेता बने दीपक अधिकारी घाटल से तृणमूल उम्मीदवार के रूप में लड़ रहे हैं।

छठे चरण के मतदान के साथ ही 79 उम्मीदवारों की किस्मत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में कैद हो गई है। एक जून को होने वाले लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से शेष नौ सीटों पर चुनाव होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *