राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने वायनाड का किया दौरा…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- वायनाड में हुए विनाशकारी भूस्खलन में 250 से अधिक लोग मारे गए हैं और लगभग 200 घायल हुए हैं। कांग्रेस नेता और वायनाड के पूर्व सांसद राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी वाद्रा ने गुरुवार को वायनाड के चूरलमाला का दौरा किया, जहां विनाशकारी भूस्खलन में 250 से अधिक लोग मारे गए और लगभग 200 घायल हो गए। 30 जुलाई की सुबह वायनाड के मुंडक्कई और चुरालमाला में बड़े पैमाने पर भूस्खलन हुआ, जिससे व्यापक विनाश हुआ। अधिकारियों को मौतों में बढ़ोतरी का डर है। बचाव दल लापता लोगों का पता लगाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और मलबे और दबे हुए पीड़ितों को खोजने के लिए भारी मशीनरी के बिना चुनौतीपूर्ण इलाके में बचाव प्रयासों को जारी रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। खराब मौसम के कारण दक्षिणी राज्य का दौरा स्थगित होने के एक दिन बाद राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा गुरुवार दोपहर केरल पहुंचे।

पीटीआई ने कांग्रेस के अज्ञात सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि दोनों वायनाड जिले के भूस्खलन प्रभावित इलाकों में स्थापित विभिन्न राहत शिविरों का दौरा करेंगे। गांधी और वाड्रा सुबह 9.30 बजे कन्नूर हवाई अड्डे पर उतरे और फिर सड़क मार्ग से वायनाड गए। वे दोपहर में चूरलमाला पहुंचे। उनके साथ एआईसीसी महासचिव और अलाप्पुझा सांसद केसी वेणुगोपाल भी हैं। पार्टी द्वारा साझा किए गए उनके यात्रा कार्यक्रम के अनुसार, गांधी और वाड्रा का चूरलमाला भूस्खलन स्थल के साथ-साथ एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, डॉ. मूपेन मेडिकल कॉलेज और मेप्पाडी में दो राहत शिविरों का दौरा करने का कार्यक्रम है। 2019 के आम चुनाव में वायनाड लोकसभा क्षेत्र से जीतने वाले गांधी ने इस साल फिर से यहां से जीत हासिल की थी। हालाँकि, चूंकि उन्होंने उत्तर प्रदेश में रायबरेली लोकसभा सीट भी जीत ली, इसलिए उन्होंने वायनाड निर्वाचन क्षेत्र छोड़ दिया, जहां से उपचुनाव होने पर प्रियंका के चुनाव लड़ने की उम्मीद है।

बचाव अभियान चुनौतियों का सामना कर रहे हैं

बचावकर्मियों ने कहा है कि भूस्खलन में उखड़े विशाल पेड़ों को हटाने के लिए भारी मशीनरी की आवश्यकता पड़ी, जिससे कई घर भी दब गए। पीटीआई ने एक अज्ञात बचाव संचालक के हवाले से कहा, “हम एक इमारत की छत पर खड़े हैं और नीचे से बदबू आ रही है, जो शवों की मौजूदगी का संकेत दे रही है। इमारत पूरी तरह से कीचड़ और उखड़े पेड़ों से ढकी हुई है।” ऑपरेटर ने कहा कि खुदाई करने वाले उपकरण ऑपरेशन के लिए उपलब्ध थे, लेकिन यह भी कहा कि वे इस कार्य के लिए अपर्याप्त थे। उन्होंने कहा, “विशाल पेड़ों को हटाने और ढही इमारतों में तलाशी अभियान चलाने के लिए भारी मशीनरी की आवश्यकता है। तभी हम तलाशी अभियान में प्रगति कर सकते हैं।” राज्य के राजस्व मंत्री के राजन के अनुसार, सेना, नौसेना, एनडीआरएफ, पुलिस, अग्निशमन और बचाव सहित अन्य बलों सहित 1,600 से अधिक बचावकर्मी भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र में बचाव कार्यों में शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *