भारी बारिश के कारण सड़कें जलमग्न होने से गुजरात के जूनागढ़ में कम से कम 30 गांवों का टूट संपर्क…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- अधिकारियों ने कहा कि गुजरात के जूनागढ़ जिले के लगभग 30 गांवों का संपर्क टूट गया है क्योंकि भारी बारिश के कारण उनकी ओर जाने वाली सड़कें जलमग्न हो गई हैं, जिले के वंथली में 2 जुलाई की सुबह समाप्त 24 घंटे की अवधि में 361 मिमी बारिश दर्ज की गई। उन्होंने बताया कि राज्य के सौराष्ट्र और दक्षिणी क्षेत्र के दस तालुकाओं में 24 घंटे की अवधि में 200 मिमी से अधिक बारिश हुई, जिसके परिणामस्वरूप निचले इलाकों में जलजमाव हो गया। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने एक बयान में कहा कि उसने जूनागढ़ जिले के केशोद में उन लोगों की मदद के लिए एक टीम भेजी है, जो सड़क संपर्क टूटने के कारण फंसे हुए थे।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “जूनागढ़ जिले के लगभग 30 गांवों का संपर्क टूट गया है क्योंकि भारी बारिश के कारण उन्हें जोड़ने वाली सड़कें पानी में डूब गई हैं।” अधिकारी ने बताया कि जिले में प्रभावित तालुका केशोद, मनवादर और वंथली हैं। राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र (एसईओसी) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, जूनागढ़ में वंथली तालुका में सुबह 6 बजे समाप्त होने वाले 24 घंटे की अवधि में 361 मिमी बारिश हुई। इसके बाद विसावदर तालुका (336 मिमी), जूनागढ़ तालुका (297 मिमी) का स्थान रहा। जूनागढ़ शहर (297 मिमी) और केशोद तालुका, जहां 24 घंटों में 248 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

अन्य स्थान जहां पिछले 24 घंटों में भारी बारिश दर्ज की गई, उनमें सूरत का बारडोली तालुका (239 मिमी), देवभूमि द्वारका का खंभालिया तालुका (229 मिमी), जूनागढ़ का मनावदार (224 मिमी), नवसारी जिले का नवसारी तालुका (214 मिमी) और कल्याणपुर शामिल हैं। देवभूमि द्वारका का तालुका (200 मिमी)। कुल मिलाकर, सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात क्षेत्रों के 10 तालुकाओं में 24 घंटों में 200 मिमी से अधिक वर्षा हुई। पिछले तीन दिनों से राज्य के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हो रही है।

एनडीआरएफ ने कहा कि उसने भारी बारिश और उसके कारण हुए जलभराव को देखते हुए सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात के विभिन्न हिस्सों में 10 टीमें तैनात की हैं। विशेष रूप से, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को जूनागढ़ और सूरत सहित कई जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया, जिसमें मंगलवार सुबह तक अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई। ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, मंगलवार और बुधवार को गुजरात के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होगी।

मंगलवार को दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के कुछ हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर “बहुत भारी बारिश” हो सकती है, जबकि उत्तर गुजरात, मध्य गुजरात और सौराष्ट्र क्षेत्र के कई हिस्सों में भारी बारिश होगी। आईएमडी ने विज्ञप्ति में कहा कि 3 जुलाई को सूरत, नवसारी, वलसाड और दमन और दादरा नगर हवेली में बहुत भारी बारिश होगी, उत्तर और दक्षिण गुजरात पर दो चक्रवाती परिसंचरण के कारण गुजरात में बारिश हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *