इब्राहिम रईसी की मौत, बड़ा सवाल : अंतरिम राष्ट्रपति कौन ?

Spread the love

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया। ईरान की सरकारी न्यूज एजेंसी IRNA ने सोमवार सुबह यह जानकारी दी। अजरबैजान से लौटते समय उनका हेलिकॉप्टर रविवार शाम करीब 7 बजे लापता हो गया। इसमें रईसी, विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन समेत 9 लोग सवार थे। हादसे में सभी लोग मारे गए.

हेलिकॉप्टर अजरबैजान की सीमा के करीब ईरान के वरजेघन शहर के पास क्रैश हुआ। यह एक पहाड़ी इलाका है। रेस्क्यू एजेंसियों ने भारी बारिश, घने कोहरे और तेज सर्दी के बीच वहां रातभर सर्च ऑपरेशन चलाया। इस दौरान तीन बचावकर्मी भी लापता हो गए। सोमवार सुबह अजरबैजान की पहाड़ियों में हेलिकॉप्टर का मलबा नजर आया।

न्यूज़ एजेंसियों के मुताबिक रईसी 19 मई की सुबह अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध का उद्घाटन करने गए थे। इस बाँध का निर्माण ईरान और अजरबैजान ने मिलकर किया है. लौटते समय उनके साथ उनके हेलिकॉप्टर में विदेश मंत्री होसैन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मलिक रहमती, ​​तबरीज के इमाम मोहम्मद अली अलेहाशेम सवार थे। वहीं हेलिकॉप्टर के पायलट और को-पायलट के साथ क्रू चीफ, हेड ऑफ सिक्योरिटी और बॉडीगार्ड भी इसमें मौजूद थे।

इस तरह से हेलीकाप्टर का क्रैश हो जाना, कई तरह के सवालों को जन्म दे रहा है. क्या ये वास्तव में ख़राब मौसम की वजह से हुआ? क्या ये हादसा हेलीकाप्टर की तकनीकी खराबी की वजह से हुआ ? या ये पूरा हादसा पहले से पूर्व नियोजित था? सवाल कई हैं, लेकिन जवाब अभी तक कुछ ख़ास मिले नहीं हैं. बहरहाल सवालों के घेरे में है वो हेलीकाप्टर जिसमें राष्ट्रपति सवार थे. अमेरिका में निर्मित ये बेल 212 हेलीकॉप्टर था, जिसमें सभी लोग सवार थे और जो क्रैश हुआ. बेल 212 हेलीकॉप्टर को एक अमेरिकी कंपनी ने ही बनाया था, जिसका नाम बेल टेक्सट्रॉन है. इस हेलीकॉप्टर ने पहली उड़ान 1968 में भरी थी.

ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये खड़ा होता है कि अंतरिम राष्ट्रपपति किसे बनाया जायेगा और किन मुद्दों को ध्यान में रखा जायेगा? शेयर मार्किट में भारी गिरावट के साथ फिलहाल के लिए इसे बन्द कर दिया गया है. ऐसे में ईरान के ऊपर न सिर्फ मानसिक दबाव है, बल्कि सरकारी और अब आर्थिक दबाव भी बनता नज़र आ रहा है. इमरजेंसी मीटिंग ईरान के उपराष्ट्रपति मोहम्मद मुखबेर ने बुलाई और मीटिंग के दौरान राष्ट्रपति कि कुर्सी को खली ही रखा गया. कयास लगाए जा रहे हैं कि संसद कि इस मीटिंग में अंतरिम राष्ट्रपति के नाम का ऐलान हो सकता है। अटकलें हैं कि उपराष्ट्रपति मोहम्मद मुखबेर अंतरिम राष्ट्रपति होंगे। इन सब के बीच इजराइल और अमेरिका से किसी तरह की बात सामने नहीं आ रही है. हालाँकि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरी घटना पर शोक प्रकट करते हुए कहा है कि भारत इस दुःख कि घड़ी में ईरान के साथ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *