जाने किस 4 बड़े बदलावों की भविष्यवाणी की है प्रशांत किशोर ने मोदी 3.0 में…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने इंडिया टुडे के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, मोदी 3.0 में केंद्र के साथ शक्ति और संसाधनों दोनों की अधिक एकाग्रता की भविष्यवाणी की। राजनीतिक विश्लेषक प्रशांत किशोर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल में पेट्रोलियम को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत लाया जा सकता है और राज्यों की वित्तीय स्वायत्तता पर महत्वपूर्ण अंकुश लग सकता है। इंडिया टुडे के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, किशोर ने मोदी सरकार की भ्रष्टाचार विरोधी कहानी में संरचनात्मक और परिचालन परिवर्तनों की भविष्यवाणी की।

किशोर ने कहा, “मुझे लगता है कि मोदी 3.0 सरकार धमाकेदार शुरुआत करेगी। केंद्र के पास शक्ति और संसाधन दोनों का अधिक संकेंद्रण होगा। राज्यों की वित्तीय स्वायत्तता में कटौती करने का भी एक महत्वपूर्ण प्रयास हो सकता है।” 2014 में नरेंद्र मोदी के अभियान का प्रबंधन करने वाले किशोर ने कहा कि प्रधानमंत्री के खिलाफ कोई व्यापक गुस्सा नहीं है और भाजपा लगभग 303 सीटें जीतेगी।

राजनीतिक रणनीतिकार ने कहा कि राज्यों के पास वर्तमान में राजस्व के तीन प्रमुख स्रोत पेट्रोलियम, शराब और भूमि हैं। प्रशांत किशोर ने कहा, ”मुझे आश्चर्य नहीं होगा अगर पेट्रोलियम को जीएसटी के दायरे में लाया जाए।” फिलहाल पेट्रोल, डीजल, एटीएफ और प्राकृतिक गैस जैसे पेट्रोलियम उत्पाद जीएसटी के दायरे से बाहर हैं। हालाँकि, उन पर अभी भी वैट, केंद्रीय बिक्री कर और केंद्रीय उत्पाद शुल्क जैसे कर लगते हैं।

जबकि पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के तहत लाना उद्योग की लंबे समय से मांग रही है, राज्य इस विचार के खिलाफ रहे हैं क्योंकि इससे राजस्व का भारी नुकसान होगा। पेट्रोल को जीएसटी के दायरे में लाने से जीएसटी के तहत उद्योग की लंबे समय से मांग रही है, राज्य इस विचार के खिलाफ रहे हैं क्योंकि इससे राजस्व का भारी नुकसान होगा। पेट्रोल को जीएसटी के तहत लाने से राज्य करों का अपना हिस्सा प्राप्त करने के लिए केंद्र पर और अधिक निर्भर हो जाएंगे।

वर्तमान में, जीएसटी के तहत उच्चतम कर स्लैब 28% है। पेट्रोल और डीजल जैसे ईंधन पर 100% से अधिक कर लगता है। उन्होंने यह भी भविष्यवाणी की कि केंद्र राज्यों को संसाधनों के हस्तांतरण में देरी कर सकता है और राजकोषीय जिम्मेदारी और बजट प्रबंधन (एफआरबीएम) मानदंडों को सख्त बना सकता है। 2003 में अधिनियमित FRBM अधिनियम, राज्यों के वार्षिक बजट घाटे पर एक सीमा लगाता है।

किशोर ने भविष्यवाणी की, “केंद्र संसाधनों के हस्तांतरण में देरी कर सकता है और राज्यों की बजट से इतर उधारी सख्त कर दी जाएगी।” किशोर ने यह भी अनुमान लगाया कि सौदेबाजी में भारत की मुखरता बढ़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *