पाकिस्तान में इमरान खान की पीटीआई को मिला भारी बढ़ावा…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- सुप्रीम कोर्ट ने एक राजनीतिक दल के रूप में पीटीआई की स्थिति की पुष्टि की और स्पष्ट किया कि पार्टी के प्रतीक (इस मामले में बल्ला) से इनकार करना पार्टी को खत्म करने के समान नहीं है; अफगान शरणार्थियों के लिए प्रवास का विस्तार; ईरान के नए राष्ट्रपति के लिए आगे क्या है; और विश्व जनसंख्या दिवस पर एक प्रतिबिंब: पाकिस्तान से दृश्य।

सुप्रीम कोर्ट का फैसला, पीटीआई की जीत
पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देते हुए, सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को एक राजनीतिक दल के रूप में इसकी स्थिति की पुष्टि की और स्पष्ट किया कि पार्टी के प्रतीक (इस मामले में बल्ला) से इनकार करना पार्टी को खत्म करने के समान नहीं है। पार्टी। पेशावर उच्च न्यायालय के फैसले को पलटते हुए, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि चुनाव आयोग ने नेशनल असेंबली में पीटीआई को आरक्षित सीटें देने से इनकार करके “असंवैधानिक” काम किया है। इसका अनिवार्य रूप से मतलब यह है कि सभी पीटीआई समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों को अब पीटीआई उम्मीदवारों के रूप में गिना जाएगा और पार्टी को महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित सीटों का अपना हिस्सा आवंटित किया जाएगा – जिससे विधायिका में उसकी संख्या बढ़ जाएगी।

एक रिपोर्ट (13 जुलाई) के अनुसार, “पीटीआई की संसद में वापसी से गठबंधन के दो-तिहाई बहुमत में बाधा आती है, जो संवैधानिक संशोधनों के लिए महत्वपूर्ण था। गठबंधन, जिसमें पीएमएल-एन और पीपीपी और अन्य शामिल हैं, को अब अधिक मजबूत विपक्ष का सामना करना पड़ रहा है, जो संभावित रूप से विधायी गतिशीलता को बदल रहा है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून (13 जुलाई) का रुख उसके संपादकीय के शीर्षक, “लोकतंत्र की जीत” से स्पष्ट है। इसमें कहा गया है, ”यह फैसला न्यायिक सक्रियता के लिए एक झटका है जो काफी समय से तनाव में था… हालांकि, यह पीटीआई और सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल के लचीलेपन को जाता है कि उन्होंने अपनी एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया। प्रतिकूल परिस्थितियों में, और विजय प्राप्त की… जबकि भविष्य के शासन की पहेली को न्यायाधिकरणों के निर्णयों का इंतजार करना होगा, एक अपरिहार्य परिवर्तन कार्ड पर है।

अफगान शरणार्थियों के प्रति सामूहिक जिम्मेदारी
इस सप्ताह की शुरुआत में संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त फिलिपो ग्रैंडी ने पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ से मुलाकात की। पीएम शरीफ से ग्रांडी की अपील के परिणामस्वरूप, पंजीकरण प्रमाण पत्र वाले अफगान शरणार्थियों को 30 जून, 2025 तक पाकिस्तान में रहने के लिए एक वर्ष का विस्तार दिया गया है। हालांकि, पीएम शरीफ ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इस पर संज्ञान लेने का आह्वान किया। तथ्य यह है कि पाकिस्तान इस बोझ को अधिक समय तक सहन नहीं कर पाएगा और इसलिए, सभी हितधारकों को शरणार्थियों की सुचारू वापसी सुनिश्चित करनी होगी। एक रिपोर्ट (10 जुलाई) ने इस मांग को तेज करते हुए कहा, “अंतर्राष्ट्रीय समुदाय, विशेष रूप से पश्चिमी देशों के लिए यह जरूरी है कि वे इन परिस्थितियों को आकार देने में अपनी भूमिका को स्वीकार करें और इससे उत्पन्न मानवीय संकट को संबोधित करने की जिम्मेदारी साझा करें।”

अफगान शरणार्थियों के प्रति सामूहिक जिम्मेदारी
इस सप्ताह की शुरुआत में संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त फिलिपो ग्रैंडी ने पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ से मुलाकात की। पीएम शरीफ से ग्रांडी की अपील के परिणामस्वरूप, पंजीकरण प्रमाण पत्र वाले अफगान शरणार्थियों को 30 जून, 2025 तक पाकिस्तान में रहने के लिए एक वर्ष का विस्तार दिया गया है। हालांकि, पीएम शरीफ ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इस पर संज्ञान लेने का आह्वान किया। तथ्य यह है कि पाकिस्तान इस बोझ को अधिक समय तक सहन नहीं कर पाएगा और इसलिए, सभी हितधारकों को शरणार्थियों की सुचारू वापसी सुनिश्चित करनी होगी। एक रिपोर्ट (10 जुलाई) ने इस मांग को तेज करते हुए कहा, “अंतर्राष्ट्रीय समुदाय, विशेष रूप से पश्चिमी देशों के लिए यह जरूरी है कि वे इन परिस्थितियों को आकार देने में अपनी भूमिका को स्वीकार करें और इससे उत्पन्न मानवीय संकट को संबोधित करने की जिम्मेदारी साझा करें।” डॉन (जुलाई 12) अफगान शरणार्थियों के लिए सुरक्षित स्थिति सुनिश्चित करने की तालिबान की जिम्मेदारी को रेखांकित करता है। संपादकीय का मानना ​​है, “तालिबान को अपनी ओर से अपने हमवतन लोगों की वापसी के लिए अनुकूल माहौल बनाना चाहिए। इसमें प्रतिशोध से बचना और सभी लौटने वालों को यह आश्वासन देना शामिल है कि उनके मौलिक अधिकारों का सम्मान किया जाएगा।”

ईरान के नए राष्ट्रपति के लिए चुनौतियाँ
पिछले महीने ईरान के पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की मृत्यु के बाद देश में दोबारा चुनाव हुआ। 5 जुलाई को, रन-ऑफ पोल में, सुधारवादी मसूद पेज़ेशकियान को रूढ़िवादी उम्मीदवार सईद जलीली को हराकर देश के राष्ट्रपति के रूप में वोट दिया गया था। मीडिया उन आंतरिक और बाहरी चुनौतियों पर चर्चा करता है, जो राष्ट्रपति पेज़ेशकियान के सामने हैं। एक रिपोर्ट (जुलाई 7) आशावान है क्योंकि “एक उदारवादी राष्ट्रपति का मतलब कुछ आंतरिक सुधार और अमेरिका के प्रति अधिक संवाद-उन्मुख दृष्टिकोण हो सकता है, जो सर्वोच्च नेता की घटती भूमिका पर निर्भर करता है।” लेकिन कूटनीति के संदर्भ में, उसका मानना ​​है, “विदेश नीति पर पेज़ेशकियान का प्रभाव सीमित होगा।” डॉन (जुलाई 7) ने आंतरिक गतिशीलता का खुलासा किया है जिस पर नए राष्ट्रपति को विचार करने की आवश्यकता होगी: “घरेलू रूप से, ईरानी मतदाताओं ने संकेत दिया है कि उनकी इच्छाओं के अनुरूप, सिस्टम को बदलना होगा। इसलिए, पेज़ेशकियान को अपने मतदाताओं की अपेक्षाओं और लिपिक प्रतिष्ठान की मांगों के बीच सावधानीपूर्वक नेविगेट करना होगा। सामाजिक स्वतंत्रता के साथ-साथ नए ईरानी नेता के सामने सबसे बड़ी घरेलू चुनौती अपने देश की स्थिर अर्थव्यवस्था को सुधारना होगा।”

जनसंख्या विस्फोट
11 जुलाई को विश्व स्तर पर विश्व जनसंख्या दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस संबंध में, पाकिस्तान का मीडिया देश में चल रहे आर्थिक संकट और जनसंख्या वृद्धि को रोकने के लिए परिवार नियोजन कार्यक्रम की कमी के साथ बढ़ती जनसंख्या की चुनौतियों पर विचार करता है। न्यूज इंटरनेशनल (जुलाई 12) इस विषय पर अज्ञानता को कम करने के लिए संसाधन आवंटन, स्वास्थ्य देखभाल की बेहतर गुणवत्ता और वित्तीय सशक्तिकरण पर चर्चा करता है। इसमें कहा गया है, “गरीबी अक्सर उच्च जन्म दर से संबंधित होती है क्योंकि परिवार बच्चों को घरेलू आय में योगदान देने वाले अतिरिक्त हाथों के रूप में देख सकते हैं। माइक्रोफाइनेंस कार्यक्रम और कौशल विकास पहल समुदायों को सशक्त बना सकते हैं, आर्थिक स्वतंत्रता को बढ़ावा दे सकते हैं और परिणामस्वरूप परिवार नियोजन निर्णयों को प्रभावित कर सकते हैं। डॉन (11 जुलाई) तुर्की, ईरान और बांग्लादेश के समाधान के लिए बाहर की ओर देखने का सुझाव देता है जो “मुस्लिम-बहुल राज्य हैं… जिनके साथ हम कई सांस्कृतिक समानताएं साझा करते हैं।” संपादकीय का मानना ​​​​है कि “ये देश सफल हुए क्योंकि राज्य जनसंख्या वृद्धि को कम करने के उद्देश्य से नीतियों का पूरी तरह से समर्थन कर रहे थे… ऐसा कोई कारण नहीं है कि पाकिस्तान… इन मुस्लिम राज्यों से नहीं सीख सकता।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *