केरल के एक गांव में चाय की दुकान पर शतरंज के खेल ने की शराब की लत को मात देने में मदद…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- विश्व शतरंज दिवस: केरल के मैरोटीचल में, मादक द्रव्यों के सेवन से परेशान आबादी के लिए शतरंज एक असंभावित उद्धारकर्ता बन गया। आज हर घर में एक व्यक्ति खेलना जानता है। 1970 के दशक की शुरुआत में, केरल के एक छोटे से गाँव के 16 वर्षीय उन्नीकृष्णन को शतरंज के दिग्गज बॉबी फिशर की कहानियाँ सुनने को मिलीं। फिशर के कारनामों से प्रभावित होकर, वह शतरंज खेलना सीखने के लिए 25 किलोमीटर की यात्रा करके पास के एक गांव में जाता था और इस खेल का ज्ञान रखने वाला वह अपने गांव का पहला व्यक्ति बन जाता था। पर्याप्त रूप से आदी होकर, वह वापस लौटता और तुरंत अपने दोस्तों को खेलना सिखाता। उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं था कि जल्द ही, उनके प्रयास पूरे गांव को शराब और जुए की लत से दूर कर देंगे और उन्हें एक नई ‘लत’ का आशीर्वाद देंगे। यह उस गांव मैरोटीचल की कहानी है, जिसका लक्ष्य भारत का पहला 100% शतरंज-साक्षर गांव बनना है।

एक अतीत जो कभी बुराइयों से जकड़ा हुआ था

केरलवासी सालाना प्रति व्यक्ति औसतन 8.3 लीटर शराब का उपभोग करते हैं, जो राष्ट्रीय औसत 5.7 लीटर से काफी अधिक है। शराब के प्रति इस ‘सनक’ ने राज्य में लीवर सिरोसिस की घटनाओं को बढ़ा दिया है, गाँव लंबे समय से घरेलू हिंसा, जहरीली शराब की त्रासदी, कर्ज़ के जाल और अपराधों से ग्रस्त हैं। ये परिस्थितियाँ प्राकृतिक झरनों और हरी-भरी पहाड़ियों से भरे अन्यथा आनंदमय वातावरण के दुखद विपरीत मौजूद हैं। मारोट्टिचल त्रिशूर जिले में स्थित एक ऐसा ही पहाड़ी गांव है। 1960 और 70 के दशक में, क्षेत्र के कई अन्य लोगों की तरह, गाँव भी अवैध शराब बनाने और जुए से पीड़ित होने लगा। व्यापक बेरोजगारी के कारण स्थानीय लोगों ने काजू के फलों से शराब बनाना शुरू कर दिया – इसकी क्षमता आबादी के एक महत्वपूर्ण हिस्से को शराबी बना देगी, जिससे उनके दिन-प्रतिदिन और पारिवारिक संबंधों पर असर पड़ेगा। सड़क पर झगड़े और गुंडागर्दी आम बात हो गई।

सी उन्नीकृष्णन (कुछ लोग मजाक करते हैं कि ‘सी’ का मतलब शतरंज है), जिन्होंने गांव में चाय की दुकान चलाने के लिए बेंगलुरु में अपनी नौकरी छोड़ दी थी, बढ़ती भ्रष्टता के गवाह थे। शराब-विरोधी आंदोलनों में शामिल होने के दौरान, उन्होंने देखा कि कैसे ग्रामीण जो उन्हें सड़कों के किनारे शतरंज खेलते हुए देखते थे, वे और अधिक जानने की इच्छा से हैरान हो जाते थे। तब उसे एहसास हुआ कि वह शतरंज के प्रति अपने प्यार को लोगों का ध्यान भटकाने के साधन के रूप में साझा कर सकता है; उन्हें मन को आनंदित करने के लिए कुछ नया और रोमांचक देने के लिए। उन्नीकृष्णन जल्द ही जिज्ञासु किसी भी व्यक्ति को शतरंज सिखाना शुरू कर देंगे और यह बात तेजी से फैल गई। शराब सुरक्षित करने के रास्ते में टिप्पर-कभी-कभी, शराब बनाने वाले स्वयं-सड़कों पर लोगों की भीड़ का सामना करते हैं, तल्लीन होते हैं, और घंटों तक खेलने में शामिल हो जाते हैं।

आज, श्री उन्नीकृष्णन का अनुमान है कि 80% से अधिक निवासी खेल खेलना जानते हैं। शतरंज यहां एक पीढ़ीगत शौक बन गया है, प्रत्येक परिवार से कम से कम एक व्यक्ति इस खेल को जानता है। यह लगभग 1500 परिवारों में 4000 से अधिक लोगों की संख्या है जो गांव को अपना घर कहते हैं। उन्नीकृष्णन की चाय की दुकान – वह स्थान जहां यह सब शुरू हुआ – ‘चाय पे शतरंज’ की मेजबानी जारी रखती है, जो अक्सर युवा, उत्साही नवोदित खिलाड़ियों को लाती है। यदि आप आज मैरोटीचल (यह भी एक प्रसिद्ध मानसून गंतव्य है) की यात्रा पर जाएं, तो सड़कों के किनारे शतरंज के शौकीनों का जमावड़ा लगा रहेगा – चाहे वे बस चालक हों, स्कूली छात्र हों या गृहिणी हों। ‘उन्नी मामन’ (उन्नी चाचा), जैसा कि ग्रामीण उन्हें प्यार से बुलाते हैं, चार साल के बच्चों के साथ-साथ सत्तर साल के दादा-दादी को भी यह खेल सिखाते हैं, जो रचनात्मक रूप से अपना समय व्यतीत करना चाहते हैं।

मैरोटीचल की भविष्य की योजनाएँ क्या हैं?

मैरोटीचल के पास आज एक समर्पित शतरंज संघ है, और उनका बड़ा उद्देश्य प्रत्येक ग्रामीण को शतरंज सिखाना है, जिससे मैरोटीचल भारत का पहला 100% शतरंज-साक्षर गांव बन सके। एसोसिएशन को स्कूली पाठ्यक्रम में शतरंज जोड़ने की भी उम्मीद है, ताकि बच्चे अपनी एबीसीडी के साथ-साथ नाइट और बिशप के तौर-तरीके भी सीख सकें। एसोसिएशन के सदस्य विनीश कहते हैं, इस पीली ईंट वाली सड़क को पक्का करने के लिए अधिकारियों से धन और समर्थन की आवश्यकता है। पेशेवर खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करना भी तस्वीर का हिस्सा है और यह सपना पहले से ही फल दे रहा है। उन्नीकृष्णन के शिष्यों में से एक, पंद्रह वर्षीय गौरीशंकर जयराज ने 2023 केरल राज्य अंडर-15 ओपन शतरंज चैंपियनशिप में 2000 एलो रेटिंग के करीब बड़ा स्कोर बनाया। एक हजार से अधिक लोगों के एक साथ शतरंज खेलने के कारण इस गांव को एशिया रिकॉर्ड्स से मान्यता भी मिल चुकी है। 1.5 किलोमीटर से अधिक दूरी तक फैली कुर्सियों और बोर्डों के साथ, इस भव्य आयोजन से विश्व शतरंज मानचित्र पर देखने लायक जगह के रूप में मैरोटीचल की स्थिति मजबूत होने की उम्मीद थी।

व्यसन के लिए उपचार के रूप में खेल

शतरंज, सुडोकू और क्रॉसवर्ड जैसे मस्तिष्क खेलों को संज्ञानात्मक लाभों की एक श्रृंखला के रूप में जाना जाता है – स्मृति और एकाग्रता में सुधार से लेकर, वृद्ध व्यक्तियों में संज्ञानात्मक गिरावट को धीमा करने में मदद करने तक। इन खेलों में बड़े पैमाने पर सोचने की आदतें किसी के तार्किक तर्क और समस्या-समाधान कौशल को भी बढ़ावा देती हैं। मैरोटीचल भारत के लिए एक दुर्लभ जैविक केस अध्ययन है, लेकिन वे व्यसन चिकित्सा के साधन के रूप में खेल को अपनाने वाले पहले व्यक्ति नहीं हैं। मन और शरीर को व्यस्त रखने वाले उत्तेजक खेल लंबे समय से नशामुक्ति में काम करने वाले गैर सरकारी संगठनों द्वारा उपयोग किए जाते रहे हैं। कश्मीरी युवाओं को ड्रग्स से दूर रखने के लिए श्रीनगर स्थित फुटबॉल टीम डाउनटाउन हीरोज एफसी की स्थापना 2020 में की गई थी। वे जोखिम वाले युवाओं के बीच अनुशासन और खेल कौशल की संस्कृति का निर्माण करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले प्रशिक्षण और कोचिंग प्रदान करते हैं। 2023 में, क्लब भारत के सबसे पुराने क्लब टूर्नामेंटों में से एक, डूरंड कप के लिए क्वालीफाई कर गया।

अन्य संरचित कार्यक्रम जो खेलों को हस्तक्षेप के रूप में उपयोग करते हैं उनमें स्टेयर्स अगेंस्ट ड्रग्स (राष्ट्रीय उपस्थिति), बेंगलुरु के फोर्थवेव फाउंडेशन द्वारा ‘प्रोजेक्ट वेंडा’ और पंजाब में कविता विनोद खन्ना फाउंडेशन शामिल हैं। दुनिया भर के कई खिलाड़ियों ने भी इस बारे में बात की है कि जिन खेलों से उन्हें प्यार था, उन्होंने उन्हें नशे की लत से उबरने में कैसे मदद की, जैसे कि डब्ल्यूडब्ल्यूई स्टार एडी ग्युरेरो, फुटबॉलर एंड्रोस टाउनसेंड और ओलंपिक लॉन्ग जम्पर लुवो मनयोंगा। विशेष रूप से शतरंज के लिए, स्पेन ने व्यवहार चिकित्सा के लिए खेल का प्रभावी ढंग से उपयोग करने में अग्रणी प्रगति की है। एक्स्ट्रीमादुरा में, नागरिक समाज और जेल के कैदियों दोनों के लिए प्रशिक्षण केंद्र मौजूद हैं, ऐसे सत्र जो कामकाजी स्मृति, ध्यान और समन्वय को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

जैसे-जैसे भारत में शतरंज का दायरा बढ़ता जा रहा है, मैरोटीचल की कहानी इस खेल की उस स्थान को ऊपर उठाने में मदद करने की संभावनाओं पर प्रकाश डालती है, जहां इसका जन्म हुआ था, और अधिक विलक्षणताएं, प्रशंसाएं और सबसे महत्वपूर्ण, आशा, एक परेशान पीढ़ी को प्रदान करता है। एसोसिएशन के अध्यक्ष बेबी जॉन ने एक बार बीबीसी को बताया था, “शतरंज… चरित्र का निर्माण करती है और समुदाय का निर्माण करती है।” “हम यहां टेलीविजन नहीं देखते।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *