खान मार्केट में, लैब ऑन व्हील्स यह जांच करती है कि आपका खाना खाने के लिए सुरक्षित है या नहीं…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- यह वैन फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स (एफएसडब्ल्यू) परियोजना के हिस्से के रूप में दिल्ली सरकार के साथ मिलकर भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) द्वारा तैनात तीन वाहनों में से एक है। खान मार्केट का पार्किंग स्थल, मंगलवार को लगभग एक घंटे के लिए, पहियों पर एक छोटी सी प्रयोगशाला का केंद्र था। अंदर टेस्ट ट्यूब की कुछ पंक्तियाँ, जागरूकता और सूचना पुस्तिकाओं का ढेर, नींबू का एक पैकेज, शहद का एक जार और एक शिमला मिर्च थी। यह वैन फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स (एफएसडब्ल्यू) परियोजना के हिस्से के रूप में दिल्ली सरकार के साथ मिलकर भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) द्वारा तैनात तीन वाहनों में से एक है।

यह पहल पिछले तीन वर्षों से चल रही है, जिसका मुख्य उद्देश्य खाद्य सुरक्षा और प्रामाणिकता के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है। खाद्य परीक्षण वैन दिल्ली के विभिन्न इलाकों में चक्कर लगाती हैं और अपनी सामग्री की सुरक्षा को सत्यापित करने के लिए व्यक्तियों, घरों और रेस्तरां के लिए खुली हैं। खान मार्केट में वैन को समुदाय द्वारा किराने की दुकानों और रेस्तरां को अपनी इच्छा से सामग्री का परीक्षण करने की अनुमति देने के लिए आमंत्रित किया गया था, क्योंकि रेस्तरां में भोजन का परीक्षण करना योजना के तहत नहीं है।गाड़ी चला रहे थे केमिस्ट मोहित गुप्ता और तकनीकी सहायक जसवन्त सिंह।

अपने काम के बारे में बताते हुए, उन्होंने कहा कि वैन में किए गए परीक्षण अधिक प्राथमिक थे जैसे मसालों में कृत्रिम रंगों का पता लगाना, जैसे कि हल्दी या लाल मिर्च पाउडर, शहद में चीनी की उपस्थिति, और स्टार्च या डिटर्जेंट के साथ डेयरी उत्पादों की मिलावट। ऐसे ही एक परीक्षण का प्रदर्शन करते हुए, दोनों ने हल्दी पाउडर को एक परीक्षण रसायन में डुबोया। घोल पीला ही रहा, जो इस्तेमाल किए गए रंग की शुद्धता और प्राकृतिकता को दर्शाता है। गुप्ता ने कहा कि यदि पाउडर में कृत्रिम रंग मौजूद होते तो घोल लाल हो जाता।

वे संभावित कैंसरकारी गुणों के कारण कृत्रिम रंगों का परीक्षण करते हैं। तकनीकी टीम के विवेक पर, वैन में परीक्षण के लिए दिए गए भोजन को भी चिह्नित किया जा सकता है और जरूरत पड़ने पर आगे के परीक्षण के लिए केंद्रीय प्रयोगशाला में भेजा जा सकता है हालाँकि खान मार्केट में कोई असुरक्षित सामग्री नहीं मिली, लेकिन टीम ने कहा कि महीने में कुछ बार दूध में स्टार्च या डिटर्जेंट, भोजन पर फफूंदी और मिर्च पाउडर में रंग मिलना आम बात है। केमिस्ट लगभग दैनिक आधार पर दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में जाकर जागरूकता फैलाने का काम करते हैं। गुप्ता ने कहा, “अगर एक बात है जो आम जनता को पता होनी चाहिए, तो वह है भारी रंग वाली मिठाइयों से बचना, खासकर उत्सव के मौकों पर जब मांग अधिक होती है और विक्रेता प्राकृतिक रंगों के बजाय कृत्रिम रंगों का उपयोग कर रहे होते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *