बेंगलुरु में कम मतदान प्रतिशत: योगदान देने वाले कारकों पर गहराई से चर्चा

Spread the love

कम मतदान को उन कारकों के संयोजन के लिए जिम्मेदार ठहराया जा रहा है जिन्होंने चुनावी प्रक्रिया में बाधा डाली और नागरिकों को अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करने से हतोत्साहित किया।

भाजपा और कांग्रेस के चुनाव प्रबंधकों का कहना है कि शहरी मतदाताओं की उदासीनता की प्रवृत्ति का मुख्य कारण उम्मीदवारों द्वारा घर-घर जाकर प्रचार न करना है, जिससे कई मतदाता खुद को उपेक्षित महसूस कर रहे हैं और चुनावी प्रक्रिया से अलग हो गए हैं।

सामाजिक कार्यकर्ता और उत्तरी बेंगलुरु निर्वाचन क्षेत्र के निवासी सुरेश गौड़ा ने कहा, “कई मतदाताओं ने उम्मीदवारों द्वारा उनके घरों, अपार्टमेंटों और कॉलोनियों का दौरा नहीं करने पर निराशा व्यक्त की, जिसने वोट न देने के उनके फैसले को काफी प्रभावित किया।”बेंगलुरु: एक और चुनाव के लिए, शुक्रवार के लोकसभा चुनावों में बेंगलुरु शहर के तीन खंडों में मतदान सबसे खराब रहा, भले ही अंतिम आंकड़े पिछले चुनावों के आसपास ही थे।कांग्रेस के विनय कुमार ने काम किया

बेंगलुरु सेंट्रल में, स्वीकार किया कि कुछ घर-घर दौरे हुए थे: “हमारे उम्मीदवार के अभियान काफी हद तक ट्रैफिक जंक्शनों और प्रमुख सड़कों पर रोड शो और छोटी सार्वजनिक रैलियों तक ही सीमित थे।”

बढ़ता तापमान | अत्यधिक गर्मी ने भी मतदाताओं को बाहर निकलने से रोका।एक वरिष्ठ चुनाव अधिकारी ने कहा, “विशेष रूप से बुजुर्ग सदस्यों वाले परिवार, स्वास्थ्य जोखिमों से सावधान थे। मतदान के दौरान या उसके तुरंत बाद मरने वाले लोगों के बारे में टीवी पर समाचार रिपोर्टों ने लोगों को वोट देने के लिए बाहर जाने से हतोत्साहित किया।”

लंबा सप्ताहांत | चुनाव के पहले चरण के लिए चुने गए दिन ने भी कम मतदान में योगदान दिया, क्योंकि शुक्रवार को मतदान होने से एक लंबा सप्ताहांत होता था, जिससे लोगों को अपने नागरिक कर्तव्य को प्राथमिकता देने के बजाय छुट्टी की योजना बनाने के लिए प्रेरित किया जाता था। इसके अलावा, बेंगलुरु की शहरी जीवनशैली और महत्वपूर्ण प्रवासी आबादी ने मतदाताओं की उदासीनता को बढ़ा दिया, जिससे कुछ निवासी स्थानीय राजनीति से अलग महसूस करने लगे।शासन में कथित अक्षमताएँ या भ्रष्टाचार भी एक भूमिका निभाते हैं। अधिकारियों ने कहा कि उम्मीदवारों के बारे में अपर्याप्त मतदाता जागरूकता और मतदान के महत्व ने भी कम मतदान में योगदान दिया।

लेकिन कई लोग कहते हैं कि कम मतदान का एक बड़ा कारण चुनावी प्रक्रिया ही है। मतदाता पंजीकरण और प्रबंधन के मुद्दों ने भी मतदान प्रतिशत कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। नामावली से नाम गायब होने और परिवार के कुछ सदस्यों को एक ही घर में रहने के बावजूद अलग-अलग मतदान केंद्रों पर वोट डालने के उदाहरणों से भ्रम और संभावित मताधिकार से वंचित होना पड़ा।मतदाता पर्चियों की कमी | इसके अतिरिक्त, मतदाता पर्चियाँ वितरित करने में चुनाव अधिकारियों की विफलता, जो मतदाताओं को उनके मतदान केंद्र का विवरण देती है, ने अराजकता को और बढ़ा दिया।

मतदाता सूचियों में दोहराव, विलोपन और बेमेल प्रविष्टियों सहित त्रुटियों ने मतदाताओं के बीच भ्रम को और बढ़ा दिया। कई व्यक्तियों को अपना नाम ढूंढने के लिए कई मतदान केंद्रों पर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप उदासीनता और कम भागीदारी हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *