केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि केरल को 23 जुलाई को प्रारंभिक चेतावनी दी गई थी…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- अमित शाह ने कहा कि कई राज्य सरकारों ने केंद्र की प्रारंभिक चेतावनियों का पालन किया है, जिसके परिणामस्वरूप आपदा प्रबंधन में कोई हताहत नहीं हुआ है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि केंद्र ने केरल सरकार को 23 जुलाई को भारी बारिश और भूस्खलन के बारे में पूर्व चेतावनी दी थी। गृह मंत्री ने कहा कि चेतावनी अगले तीन दिनों तक जारी रहेगी और 26 जुलाई को बताया गया कि 20 सेंटीमीटर से अधिक की भारी बारिश होगी जिससे भूस्खलन और कीचड़ हो सकता है, जिससे लोगों की सुरक्षा को खतरा हो सकता है।

“सदस्यों ने भारत सरकार की चेतावनी प्रणाली पर सवाल उठाए हैं। वे चिल्ला रहे हैं ‘कृपया हमारी बात सुनें,’ लेकिन मैं उन्हें बताना चाहता हूं, कृपया राज्य को भेजी गई चेतावनी पढ़ें,’ अमित शाह ने राज्यसभा में कहा। उन्होंने कहा कि कई राज्य सरकारों ने केंद्र की चेतावनियों का पालन किया है, जिसके परिणामस्वरूप आपदा प्रबंधन में कोई हताहत नहीं हुआ है। अमित शाह ने कहा, “जब ओडिशा में नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली सरकार थी, तो हमने लगभग सात दिन पहले चक्रवात के बारे में अलर्ट भेजा था और दुर्भाग्य से एक व्यक्ति की जान चली गई।”

उन्होंने उल्लेख किया कि चक्रवात से तीन दिन पहले गुजरात सरकार को इसी तरह का अलर्ट भेजा गया था और समय पर कार्रवाई किए जाने से एक भी जान नहीं गई। शाह ने कहा कि भारत सरकार के पास 2014 के बाद प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली है और इस पर 2000 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं और चेतावनियां हर राज्य को भेजी जा रही हैं और वेबसाइट पर भी उपलब्ध हैं। उन्होंने राज्यसभा को बताया कि बारिश, लू, तूफान और बिजली गिरने के लिए भी व्यवस्था है। “भूस्खलन की आशंका के कारण 23 जुलाई को केंद्र द्वारा एनडीआरएफ की नौ टीमें भेजी गईं। केरल सरकार ने क्या किया? केरल सरकार ने लोगों को क्यों नहीं निकाला?” शाह ने कहा।

केरल के वायनाड जिले के दो गांवों में भूस्खलन के एक दिन बाद बुधवार को मरने वालों की संख्या बढ़कर कम से कम 158 हो गई। इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अलग-अलग स्थानों पर ‘भारी से बहुत भारी वर्षा’ की भविष्यवाणी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *