आईएमएफ ने 2024 में भारतीय विकास दर सात प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- भारत की अर्थव्यवस्था अब 7 प्रतिशत तक बढ़ने का अनुमान है, जो आईएमएफ ने अप्रैल में अनुमानित 6.8 प्रतिशत से अधिक है। आईएमएफ ने मंगलवार को भारत के लिए अपने अनुमानों को संशोधित किया और कहा कि देश में अब 2024 में सात प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है, जबकि अप्रैल में इसका अनुमान 6.8 प्रतिशत था। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा, “इस साल भारत में वृद्धि के अनुमान को संशोधित कर 7 प्रतिशत कर दिया गया है, यह बदलाव 2023 में वृद्धि की ओर बढ़ते संशोधनों और निजी उपभोग के लिए बेहतर संभावनाओं को दर्शाता है, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में।” विश्व आर्थिक आउटलुक अपडेट के अपने नवीनतम संस्करण में।

भारत की अर्थव्यवस्था अब 7 प्रतिशत तक बढ़ने का अनुमान है, जो आईएमएफ ने अप्रैल में अनुमानित 6.8 प्रतिशत से अधिक है। कुल मिलाकर, वैश्विक वृद्धि अप्रैल 2024 के विश्व आर्थिक आउटलुक (डब्ल्यूईओ) पूर्वानुमान के अनुरूप होने का अनुमान है, जो 2024 में 3.2 प्रतिशत और 2025 में 3.3 प्रतिशत होगी। हालांकि, वर्ष के अंत में गतिविधि में विभिन्न गति कुछ हद तक कम हो गई है। जैसे-जैसे चक्रीय कारक कम होते जाते हैं और गतिविधि अपनी क्षमता के साथ बेहतर ढंग से संरेखित होती जाती है, अर्थव्यवस्थाओं में आउटपुट विचलन होता जाता है। सेवा मूल्य मुद्रास्फीति अवस्फीति की प्रगति को रोक रही है, जो मौद्रिक नीति को सामान्य बनाने को जटिल बना रही है।

इस प्रकार मुद्रास्फीति के बढ़ने का जोखिम बढ़ गया है, जिससे बढ़ते व्यापार तनाव और बढ़ती नीतिगत अनिश्चितता के संदर्भ में ब्याज दरों में और भी अधिक वृद्धि की संभावना बढ़ गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन जोखिमों को प्रबंधित करने और विकास को बनाए रखने के लिए, मूल्य स्थिरता हासिल करने और घटे हुए बफ़र्स को फिर से भरने के लिए नीति मिश्रण को सावधानीपूर्वक अनुक्रमित किया जाना चाहिए। “प्रमुख उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में विकास अधिक संरेखित हो रहा है क्योंकि आउटपुट अंतराल कम हो रहे हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में 2023 की मजबूत स्थिति के बाद, विशेष रूप से श्रम बाजार में, ठंडक के बढ़ते संकेत दिखाई दे रहे हैं।

इस बीच, यूरो क्षेत्र, पिछले साल लगभग सपाट प्रदर्शन के बाद तेजी लाने के लिए तैयार है, ”पियरे-ओलिवियर गौरींचस, आर्थिक परामर्शदाता और ने कहा। आईएमएफ के अनुसंधान निदेशक। “एशिया की उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाएं वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए मुख्य इंजन बनी हुई हैं। भारत और चीन में विकास को ऊपर की ओर संशोधित किया गया है और यह वैश्विक विकास का लगभग आधा हिस्सा है। फिर भी अगले पांच वर्षों के लिए संभावनाएं कमजोर बनी हुई हैं, जिसका मुख्य कारण उभरते एशिया में गति कम होना है। 2029 तक, चीन में विकास दर घटकर 3.3 प्रतिशत होने का अनुमान है, जो इसकी मौजूदा गति से काफी कम है,” उन्होंने कहा।  “अप्रैल की तरह, हमारा अनुमान है कि वैश्विक मुद्रास्फीति इस वर्ष पिछले वर्ष के 6.7 प्रतिशत से धीमी होकर 5.9 प्रतिशत हो जाएगी, जो मोटे तौर पर नरम लैंडिंग की राह पर है।

लेकिन कुछ उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में, अवस्फीति पर प्रगति धीमी हो गई है, और जोखिम ऊपर की ओर हैं, ”गौरींचास ने कहा। “चीन में, पुनर्जीवित घरेलू खपत ने पहली तिमाही में सकारात्मक वृद्धि को प्रेरित किया, जो कि वैश्विक मांग में पिछले साल की वृद्धि के साथ फिर से जुड़ने वाले निर्यात में अस्थायी वृद्धि के रूप में दिख रहा था। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन विकासों ने अर्थव्यवस्थाओं में आउटपुट विचलन को कुछ हद तक कम कर दिया है, क्योंकि चक्रीय कारक कम हो गए हैं और गतिविधि अपनी क्षमता के साथ बेहतर ढंग से संरेखित हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *