चुकंदर इडली

Spread the love

क्या आपको हर आकार और आकार की इडली पसंद है? तो ये गुलाबी रंग की इडली देंगी मूल सफेद इडली में रंगीन मोड़ और इसमें अधिक पोषण भी शामिल होगा उन्हें। ये खूबसूरत गुलाबी इडली हैं, सूजी, दही, पानी, नमक का उपयोग करके तैयार किया गया और चुकंदर, जो उन्हें देता है अच्छा पेस्टल गुलाबी रंग। नुस्खा है बनाने में बेहद आसान और तैयार हो जाएगी। 30 मिनट से भी कम समय में। यदि आपके बच्चे बात आने पर अक्सर हंगामा करते हैं स्वस्थ भोजन खाओ, यह नुस्खा होगा उन्हें अपने गुलाबी रंग से लुभाएं और अनोखा स्वाद। यह इंस्टेंट इडली बैटर किण्वन की आवश्यकता नहीं है और यह हो सकता है, एक झटके में मार डाला। आप भाप ले सकते हैं इडली को इडली मेकर या किसी अन्य स्थान पर रखें इसे बिना प्रेशर कुकर में डालें सीटी बजाओ। चुकंदर कम कैलोरी वाला होता है पोटेशियम से भरपूर सब्जियाँ, विटामिन ए, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट। अगर आप तो फिर दक्षिण भारतीय व्यंजनों के शौकीन हैं आपको इस रेसिपी को बुकमार्क करना होगा अगली बार के लिए। नाश्ता, दोपहर का भोजन या रात के खाने में चुकंदर इडली परोसी जा सकती है किसी भी भोजन के लिए। चुकंदर की इडली सबसे अच्छी होती है नारियल की चटनी के साथ मिलाएं। को अधिक पौष्टिक और पेट भरने वाला बनाएं भोजन के साथ चुकंदर इडली परोसें कुछ क्लासिक सांभर और नारियल चटनी। इस रेसिपी को जरूर आज़माएं, इसे रेटिंग दें और नीचे दिए गए अनुभाग में एक टिप्पणी छोड़ कर हमें बताएं कि यह कैसी बनी।

चरण 1 – एक बैटर बना लें

एक बाउल में भुनी हुई सूजी, दही और 1 कप पानी डालें। स्वादानुसार नमक डालें और अच्छी तरह फेंटकर चिकना घोल बना लें। इसे 10 मिनट के लिए अलग रख दें।

चरण 2 – चुकंदर का पेस्ट बनाएं

चुकंदर को छील लें और मोटे तौर पर टुकड़ों में काट लें। एक ब्लेंडर में चुकंदर के टुकड़े डालें और पेस्ट बनाने के लिए ब्लेंड करें।

चरण 3 – चुकंदर इडली बैटर बनाएं

इडली बैटर में चुकंदर का पेस्ट डालें और अच्छी तरह मिलाकर गुलाबी बैटर बना लें। अगर बैटर ज्यादा गाढ़ा लगे तो 1/4 कप पानी डाल दीजिये।

चरण 4 – इडली को भाप में पकाएं

इडली के सांचों को चिकना कर लें और बैटर को सांचों में डालें। सांचों को स्टीमर में रखें और 12-14 मिनट तक भाप में पकाएं।

चरण 5 – परोसने के लिए तैयार

एक बार अच्छी तरह से पक जाने पर, आपकी चुकंदर इडली अब परोसने के लिए तैयार है। सांभर, चटनी के साथ परोसें और आनंद लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *