जानिए खुद को स्वस्त और फिर रखने की लिए नियमित रूप मे कितना चलना चाहिए…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- हममें से कुछ लोग मिनटों में चलते हैं और कुछ किलोमीटर में चलते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि चलने का आदर्श तरीका क्या है? या एक स्वस्थ व्यक्ति को आदर्श रूप से दिन में कितने घंटे चलना चाहिए?दैनिक चलने की आदर्श अवधि व्यक्तिगत स्वास्थ्य लक्ष्यों, फिटनेस स्तर और जीवनशैली कारकों के आधार पर भिन्न होती है। सामान्य स्वास्थ्य लाभ के लिए, सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली सैर का लक्ष्य रखने की सलाह दी जाती है। यह प्रति सप्ताह लगभग 150 मिनट के बराबर है, जो अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन और रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) जैसे स्वास्थ्य अधिकारियों के दिशानिर्देशों के अनुरूप है।

छोटी सैर (उदाहरण के लिए, 20-30 मिनट) से शुरू करके धीरे-धीरे अवधि और तीव्रता बढ़ाने से सहनशक्ति बनाने और चोट को रोकने में मदद मिलती है।जो व्यक्ति पहले से ही सक्रिय हैं, उन्हें लंबी सैर (उदाहरण के लिए, 45-60 मिनट या अधिक) से लाभ हो सकता है, संभवतः अतिरिक्त चुनौती के लिए अंतराल या तेज गति वाले खंडों को शामिल करना।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की सिफारिश है, “प्रति सप्ताह कम से कम 300 मिनट (5 घंटे) सक्रिय रहकर और भी अधिक लाभ प्राप्त करें।”

हालाँकि, व्यक्तिगत प्राथमिकताएँ और लक्ष्य चलने की अवधि निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कुछ व्यक्तियों को आनंद मिल सकता है और वे छोटी, अधिक लगातार सैर के साथ अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं, जबकि अन्य लोग धीरज प्रशिक्षण या वजन प्रबंधन के लिए लंबे, अधिक तीव्र चलने के सत्र पसंद कर सकते हैं।पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभ

चलना एक कम प्रभाव वाला एरोबिक व्यायाम है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जिनमें शामिल हैं:

• हृदय स्वास्थ्य: नियमित रूप से चलने से हृदय गति में वृद्धि, परिसंचरण में सुधार और रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिलती है।

वजन प्रबंधन: पैदल चलने से कैलोरी जलती है और संतुलित आहार के साथ चलने पर वजन घटाने या रखरखाव में योगदान मिलता है।

मांसपेशियों की ताकत और सहनशक्ति: चलने से पैर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, लचीलापन बढ़ता है और समग्र सहनशक्ति में सुधार होता है।• मानसिक कल्याण: चलने से एंडोर्फिन रिलीज होता है, जो सकारात्मक मनोदशा और संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ावा देते हुए तनाव, चिंता और अवसाद को कम करता है। चलने के लाभों को प्राप्त करने की कुंजी निरंतरता, क्रमिक प्रगति और आपके शरीर के संकेतों को सुनने में निहित है। एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या फिटनेस पेशेवर के साथ परामर्श करने से व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थिति और लक्ष्यों के आधार पर व्यक्तिगत सिफारिशें प्रदान की जा सकती हैं, जिससे सुरक्षित और प्रभावी चलने की प्रथाओं को सुनिश्चित किया जा सकता है। दैनिक दिनचर्या में पैदल चलने को शामिल करके और व्यक्तिगत जरूरतों के आधार पर अवधि को समायोजित करके, व्यक्ति अपने समग्र स्वास्थ्य, फिटनेस और कल्याण को बढ़ा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *