चीन को उम्मीद है कि इसराइल हमास नेताओं के लिए वारंट मांगे जाने के बाद आईसीसी ‘निष्पक्ष’ होगी

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क/बीजिंग:- चीन ने मंगलवार को कहा कि उसे उम्मीद है कि एक अभियोजक द्वारा प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और इस्लामी आंदोलन हमास सहित इज़राइल के नेताओं के लिए गिरफ्तारी वारंट का अनुरोध करने के बाद अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय “उद्देश्यपूर्ण” स्थिति को बरकरार रखेगा। अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के अभियोजक करीम खान ने सोमवार को कहा कि उन्होंने अपने संघर्ष को लेकर शीर्ष इजरायली और हमास नेताओं के कथित युद्ध अपराधों के लिए गिरफ्तारी वारंट के लिए आवेदन किया है।

निर्णय के बारे में मंगलवार को पूछे जाने पर, बीजिंग ने कहा कि “गाजा में युद्ध को तुरंत रोकने और फिलिस्तीनी लोगों के मानवीय संकट को समाप्त करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में भारी सहमति थी”। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा, “उम्मीद है कि आईसीसी अपने उद्देश्य और निष्पक्ष स्थिति को बरकरार रखेगी और कानून के अनुसार अपनी शक्तियों का प्रयोग करेगी।”

उन्होंने कहा, “फिलिस्तीनी लोगों की सामूहिक सजा जारी नहीं रखी जानी चाहिए।” वांग ने कहा, “फिलिस्तीनी मुद्दे पर चीन हमेशा न्याय और अंतरराष्ट्रीय कानून के पक्ष में खड़ा रहा है।” उन्होंने कहा कि बीजिंग “फिलिस्तीनी मुद्दे के व्यापक, न्यायसंगत और स्थायी समाधान को बढ़ावा देने के प्रयासों” का समर्थन करता है। खान ने एक बयान में कहा कि वह “जानबूझकर हत्या”, “निष्कासन और/या हत्या”, और “भुखमरी” सहित अपराधों के लिए इजरायली नेताओं नेतन्याहू और रक्षा मंत्री योव गैलेंट के खिलाफ वारंट की मांग कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि इज़राइल ने युद्ध के दौरान “मानवता के खिलाफ अपराध” किए थे, जो कि हमास के अभूतपूर्व 7 अक्टूबर के हमले से शुरू हुआ था, “फिलिस्तीनी नागरिक आबादी के खिलाफ व्यापक और व्यवस्थित हमले के हिस्से के रूप में”। खान ने यह भी कहा कि कतर स्थित इस्माइल हानियेह और गाजा प्रमुख याह्या सिनवार सहित हमास के नेता 7 अक्टूबर के हमले के दौरान किए गए कार्यों के लिए “आपराधिक जिम्मेदारी लेते हैं”। इज़राइल ने नेतन्याहू और गैलेंट को निशाना बनाने वाली मांग को “ऐतिहासिक अपमान” बताया, जबकि हमास ने कहा कि वह इस कदम की “कड़ी निंदा” करता है।

चीन ऐतिहासिक रूप से फिलिस्तीनी मुद्दे के प्रति सहानुभूति रखता है और इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष के लिए दो-राज्य समाधान का समर्थक रहा है। राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने लड़ाई को सुलझाने के लिए “अंतर्राष्ट्रीय शांति सम्मेलन” का आह्वान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *