कृषि विभाग ने इडुक्की में सूखा प्रभावित इलायची के बागानों के लिए विशेष कार्य योजना प्रस्तुत की

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- सिफ़ारिश में इलायची के खेतों पर छाया पुनर्निर्माण के पैटर्न को बदलने के लिए पर्णपाती पेड़ लगाना शामिल है। पर्णपाती पेड़ केवल मानसून के दौरान अपने पत्ते खो देते हैं, इस प्रकार गर्मी के महीनों के दौरान वृक्षारोपण में छाया सुनिश्चित होती है।

इडुक्की कृषि विभाग ने जिले के सूखा प्रभावित इलायची खेती क्षेत्र के संबंध में राज्य सरकार को एक विशेष कार्य योजना सौंपी है। कृषि विभाग के सूत्रों के अनुसार, 16 मई को इडुक्की की यात्रा के दौरान कृषि मंत्री पी. प्रसाद ने विभाग के अधिकारियों को जिले में सूखा प्रभावित किसानों पर प्रभाव को कम करने के लिए एक कार्य योजना तैयार करने का निर्देश दिया था। विभाग ने अब कृषि निदेशालय को सिफारिशों के साथ एक विस्तृत कार्य योजना सौंपी है।

सिफारिशों में पूरी तरह से नष्ट हो चुके इलायची के खेतों के लिए एक क्षेत्र विस्तार परियोजना और आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त इलायची के बागानों के लिए एक कायाकल्प परियोजना शामिल है। इन परियोजनाओं में सिंचाई के लिए जल स्रोतों का पुनर्निर्माण शामिल है, जिसमें सिलपॉलिन टैंक और तालाब, नए तालाबों और कुओं का निर्माण, मिट्टी संरक्षण के तरीके जैसे समोच्च बांध, मिट्टी के बांध और पत्थर के बांध शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *