वायनाड भूस्खलन मे हुए 158 शव बरामद, बचाव कार्य अभी है जारी…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि 191 लोग अभी भी लापता हैं, बचावकर्मी उन्हें ढूंढने का प्रयास कर रहे हैं। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने बुधवार को कहा कि वायनाड में भूस्खलन प्रभावित इलाकों में बचाव अभियान पूरे पैमाने पर चल रहा है। उन्होंने कहा कि 191 लोग अभी भी लापता हैं और बचावकर्मी उन्हें ढूंढने का प्रयास कर रहे हैं. वायंद जिला प्रशासन ने पुष्टि की कि बचावकर्मियों ने अब तक 158 शव बरामद किए हैं। भारतीय सेना की छह टुकड़ियां, एनडीआरएफ एसडीआरएफ और जिला नागरिक प्रशासन के साथ, क्षेत्र में बचाव अभियान चला रही हैं और कुछ अर्थ-मूविंग उपकरणों को तैनात करने के बाद मेप्पडी-चूरलमाला रोड पर एक अस्थायी पुल बनाया जाएगा।

गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि केंद्र ने केरल सरकार को 23 जुलाई को भारी बारिश और भूस्खलन के बारे में पूर्व चेतावनी दी थी. उन्होंने कहा कि चेतावनी अगले तीन दिनों तक जारी रही और 26 जुलाई को बताया गया कि भारी बारिश होगी. 20 सेंटीमीटर से अधिक की भारी बारिश जिससे भूस्खलन और कीचड़ हो सकता है, जिससे लोगों की सुरक्षा को खतरा हो सकता है। गृह मंत्री अमित शाह के बयान के जवाब में केरल के मुख्यमंत्री ने कहा कि यह दोषारोपण का समय नहीं है. उन्होंने कहा कि भूस्खलन से पहले वायनाड के लिए कोई रेड अलर्ट जारी नहीं किया गया था। भारतीय सेना ने प्रभावित क्षेत्रों से 55,00 से अधिक लोगों को सफलतापूर्वक निकाला है। बचाव अभियान में एनडीआरएफ, सेना, राज्य पुलिस, वन अधिकारियों और स्वयंसेवकों के लगभग 600 कर्मी शामिल हैं।

मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में वायनाड और कई अन्य जिलों में अतिरिक्त बारिश की भविष्यवाणी की है। इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड के लिए अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच, पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम और एर्नाकुलम ऑरेंज अलर्ट के तहत हैं। लोकसभा में विपक्ष के नेता और वायनाड के पूर्व सांसद, राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने वायनाड की अपनी योजनाबद्ध यात्रा रद्द कर दी क्योंकि अधिकारियों ने उन्हें सलाह दी थी कि खराब मौसम की स्थिति के कारण लैंडिंग असंभव हो जाएगी। कांग्रेस और वाम दलों सहित विपक्ष की इंडिया ब्लॉक पार्टियों ने राज्यसभा में मांग की कि वायनाड में प्राकृतिक आपदा को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया जाए।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने वायनाड में भूस्खलन में मारे गए लोगों के परिवारों के लिए ₹2 लाख और घायलों के लिए ₹50,000 मुआवजे की घोषणा की है। बचाव अभियान में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और सेना का समर्थन करने के लिए नौसेना टीमों और वायु सेना के हेलीकॉप्टरों को तैनात किया गया है। केरल सरकार ने वायनाड जिले में 45 राहत शिविर स्थापित किए हैं, जिनमें 4,000 से अधिक लोग रह रहे हैं। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने आपात स्थिति में सहायता के लिए एक नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया है। वायनाड का जिला प्रशासन राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र और अन्य सरकारी दस्तावेजों की समीक्षा करके भूस्खलन से प्रभावित लोगों का डेटा इकट्ठा कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *