अरुणा आसफ अली और भारत छोड़ो आंदोलन…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- एक प्रमुख महिला स्वतंत्रता सेनानी अरुणा का जन्म 16 जुलाई 1909 को हुआ था। भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान वह कैसे प्रमुखता तक पहुंचीं। भारत के स्वतंत्रता संग्राम में उनका क्या योगदान है? 8 अगस्त, 1942 को, महात्मा गांधी ने गोवालिया टैंक मैदान (जिसे अब अगस्त क्रांति मैदान के नाम से जाना जाता है), बॉम्बे (मुंबई) में लोगों को संबोधित किया, जहां उन्होंने अपना प्रसिद्ध “करो या मरो” भाषण दिया। प्रमुख महिला क्रांतिकारी शख्सियतों में से एक अरुणा आसफ अली ने जमीन पर तिरंगा फहराया और भारत छोड़ो आंदोलन की आधिकारिक घोषणा हो चुकी थी। 16 जुलाई को अरुणा की जयंती है, जिन्हें तिरंगा फहराने के उनके साहसिक कार्य के लिए व्यापक रूप से याद किया जाता है। इसलिए, 1940 के दशक में भारत के स्वतंत्रता संग्राम पर कोई भी चर्चा उनके नाम का उल्लेख किए बिना नहीं की जा सकती। लेकिन उनके योगदान पर नज़र डालने से पहले, आइए भारत छोड़ो आंदोलन का एक संक्षिप्त अवलोकन करें जिसके दौरान वह प्रमुखता से उभरीं।

भारत छोड़ो आंदोलन
1942 की थका देने वाली गर्मियों में, भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों और सर स्टैफ़ोर्ड क्रिप्स के नेतृत्व वाले एक मिशन के बीच दिल्ली में और भी अधिक विस्तृत बातचीत चल रही थी। यह मिशन द्वितीय विश्व युद्ध के लिए भारत का समर्थन सुरक्षित करने के लिए तत्कालीन ब्रिटिश प्रधान मंत्री विंस्टन चर्चिल द्वारा भेजा गया था।क्रिप्स से पहले, भारत के तत्कालीन वायसराय लॉर्ड लिनलिथगो ने 1940 में ‘अगस्त प्रस्ताव’ के रूप में जाना जाता था और भारत को प्रभुत्व का दर्जा देने का प्रस्ताव रखा था, लेकिन मुस्लिम लीग और अन्य सांप्रदायिक नेताओं को वीटो शक्ति के साथ। यूरोप में धुरी राष्ट्र और मित्र देशों की शक्तियों के बीच बढ़ते तनाव और तीव्र सैन्य गतिविधियों के कारण, भारतीय नेताओं पर अपना पक्ष रखने के लिए बहुत दबाव डाला गया। युद्धकालीन बढ़ती महंगाई के साथ-साथ, बंगाल 20वीं सदी के सबसे भीषण अकाल का सामना कर रहा था।

ब्रिटेन के दक्षिण पूर्व प्रभुत्व जैसे रंगून, सितवे, आदि तानाशाह जनरल हिदेकी तोजो (जापान के इंपीरियल रूल असिस्टेंस एसोसिएशन के प्रमुख) के हाथों में डोमिनोज़ की तरह गिर रहे थे। जापानी हमलों के मद्देनजर ब्रिटिश सैनिकों के अपनी जान बचाकर भागने और बर्मी लोगों को उनके भाग्य पर छोड़ने की आने वाली खबरें भी आश्वस्त करने वाली नहीं थीं। इस राजनीतिक उथल-पुथल के बीच, वर्धा में कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) ने 14 जुलाई, 1942 को भारत छोड़ो आंदोलन (जिसे भारत छोरो आंदोलन भी कहा जाता है) पर प्रस्ताव पारित किया। विचार यह था कि अंग्रेजों को अब ‘छोड़ना’ चाहिए। भारत अपने भाग्य के लिए. इतिहासकार शेखर बंद्योपाध्याय के अनुसार, महात्मा गांधी अस्वाभाविक रूप से उग्रवादी मूड में थे। 8 अगस्त, 1942 को गांधी जी ने गोवालिया टैंक मैदान में अपना प्रसिद्ध “करो या मरो” भाषण दिया। कम से कम कहा जाए तो गांधीजी के लिए यह असामान्य था, क्योंकि ‘मरना’ एक कृत्य के रूप में हिंसा का तत्व शामिल था। गांधीजी को असहयोग (1920-21) जैसे आंदोलनों पर केवल हिंसा की घटना के कारण ब्रेक लगाने के लिए जाना जाता था।

महिला स्वतंत्रता सेनानी
कई इतिहासकारों ने भारत छोड़ो आंदोलन में महिलाओं की जबरदस्त भागीदारी का दस्तावेजीकरण किया है जैसा पहले कभी नहीं देखा गया। हालाँकि गांधीवादी आंदोलनों के शुरुआती दिनों से ही महिलाओं ने विरोध प्रदर्शनों में भाग लिया था, लेकिन भारत छोड़ो आंदोलन भारत में महिलाओं के नेतृत्व वाले राजनीतिक संघर्ष के युग का आगमन प्रतीत हुआ। 8 अगस्त, 1942 की मध्यरात्रि को गांधीजी और सभी नेताओं को जेल में डाल दिया गया। इसके बाद महिला नेताओं ने आंदोलन में अपरंपरागत भूमिका निभाई। जेल के अंदर और बाहर, भूमिगत और अंदर महिला नेताओं की एक सामान्य रोल कॉल हमें बताती है कि आंदोलन के दौरान महिला नेतृत्व कैसे तेजी से विकसित हुआ। इनमें सरोजिनी नायडू, सुचेता कृपलानी, कमलादेवी चट्टोपाध्याय, उषा मेहता, मातंगिनी हाजरा, कनकलता बरुआ और पूर्णिमा बनर्जी और अरुणा आसफ अली शामिल हैं।

अरुणा आसफ अली
अरुणा आसफ अली एक प्रतिष्ठित क्रांतिकारी शख्सियत हैं, जिन्हें भारत के स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान के लिए व्यापक रूप से याद किया जाता है। उन्हें भारत छोड़ो आंदोलन की नायिका के रूप में सम्मानित किया जाता है, जिन्होंने 1946 के अंत में आत्मसमर्पण करने के लिए महात्मा गांधी के आदेशों की भी अवहेलना करने का साहस किया। अरुणा गांगुली के रूप में जन्मी, उनका पालन-पोषण उदार ब्रह्म समाज में हुआ था। मुस्लिम कांग्रेस नेता आसफ अली से उनकी शादी को उनके परिवार ने समर्थन नहीं दिया क्योंकि वह उनसे 20 साल बड़े थे। पाकिस्तान में भारत के पूर्व उच्चायुक्त टी सी ए राघवन ने अपनी हालिया किताब ‘द सर्कल्स ऑफ फ्रीडम’ में लिखा है कि शादी के बाद 1928 में पुरानी दिल्ली कूचा चेलन में अरुणा का जीवन उस एंग्लो-इंडियन पृष्ठभूमि से बिल्कुल अलग दुनिया थी जिसमें वह थीं। परवरिश।

हालाँकि उनसे पर्दे का अभ्यास करने की अपेक्षा नहीं की गई थी, लेकिन उनकी एंग्लो-इंडियन पृष्ठभूमि ने पारंपरिक मुस्लिम घराने में घरेलूता और एकांत के जीवन को स्वीकार करना चुनौतीपूर्ण बना दिया था। आसफ अली की पुरानी हवेली में उनके लिए एक अलग स्नानघर और शौचालय बनाया गया था। प्रारंभ में, उनकी भूमिका एक सार्वजनिक व्यक्ति की पत्नी तक ही सीमित थी। उन्हें अक्सर दिल्ली में राष्ट्रवादी हलकों की हाई टीज़ में आमंत्रित किया जाता था। लेकिन अरुणा अपने आप में आ गईं और सरोजिनी नायडू, सुचेता कृपलानी, कमलादेवी चट्टोपाध्याय जैसी हस्तियों के साथ कांग्रेस के महिला नेतृत्व का हिस्सा बन गईं। उन्होंने दावा किया कि उन्होंने पहली बार ‘इंकलाब जिंदाबाद’ का नारा तब सुना था जब उनके पति उनके नामित वकील और गांधी के दूत के रूप में लाहौर जेल में सरदार भगत सिंह से मिलने गए थे। लेखक के अनुसार, अरुणा ने वर्णन किया कि छोटा कमरा लंबे भगत और उनके गगनभेदी नारे से भरा हुआ था। यह अकेला ही उनके लिए राष्ट्रवादी संघर्ष का आह्वान करने के लिए पर्याप्त था।

1932 में अरुणा को सविनय अवज्ञा आंदोलन में भाग लेने के कारण जेल में डाल दिया गया। गांधी इरविन समझौते के बाद सभी राजनीतिक कैदियों को रिहा किया जाना था। लेकिन अरुणा ने गांधीजी के निर्देशों के बावजूद रुकने का फैसला किया। वह तिहाड़ जेल में कैदियों के साथ होने वाले अमानवीय व्यवहार का विरोध कर रही थीं. उनके प्रयासों से तिहाड़ में पहली बार कैदियों में सुधार हुआ। 1932 के बाद अरुणा ने अगले दस साल अंबाला में एकांत कारावास में बिताए। ब्रिटिश राज्य महिला क्रांतिकारियों पर विशेष रूप से कठोर था। अक्सर, उन्हें अपने पारिवारिक जीवन और करीबी रिश्तों का त्याग करना पड़ता था। पुलिस ने उसे अपराधी घोषित कर दिया और उसकी संपत्ति जब्त कर ली गई और बाद में उसे नीलाम कर दिया गया। लेकिन वह गिरफ्तारी से बच गईं और उन्हें राम मनोहर लोहिया का मार्गदर्शन और संरक्षण मिला। शायद यह लोहिया और जय प्रकाश नारायण जैसे समाजवादी नेताओं के साथ उनका लंबा कठिन भूमिगत संघर्ष था जिसने उन्हें समाजवाद की ओर प्रेरित किया।

अरुणा ने लोहिया के साथ ‘इंकलाब’ नामक समाचार पत्र का सह-संपादन किया और 1946 तक संघर्ष करती रहीं। गांधी, विशेष रूप से उनके दृढ़ संकल्प से प्रभावित होकर चाहते थे कि वह आत्मसमर्पण कर दें। उन्होंने लिखा, ”मैं आपके साहस और वीरता की प्रशंसा से भर गया हूं। आप एक कंकाल में तब्दील हो गए हैं। बाहर आएं और खुद को आत्मसमर्पण करें और अपनी गिरफ्तारी के लिए दिया जाने वाला पुरस्कार जीतें। पुरस्कार राशि को हरिजन (अछूतों) के हित के लिए सुरक्षित रखें,”… अपने समाजवादी प्रशिक्षण के प्रति दृढ़ निश्चयी अरुणा ने अपने ऊपर से पुरस्कार राशि हटाए जाने के बाद ही आत्मसमर्पण किया। दोबारा सामने आने और गिरफ्तारी के बाद भी, अरुणा ने आईएनएस तलवार के रॉयल इंडियन नेवी विद्रोह का समर्थन करके अपनी राजनीतिक राय जारी रखी। आजादी के बाद अरुणा ने कांग्रेस छोड़ दी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी में शामिल हो गईं।

वहां उन्होंने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की महिला शाखा ‘नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन वुमेन’ बनाई। 1953 में अरुणा ने अपने पति को खो दिया। इस समय तक आसफ अली भारत से संयुक्त राज्य अमेरिका में पहले राजदूत थे। हालाँकि यह भूमिका अरुणा को शीत युद्ध की दुनिया में पूंजीवादी खेमे के करीब ले जाती, लेकिन उन्होंने अपने वैचारिक सिद्धांतों के करीब रहना चुना। 1965 में उन्हें ऑर्डर ऑफ लेनिन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। भारत सरकार ने उन्हें 1992 में उनके जीवनकाल में दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान, पद्म विभूषण से सम्मानित किया। 1997 में, उन्हें मरणोपरांत सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, भारत रत्न दिया गया। 1998 में, उनकी स्मृति में एक डाक टिकट जारी किया गया था। नई दिल्ली में अरुणा आसफ अली मार्ग का नाम उनके सम्मान में रखा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *