आयकर विभाग के द्वारा “स्वच्छता ही सेवा” के तहत डोबो डैम की सफ़ाई की गई,सिंगल यूज़ प्लास्टिक का लोग परित्याग करें, यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है – शिशिर धमीजा, आयकर आयुक्त, जमशेदपुर

Spread the love

जमशेदपुर :- आयकर विभाग जमशेदपुर के द्वारा गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर भारत के प्रधानमंत्री आदरणीय नरेंद्र भाई मोदी जी के आह्वान “स्वच्छता ही सेवा” के तहत सुबह 10 बजे से डोबो डैम, सोनरी – चांडिल में स्वच्छता अभियान चलाया गया।

आयकर आयुक्त, जमशेदपुर श्री शिशिर धमीजा के नेतृत्व में आयकर विभाग के 110 से अधिक अधिकारियों और कर्मचारियों ने डोबो डैम के गाड़ी पार्किंग क्षेत्र, डैम के सड़क और दोनो तरफ झाड़ियों से और जल क्षेत्र के आसपास से कचड़े और अन्य गंदगी और कचड़े की साफ सफ़ाई की गई। कचड़े में सबसे ज्यादा पॉलीथीन के पैकेट्स मिले जो कुरकुरे, चिप्स, पान मसाला, गुटखा आदि के थे, साथ ही पानी के खाली प्लास्टिक बोतल और प्लास्टिक के ग्लास आदि थे जिन्हें सफाई कर जुस्को से मंगाए गए कचड़ा गाड़ी में डंप किया गया।

अभियान में आम जनता और अन्य संगठनों से भी भागीदारी के लिए आहवान आयकर आयुक्त श्री धमीजा के द्वारा किया गया था। उसी क्रम में सिंहभूम चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुनका जी, महासचिव मानव केडिया के नेतृत्व में चैंबर के कई सदस्यों ने अभियान में हिस्सा लिया। जमशेदपुर सीए सोसायटी के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने भी अपने सदस्यों के साथ अभियान का हिस्सा बनें।

साथ ही कुछ स्थानीय लोगों और पुलिस विभाग का भी जोड़दार समर्थन, स्वच्छता ही सेवा अभियान को मिला। सफाई अभियान करीब करीब डेढ़ घंटे 10 बजे सुबह से 11.30 तक चला और करीब 15- 16 छोटी बोरी कचड़े की सफाई की गई।

आयकर आयुक्त श्री धमीजा ने कार्यक्रम की सफलता की बधाई दे ते हुए कहा कि हम सभी को स्वच्छता डेली रूटीन के तौर पर लेने की आदत डालनी होगी और सप्ताह में एक दिन अपने घर और आस पास के क्षेत्रों में सफाई अभियान चलाने की जरूरत है। श्री धमीजा ने यह भी कहा कि सिंगल उपयोग में लाए जाने वाले प्लास्टिक के सामान जैसे प्लास्टिक के ग्लास, चम्मच, प्लेट्स आदि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं और सरकार ने इसे प्रतिबंधित भी कर दिया है। उन्होंने आम जनता और सभी उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों से आहवान किया कि सिंगल उपयोग के प्लास्टिक से निर्मित समानों का परित्याग करें, उसे उपयोग में ना लाए क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है।

कार्यक्रम में अपर आयकर आयुक्त श्रीमती एन हेमालता, आयकर अधिकारी; उमा शंकर सिंह, के श्रीनिवास, संजय पांडे, रवि कुमार, एसी लाल, सत्येंद्र कुमार, राजेश चौधरी, अंजली लकड़ा, विजय कुमार, अजीत कुमार, संतोष राय, एस के चौबे, उज्जवल तिवारी, नीलिमा भगत, मनोज कुमार, पंकज गोंड, प्रीतम सिंह, सुजीत, शुक्ला, घनश्याम, रंजन, सोनू आदि ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *