अरविंदर सिंह लवली ने दिल्ली कांग्रेस प्रमुख का पद छोड़ा, आप समझौते और चुनाव चयन की आलोचना की

Spread the love

नई दिल्ली: राजधानी में मतदान होने में एक महीने से भी कम समय बचा है, दिल्ली कांग्रेस प्रमुख अरविंदर सिंह लवली ने शहर में आप के साथ पार्टी के गठबंधन, लोकसभा उम्मीदवारों के लिए आलाकमान की पसंद और आजादी नहीं मिलने का हवाला देते हुए रविवार को अपना पद छोड़ दिया। अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार पार्टी पदाधिकारियों का चुनाव करना।यह दावा करते हुए कि वह किसी अन्य राजनीतिक दल में शामिल नहीं हो रहे हैं, लवली ने कहा कि उनका इस्तीफा कांग्रेस कार्यकर्ताओं के दर्द को दर्शाता है क्योंकि “पिछले सात से आठ वर्षों के दौरान वे जिन आदर्शों के लिए लड़ रहे थे” उनसे समझौता किया जा रहा था। लवली ने कहा, “हम साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं, लेकिन कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कभी नहीं कहा कि हम उन्हें (आप) क्लीन चिट दे रहे हैं या उन्हें स्कूल और अस्पताल बनाने का श्रेय दे रहे हैं, जो वास्तविकता से बहुत दूर है।”

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को भेजे अपने इस्तीफे में लवली ने कहा कि राज्य इकाई गठबंधन के खिलाफ थी, लेकिन आलाकमान फिर भी इस पर आगे बढ़ा।उन्होंने उत्तर पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार और उत्तर पश्चिमी दिल्ली से उदित राज को कांग्रेस उम्मीदवार बनाए जाने पर भी नाराजगी जताई।यह पहली बार नहीं है जब लवली ने कोई सरप्राइज दिया हो। 2017 में उन्होंने पार्टी छोड़ दी और बीजेपी में शामिल हो गए, लेकिन बाद में 2018 में कांग्रेस में लौट आए।

लवली ने कहा कि दिल्ली कांग्रेस के वरिष्ठ पदाधिकारियों द्वारा लिए गए सभी सर्वसम्मत निर्णयों को एआईसीसी महासचिव दिल्ली प्रभारी (दीपक बाबरिया) ने एकतरफा वीटो कर दिया था, और राज्य इकाई को लोकसभा उम्मीदवार चयन सहित निर्णयों के बारे में सूचित भी नहीं किया गया था।लवली, जिन्हें पिछले साल प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया था, ने कहा कि भले ही दिल्ली कांग्रेस इकाई AAP के साथ गठबंधन के खिलाफ थी, उन्होंने सार्वजनिक रूप से इसका समर्थन किया और सुनिश्चित किया कि पूरी इकाई “आलाकमान के अंतिम आदेश के अनुरूप हो”। “दिल्ली कांग्रेस इकाई उस पार्टी के साथ गठबंधन के खिलाफ थी जो कांग्रेस के खिलाफ झूठे, मनगढ़ंत और दुर्भावनापूर्ण भ्रष्टाचार के आरोप लगाने के एकमात्र आधार पर बनी थी… (आप के) आधे कैबिनेट मंत्री वर्तमान में भ्रष्टाचार के आरोप में जेल में हैं आरोप। इसके बावजूद, पार्टी (कांग्रेस) ने दिल्ली में आप के साथ गठबंधन करने का फैसला किया। हम पार्टी के अंतिम फैसले का सम्मान करते हैं… मैं यहां तक कि गिरफ्तारी की रात सीएम (अरविंद) केजरीवाल के आवास पर भी सुभाष चोपड़ा और संदीप दीक्षित के साथ गया था, बावजूद इसके कि वह इस मामले पर मेरी स्थिति के खिलाफ थे।” कहा।

दिल्ली में गठबंधन सहयोगी के रूप में, AAP चार सीटों पर लड़ रही है: पूर्व, नई दिल्ली, दक्षिण और पश्चिम, जबकि कांग्रेस शेष तीन सीटों-उत्तर पूर्व, उत्तर पश्चिम और चांदनी चौक पर चुनाव लड़ रही है।”डीपीसीसी अध्यक्ष के रूप में मेरी नियुक्ति के बाद से, एआईसीसी महासचिव दिल्ली प्रभारी ने मुझे डीपीसीसी में कोई भी वरिष्ठ नियुक्ति करने की अनुमति नहीं दी है। डीपीसीसी के मीडिया प्रमुख के रूप में एक अनुभवी नेता की नियुक्ति के मेरे अनुरोध को स्पष्ट रूप से अस्वीकार कर दिया गया था। आज तक, उन्होंने ऐसा किया है लवली ने कहा, “डीपीसीसी को शहर में सभी ब्लॉक अध्यक्षों की नियुक्ति करने की अनुमति नहीं दी गई। परिणामस्वरूप, दिल्ली में 150 से अधिक ब्लॉकों में कोई ब्लॉक अध्यक्ष नहीं है।”

उन्होंने आरोप लगाया कि बाबरिया ने उन पर पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी राज कुमार चौहान को निलंबित करने के लिए दबाव डाला।”स्थिति को शांत करने के बजाय, उन्होंने सार्वजनिक बैठकों में संदीप दीक्षित, (पूर्व सांसद), राज कुमार चौहान (पूर्व दिल्ली मंत्री), भीष्म शर्मा (पूर्व विधायक) और सुरेंद्र कुमार ( पूर्व विधायक), “उन्होंने अपने पत्र में लिखा।

आप पदाधिकारी इंतजार करो और देखो की स्थिति में थे और घटनाक्रम पर टिप्पणी करने से काफी हद तक बचते रहे। हालांकि, मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, “कांग्रेस हमारी गठबंधन सहयोगी है और यह पार्टी का आंतरिक मामला है; इसलिए मेरा मानना है कि बेहतर होगा कि वे (कांग्रेस) इस बारे में बोलें।”लवली ने सीएम केजरीवाल की प्रशंसा करने के लिए कांग्रेस के उत्तर पूर्वी दिल्ली के उम्मीदवार कन्हैया कुमार की भी आलोचना की, जिन्हें दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति से संबंधित कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया है।”उत्तर पूर्वी दिल्ली के उम्मीदवार भी पार्टी लाइन और स्थानीय पार्टी कार्यकर्ताओं की मान्यताओं के सीधे उल्लंघन में, दिल्ली के सीएम की झूठी प्रशंसा करते हुए मीडिया बाइट्स दे रहे हैं। सही तथ्यात्मक स्थिति और दिल्ली के नागरिकों के दुख के सीधे विरोधाभास में, उन्होंने समर्थन किया शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क और बिजली क्षेत्रों में उनके द्वारा किए गए कथित कार्यों के बारे में AAP का झूठा प्रचार, ”उन्होंने कहा।

“इस तरह के गलत विचार और तथ्यात्मक रूप से गलत बयान दिल्ली कांग्रेस इकाई को पसंद नहीं आए क्योंकि स्थानीय पार्टी कार्यकर्ताओं को यह अंतर्निहित समझ थी कि गठबंधन आप के दिल्ली के विकास के झूठे प्रचार की सराहना के लिए नहीं किया गया था… लेकिन ( जैसे) लोकसभा चुनावों में कांग्रेस की जीत की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए एक समझौता।”लवली ने कहा: “ऐसा प्रतीत होता है कि उत्तर पूर्वी दिल्ली के उम्मीदवार इस तथ्य से अनभिज्ञ हैं कि आप सरकार के तहत दिल्ली में स्कूलों, अस्पतालों और सार्वजनिक बुनियादी ढांचे की स्थिति, दिवंगत शीला के तहत किए गए विकास कार्यों की तुलना में गंभीर रूप से खराब हो गई है।” दीक्षित जी का कांग्रेस शासन,“लवली ने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *