राज्य में मेडिकल प्रोटेक्शन एक्ट को लागू करने की मांग को लेकर जमशेदपुर चिकित्सकों ने एक दिवसीय कार्य बहिष्कार का किया ऐलान

Spread the love

जमशेदपुर: राज्य में मेडिकल प्रोटेक्शन एक्ट को लागू करने की मांग को लेकर बुधवार को जमशेदपुर चिकित्सकों ने एक दिवसीय कार्य बहिष्कार का ऐलान किया है. इस दौरान शहर के सभी अस्पतालों के चिकित्सकों ने खुद को कार्य से अलग रखा. हालांकि, इस दौरान इमरजेंसी सेवा चालू रही. अस्पतालों में मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. जानकारी देते हुए डॉ इंदू चौहान ने बताया कि हाल के दिनों में कई ऐसे मामले सामने आए है जहां मरीज के परिजनों ने डॉक्टरों के साथ हाथापाई की. इसमें डॉक्टरों को चोट भी आई है. इसी को लेकर राज्य सरकार से राज्य में मेडिकल प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने की मांग के अलावा अन्य मांगे रखी गई है पर अब तक राज्य सरकार ने इसे लागू नहीं किया है. इस एक्ट के लागू नहीं होने से कई डॉक्टर मरीजों का इलाज करने से डरते है. उन्होंने बताया कि कई बार देखा गया है कि मरीज की हालत काफी गंभीर होती है. इसके बाद भी डॉक्टर मरीज को बचाने की कोशिश करते है पर अगर मरीज को बचा नहीं पाते है तो परिजन द्वारा हंगामा और मारपीट भी की जाती है.

दूसरे राज्यों में लागू है यह एक्ट

डॉ इंदू बताती है कि दुसरे राज्यों में इस एक्ट को लागू किया गया है. जहां इस एक्ट को लागू किया गया है वहां रेफर रेट भी कम है क्योंकि डॉक्टर मरीज को रेफर किए बिना ही इलाज कर रहे है. झारखंड में रेफर रेट ज्यादा है. इस एक्ट के लागू होने से झारखंड में भी डॉक्टर मरीजों को इलाज सही से कर पाएंगे. यह बहिष्कार एक दिवसीय है, इमरजेंसी को इस बहिष्कार से दूर रखा गया है. अगर सरकार उनकी मांगों को पूरा नहीं करती तो यह बहिष्कार अनिश्चितकालिन रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *