दिल्ली के भीषण गर्मी के बीच 52.3 सेल्सियस तापमान अब तक का सबसे अधिक तापमान दर्ज हुआ है

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में ”लू से लेकर भीषण लू” की चेतावनी दी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी के अनुसार, 29 मई को दिल्ली के मुंगेशपुर में तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो राष्ट्रीय राजधानी का अब तक का सबसे अधिक अधिकतम तापमान है।

आईएमडी, जिसने “गंभीर गर्मी की स्थिति” की सूचना दी, ने बुधवार दोपहर को दिल्ली के उपनगर मुंगेशपुर में तापमान दर्ज किया, जिसने राजस्थान के रेगिस्तान में पिछले राष्ट्रीय रिकॉर्ड को एक डिग्री सेल्सियस से अधिक तोड़ दिया। मंगलवार को उत्तर पश्चिमी दिल्ली इलाके में मौसम केंद्र का तापमान 49.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम की चरम स्थितियों के कारण शहर में बिजली की माँग बढ़ रही है, साथ ही पानी की कमी भी हो रही है। राष्ट्रीय राजधानी के इतिहास में यह पहली बार है कि इसकी बिजली की मांग 8,300 मेगावाट के आंकड़े को पार कर गई है।

इस बीच, दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने कहा कि “पानी की कमी वाले क्षेत्रों” में प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए कई क्षेत्रों में आपूर्ति आधी कर दी गई है। इस बीच, दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने कहा कि “पानी की कमी वाले क्षेत्रों” में प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए कई क्षेत्रों में आपूर्ति आधी कर दी गई है। बढ़ते पारे के पीछे का कारण बताते हुए आईएमडी के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने पीटीआई को बताया कि शहर के बाहरी इलाके राजस्थान से गर्म हवाओं की चपेट में आने वाले पहले क्षेत्र हैं।

उन्होंने कहा, “दिल्ली के कुछ हिस्से विशेष रूप से इन गर्म हवाओं के जल्दी आने के प्रति संवेदनशील हैं, जिससे पहले से ही खराब मौसम और खराब हो रहा है। मुंगेशपुर, नरेला और नजफगढ़ जैसे इलाके इन गर्म हवाओं की पूरी ताकत का अनुभव करने वाले पहले स्थान हैं।” स्काईमेट वेदर में मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन के उपाध्यक्ष, महेश पलावत ने कहा, “खाली भूमि वाले खुले क्षेत्रों में, विकिरण बढ़ जाता है। सीधी धूप और छाया की कमी इन क्षेत्रों को असाधारण रूप से गर्म बनाती है।” पलावत ने कहा, “जब पश्चिम से हवा चलती है, तो यह सबसे पहले इन क्षेत्रों को प्रभावित करती है। चूंकि वे बाहरी इलाके में हैं, तापमान तेजी से बढ़ता है।”

आईएमडी के चरण सिंह ने कहा, खुले क्षेत्र और बंजर भूमि बढ़ते विकिरण के कारण उच्च तापमान में योगदान दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *