9-वर्षीय लड़के के अंगों के प्रत्यारोपण से चार लोगों की बचाई जान…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- लड़के के पिता द्वारा उसके अंग दान करने की सहमति देने के बाद इनलैक्स और बुधरानी अस्पताल ने 9 जुलाई को अपना पहला बहु-अंग और ऊतक दान किया। उन्होंने पिछले साल अपनी पत्नी को खो दिया था और तीन दिन पहले उन्होंने अपने नौ वर्षीय बेटे के अंगों को दान करने की सहमति दी थी, जिसे साधु वासवानी मिशन के मेडिकल कॉम्प्लेक्स, इनलैक्स और बुधरानी अस्पताल में ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया था। इनलैक्स और बुधरानी अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक रिया आहूजा ने कहा, लड़के के अंगों ने चार लोगों की जान बचाने में मदद की। लड़के के पिता द्वारा उसके अंग दान करने की सहमति देने के बाद इनलाक्स और बुधरानी अस्पताल ने 9 जुलाई को अपना पहला बहु-अंग और ऊतक दान किया। नौ साल का बच्चा, जो कोनिंग के साथ हाइड्रोसिफ़लस (अवरोधक) के साथ सौम्य कोलाइड सिस्ट का नियमित इलाज कर रहा था, उसे 3 जुलाई को गंभीर सिरदर्द और उल्टी होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

आहूजा ने कहा, हमने सर्जरी की, लेकिन लड़के की हालत गंभीर थी और 8 जुलाई की आधी रात को उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया। पिता और लड़के के चाचा दोनों को सलाह दी गई और उसके अंगों को दान करके चार लोगों की जान बचाने का निर्णय लिया गया पश्चिमी क्षेत्र की जोनल ट्रांसप्लांट कोऑर्डिनेशन कमेटी (जेडटीसीसी) की केंद्रीय समन्वयक आरती गोखले ने कहा कि एक किडनी जुपिटर लाइफलाइन अस्पताल में भेजी गई थी। दूसरी किडनी और अग्न्याशय को निकालकर सह्याद्रि स्पेशलिटी अस्पताल, पुणे डेक्कन में एक मरीज में प्रत्यारोपित किया गया और फेफड़ों को प्रत्यारोपण के लिए डॉ डी वाई पाटिल अस्पताल और अनुसंधान केंद्र में भेजा गया गोखले ने कहा कि राष्ट्रीय अंग एवं ऊतक प्रत्यारोपण संगठन ने जुलाई को अंगदान जागरूकता माह घोषित किया है।

चिकित्सीय उद्देश्यों के लिए मानव अंगों को हटाने, भंडारण और प्रत्यारोपण को नियमित करने के लिए 8 जुलाई को मानव अंग प्रत्यारोपण अधिनियम (टीएचओए) अधिनियमित किया गया था। चार दाताओं के परिवार, जिन्हें ब्रेन डेड घोषित किया गया था, उनके अंग दान करने के लिए सहमत हुए। विभिन्न अस्पतालों में प्रतीक्षा सूची वाले मरीजों को नया जीवन मिला क्योंकि दो लीवर, एक विभाजित लीवर, एक हृदय और एक फेफड़े के अलावा आठ किडनी निकाली और प्रत्यारोपित की गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *