चक्रवात रेमल: पूर्वोत्तर में हाई अलर्ट के दोरान अधिकारियों को तैयार रहने को कहा गया है…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क/अगरतला:- असम, मेघालय, त्रिपुरा, मणिपुर और मिजोरम सरकारों ने अलग-अलग सलाह जारी की है और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल, जिला प्रशासन और अन्य विभागों को अधिकतम सतर्कता बनाए रखने के लिए कहा है। भीषण चक्रवाती तूफान “रेमल” के आने से पहले, विभिन्न पूर्वोत्तर राज्यों में आपदा प्रबंधन अधिकारियों और सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है और जिला प्रशासनों को अग्रिम एहतियाती कदम उठाने के लिए कहा गया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के अनुसार, चक्रवात रेमल ने पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपारा के बीच भूस्खलन किया है, जो एक गंभीर चक्रवात में तब्दील हो गया है। चक्रवात केंद्र के आसपास 110-120 किमी प्रति घंटे की अधिकतम निरंतर हवा की गति बनी रहती है, जो 135 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाती है।

असम, मेघालय, त्रिपुरा, मणिपुर और मिजोरम सरकारों ने अलग-अलग सलाह जारी की है और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल, जिला प्रशासन और अन्य विभागों को अधिकतम सतर्कता बनाए रखने के लिए कहा है। असम सरकार ने अपने नागरिकों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए उपाय किए हैं। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने कहा कि आईएमडी ने 27 और 28 मई को असम के साथ-साथ अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में अत्यधिक भारी वर्षा की चेतावनी दी है।

एएसडीएमए के एक बयान में कहा गया है कि धुबरी, दक्षिण सलमारा, बोंगाईगांव, बजाली, तामुलपुर, बारपेटा, नलबाड़ी, मोरीगांव, नागांव, होजाई और पश्चिम कार्बी आंगलोंग जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। त्रिपुरा सरकार ने 27 और 28 मई को विश्वविद्यालयों सहित सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया है।

राज्य के राजस्व सचिव ब्रिजेश पांडे ने कहा कि कोलकाता सहित पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र पर रेमल के प्रभाव को देखते हुए, कोलकाता-अगरतला मार्ग पर सभी प्रकार के उड़ान संचालन को सोमवार सुबह 9 बजे तक निलंबित कर दिया गया है।अन्य मार्गों अगरतला-गुवाहाटी, अगरतला-दिल्ली और अगरतला-बेंगलुरु पर उड़ान सेवाएं सामान्य रूप से चल रही हैं।

हिंद महासागर क्षेत्र में चक्रवातों के नामकरण की प्रणाली के अनुसार, इस प्री-मानसून सीज़न में बंगाल की खाड़ी में पहला चक्रवात, इसे “रेमल” (या अरबी में रेत) नाम दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *