कांग्रेस ने कुमारस्वामी से आग्रह किया,इस्पात संयंत्रों के निजीकरण पर स्पष्टीकरण दें…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- क्या कुमारस्वामी लिखित प्रतिबद्धता देंगे कि वह विजाग स्टील प्लांट को पीएम के उद्योगपति मित्रों को नहीं बेचेंगे, जयराम रमेश ने पूछा। कांग्रेस ने 11 जून को नए इस्पात मंत्री एच.डी. से कई सवाल पूछे। कुमारस्वामी, विशाखापत्तनम और सेलम सहित इस्पात संयंत्रों के विनिवेश और निजीकरण के मुद्दे पर। एक बयान में, कांग्रेस महासचिव (संचार) जयराम रमेश ने कहा कि श्री कुमारस्वामी “जंग लगी” सरकार में नए इस्पात मंत्री हैं, और उन्होंने विशाखापत्तनम, सलेम, नागरनार, भद्रावती और दुर्गापुर में इस्पात संयंत्रों से संबंधित पांच प्रश्नों का एक सेट रखा।

श्री रमेश ने कहा कि पिछली मोदी सरकार ने राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड (आरआईएनएल), जिसे आमतौर पर विजाग स्टील प्लांट के रूप में जाना जाता है, को “प्रधानमंत्री के दोस्तों” को बेचने का प्रस्ताव दिया था। कांग्रेस नेता ने कहा कि एक लाख से अधिक लोग अपनी आजीविका के लिए इस पर निर्भर हैं। आरआईएनएल यूनियनें जनवरी 2021 से शांतिपूर्वक विरोध कर रही थीं, जब आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने आरआईएनएल, इसके संयुक्त उद्यमों और सहायक कंपनियों के 100 प्रतिशत निजीकरण को मंजूरी दे दी थी। उन्होंने कहा, कर्मचारियों की रिपोर्ट है कि जानबूझकर की गई सरकारी लापरवाही एक समय फलते-फूलते स्टील प्लांट को घाटे में धकेल रही है।

श्री रमेश ने पूछा, “क्या श्री कुमारस्वामी लिखित प्रतिबद्धता देंगे कि वह विजाग स्टील प्लांट को ‘एक तिहाई’ प्रधानमंत्री के उद्योगपति मित्रों को नहीं बेचेंगे।” यह मुद्दा महत्वपूर्ण है क्योंकि भाजपा की प्रमुख सहयोगी तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) ने विजाग स्टील प्लांट के विनिवेश प्रस्ताव का कड़ा विरोध किया था। श्री रमेश ने कहा कि 2019 में, प्रशासन ने सलेम स्टील प्लांट का विनिवेश करने का फैसला किया, और श्रमिकों, उनके परिवारों और इसके लिए अपनी जमीन छोड़ने वाले कई किसानों सहित लगभग 2,000 लोगों की एक विशाल रैली विरोध में सड़कों पर उतर आई।

“श्रमिकों ने आरोप लगाया कि संयंत्र को जानबूझकर कुप्रबंधित किया जा रहा है, और स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड का नेतृत्व सत्तारूढ़ दल के मुखपत्र बनकर रह गया है। केंद्र अब तक संयंत्र को बेचने में असमर्थ रहा है। क्या श्री कुमारस्वामी इसे पूरा करेंगे श्री रमेश ने पूछा, ”एक तिहाई” प्रधानमंत्री का इस संयंत्र के निजीकरण का सपना है।” इसी तरह, उन्होंने कर्नाटक के भद्रावती में सेल के विश्वेश्वरैया आयरन एंड स्टील प्लांट, छत्तीसगढ़ के बस्तर में नगरनार स्टील प्लांट और पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में एलॉय स्टील प्लांट का मुद्दा उठाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *