दिल्ली विश्वविद्यालय ने यूजी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश कार्यक्रम किया जारी…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- दिल्ली विश्वविद्यालय ने आज शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों के सभी स्नातक कार्यक्रमों के लिए आवंटन-सह-प्रवेश कार्यक्रम जारी किया। उम्मीदवार पूर्ण कार्यक्रम के लिए आधिकारिक वेबसाइट – प्रवेश.uod.ac.in पर जा सकते हैं। इस चरण में, जिन उम्मीदवारों ने पहले चरण में प्रवेश के लिए पंजीकरण कराया है, वे अपने पसंदीदा कार्यक्रम और कॉलेज संयोजन चुन सकते हैं।

सीएसएएस के दूसरे चरण की शुरूआत

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (सीयूईटी यूजी) द्वारा कॉमन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा, अंडरग्रेजुएट (सीयूईटी यूजी) के परिणामों की घोषणा के बाद, दिल्ली विश्वविद्यालय ने 1 अगस्त से कॉमन सीट आवंटन प्रणाली, अंडरग्रेजुएट 2024 (सीएसएएस यूजी) के चरण- II की शुरुआत की घोषणा की है।जिन अभ्यर्थियों ने चरण 1 को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, उन्हें पात्रता मानदंडों को पूरा करने के अधीन, अपने पसंदीदा कार्यक्रमों और कॉलेज संयोजन को चुनने के लिए ugadmission.uod.ac.in के माध्यम से अपने डैशबोर्ड पर लॉग इन करना होगा।

जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक सीएसएएस पोर्टल पर अपना पंजीकरण नहीं कराया है, वे भी पंजीकरण करा सकेंगे क्योंकि विश्वविद्यालय ने दोनों चरणों को 7 अगस्त, शाम 4:59 बजे तक खुला रखने का निर्णय लिया है। चरण-I और चरण-II 4:59 बजे बंद हो जाएंगे। 7 अगस्त को शाम 5 बजे तक और उम्मीदवार द्वारा सहेजी या सबमिट की गई प्राथमिकताएं 9 अगस्त को शाम 5 बजे की समय सीमा तक पहुंचने पर ऑटो-लॉक हो जाएंगी।

चरण- II में, उम्मीदवारों को कक्षा 12 में उनके द्वारा पढ़े गए विषयों को उन विषयों से जोड़ना होगा जिनमें वे CUET 2024 में उपस्थित हुए हैं। केवल उन CUET पेपरों पर विचार किया जाएगा जिनमें उम्मीदवारों ने अपनी कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की है। विषयों की समानता से संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवारों को सूचना बुलेटिन देखना चाहिए। सही विषय-मानचित्रण प्रदान करना उम्मीदवार की एकमात्र जिम्मेदारी होगी। इस संबंध में विश्वविद्यालय का निर्णय अंतिम एवं बाध्यकारी होगा। साथ ही, CUET UG 2024 के सामान्य टेस्ट को किसी भी विषय से नहीं जोड़ा जाएगा। सीएसएएस के चरण 1 में पहले ही पंजीकरण करा चुके उम्मीदवारों के लिए सुधार विंडो 30 जुलाई से 4 अगस्त (रात 11:59 बजे) तक खुली है।

कार्यक्रम और कॉलेज के लिए वरीयता भरना 1 अगस्त से 7 अगस्त तक शाम 4:59 बजे तक उपलब्ध होगा। वरीयता का ऑटो लॉक 9 अगस्त शाम 5 बजे किया जाएगा। सिम्युलेटेड रैंक की घोषणा 11 अगस्त (शाम 5 बजे) को होगी और तब से उम्मीदवारों के पास तदनुसार अपनी प्राथमिकता बदलने के लिए सोमवार, 12 अगस्त तक का समय होगा। पहली सीएसएएस सीट आवंटन सूची 16 अगस्त को जारी होगी।

जन जागरूकता वेबिनार

विश्वविद्यालय की प्रवेश शाखा ने संभावित छात्रों को उनके प्रश्नों में सहायता के लिए चैट-बॉट और ईमेल सुविधा सहित कई हेल्प डेस्क स्थापित किए हैं। इसके अतिरिक्त, विभिन्न कॉलेजों में हेल्प डेस्क उपलब्ध हैं। अधिक जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की प्रवेश वेबसाइट admission.uod.ac.in पर जाएं। प्रवेश प्रक्रिया के माध्यम से उम्मीदवारों को और अधिक समर्थन देने के लिए, प्रवेश शाखा वेबिनार की एक श्रृंखला आयोजित करेगी। इन सत्रों में प्राथमिकताएं कैसे भरें, कक्षा 12 के विषयों को सीयूईटी पेपरों में मैप करें और अन्य आवश्यक बिंदु जैसे विषय शामिल होंगे।

पहला वेबिनार शुक्रवार, 02 अगस्त को दोपहर 12:00 बजे निर्धारित है, और इसका सीधा प्रसारण विश्वविद्यालय के आधिकारिक यूट्यूब चैनल – यूनीवोफ़डेल्ही पर किया जाएगा। उम्मीदवारों को अंडरग्रेजुएट बुलेटिन ऑफ इंफॉर्मेशन 2024 और सीएसएएस 2024 नियम पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। नियमित अपडेट विश्वविद्यालय की प्रवेश वेबसाइट पर पाए जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *