एस्ट्राजेनेका का कहना है कि वह वैश्विक स्तर पर कोविड-19 वैक्सीन वापस ले लेगी

Spread the love

न्यूज़भारत20 डेस्क/नई दिल्ली: एस्ट्राजेनेका ने मंगलवार को घोषणा की कि उसने अपने कोविड-19 वैक्सीन की वैश्विक वापसी शुरू कर दी है, इसके कुछ दिनों बाद यूके की फार्मास्युटिकल कंपनी ने स्वीकार किया कि उसके टीके में थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (टीटीएस) के साथ थ्रोम्बोसिस नामक एक दुर्लभ दुष्प्रभाव पैदा करने की क्षमता है।कंपनी ने कहा कि महामारी के बाद से “उपलब्ध अद्यतन टीकों की अधिकता” के कारण यह वापसी हुई है।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, एंग्लो-स्वीडिश दवा निर्माता ने पहले अदालती दस्तावेजों में स्वीकार किया था कि टीका रक्त के थक्के और कम रक्त प्लेटलेट गिनती जैसे दुष्प्रभावों का कारण बनता है।

कंपनी ने यूरोप के भीतर वैक्सीन वैक्सजेवरिया के विपणन प्राधिकरणों को हटाने के अपने फैसले की भी घोषणा की, यह देखते हुए कि इस अधिक आपूर्ति के परिणामस्वरूप वैक्सजेवरिया की मांग में कमी आई है, जिसका अब उत्पादन या वितरण नहीं किया जा रहा है।कंपनी ने कहा, “चूंकि कई प्रकार के कोविड-19 टीके विकसित किए गए हैं, इसलिए उपलब्ध अद्यतन टीकों की अधिकता है,” कंपनी ने कहा, इससे वैक्सजेवरिया की मांग में गिरावट आई है, जिसका अब निर्माण या आपूर्ति नहीं की जा रही है।

एस्ट्राज़ेनेका जिसने वैक्सीन बनाने के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ सहयोग किया था, वर्तमान में एक मुकदमे से निपट रहा है जिसमें दावा किया गया है कि उनके टीके से मौतें हुई हैं और इसे प्राप्त करने वालों को गंभीर नुकसान हुआ है।

यूके स्थित फार्मा कंपनी ने भारत सरकार को वैक्सीन (कोविशील्ड) प्रदान करने के लिए वैश्विक स्तर पर सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के साथ भी सहयोग किया।एस्ट्राजेनेका का टीका वापस लेने का आवेदन 5 मार्च को प्रस्तुत किया गया था और 7 मई को प्रभावी हो गया।

पिछले वर्ष, दो बच्चों के पिता, जेमी स्कॉट ने रक्त के थक्के से पीड़ित होने के बाद कानूनी कार्रवाई की, जिससे वह काम करने में असमर्थ हो गए। स्कॉट ने कहा कि अप्रैल 2021 में टीकाकरण के बाद उनके मस्तिष्क में “खून का थक्का जम गया और खून बहने लगा”, जिससे उनके मस्तिष्क में स्थायी चोट आ गई।

पत्नी केट ने कहा, “चिकित्सा जगत ने लंबे समय से स्वीकार किया है कि वैक्सीन-प्रेरित प्रतिरक्षा थ्रोम्बोसाइटोपेनिया और थ्रोम्बोसिस (वीआईटीटी) वैक्सीन के कारण होता है।”हालाँकि, मई 2023 में, कंपनी ने स्कॉट के वकीलों को सूचित किया कि वे यह स्वीकार नहीं करते हैं कि टीटीएस सामान्य स्तर पर वैक्सीन से प्रेरित है।एस्ट्राजेनेका ने एक बयान में कहा, “हमारी सहानुभूति उन लोगों के प्रति है, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है या स्वास्थ्य समस्याओं की सूचना दी है। रोगी की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है, और टीके सहित सभी दवाओं के सुरक्षित उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए नियामक अधिकारियों के पास स्पष्ट और कड़े मानक हैं।” .बाद में उच्च न्यायालय को सौंपे गए कानूनी दस्तावेज़ में, बहुराष्ट्रीय दवा कंपनी ने कहा, “यह माना जाता है कि AZ वैक्सीन, बहुत ही दुर्लभ मामलों में, टीटीएस का कारण बन सकती है। कारण तंत्र ज्ञात नहीं है।””नैदानिक परीक्षणों और वास्तविक दुनिया के आंकड़ों में साक्ष्य के आधार पर,”नैदानिक परीक्षणों और वास्तविक दुनिया के आंकड़ों में सबूतों के आधार पर, एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफ़ोर्ड वैक्सीन को लगातार एक स्वीकार्य सुरक्षा प्रोफ़ाइल दिखाया गया है और दुनिया भर के नियामक लगातार कहते हैं कि टीकाकरण के लाभ अत्यंत दुर्लभ संभावित पक्ष के जोखिमों से अधिक हैं। प्रभाव,” यह नोट किया गया।

रिपोर्ट के अनुसार, उच्च न्यायालय में इक्यावन मामले दायर किए गए हैं, जिनमें प्रभावित व्यक्ति और उनके परिवार अनुमानित £100 मिलियन के मुआवजे की मांग कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *