नए सीओवीआईडी वेरिएंट तेजी से फैल रहे हैं: लक्षण, गंभीरता के बारे में सब कुछ

Spread the love

COVID अभी भी हमारे बीच है और हाल ही में अमेरिका में इसके दो नए वैरिएंट पाए गए हैं। “FLIRT” कहे जाने वाले इन दो वेरिएंट में KP.2 शामिल है, जिसने हाल के हफ्तों में ओमीक्रॉन के JN.1 सबवेरिएंट को पीछे छोड़ दिया है।अमेरिकी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, देशभर में चार में से एक संक्रमण के पीछे KP.2 है।

दूसरा FLIRT संस्करण KP.1.1 है जो अमेरिका में भी प्रसारित हो रहा है लेकिन KP.2 की तुलना में कम व्यापक है। सीडीसी के अनुसार, वर्तमान में यह देश भर में लगभग 7.5% संक्रमणों के लिए जिम्मेदार है।

FLIRT नाम क्यों? अमेरिका की संक्रामक रोग सोसायटी के अनुसार, उपनाम ‘FLIRT’ उनके उत्परिवर्तन के तकनीकी नामों पर आधारित है।विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसे रुचि के एक प्रकार के रूप में पुनर्वर्गीकृत किया है और कड़ी निगरानी की सलाह दी है।

फ़्लर्ट वेरिएंट JN.1.11.1 के स्पिनऑफ़ हैं। वे ओमिक्रॉन संस्करण का एक हिस्सा हैं। नए COVID वैरिएंट FLIRT लक्षण नए वेरिएंट के लक्षण अन्य ओमीक्रॉन के समान हैं उपप्रकार, जैसे गले में खराश, खांसी,थकान, नाक बंद होना, नाक बहना,सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, बुखार, और स्वाद और गंध का संभावित नुकसान, विशेषज्ञ कह चुका।

“KP.2 वैरिएंट (जिसे JN.1.11.1.2 भी कहा जाता है) JN.1 वैरिएंट का वंशज है और इसमें कई उत्परिवर्तन शामिल हैं जो वैक्सीन-मध्यस्थ प्रतिरक्षा सुरक्षा से बचने से जुड़े हैं।प्रारंभिक शोध (अभी तक सहकर्मी-समीक्षा नहीं की गई है) से पता चलता है कि KP.2 (Re) की अनुमानित सापेक्ष प्रभावी प्रजनन संख्या JN.1 के लिए Re की तुलना में 1.22 गुना अधिक हो सकती है,” अमेरिका की संक्रामक रोग सोसायटी ने एक रिपोर्ट में कहा है।

सामान्य सीओवीआईडी -19 लक्षणों के बारे में जागरूक होना चाहिए जिसमें बुखार या ठंड लगना, खांसी, सांस लेने में तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई, थकान, मांसपेशियों या शरीर में दर्द, सिरदर्द, स्वाद या गंध का नया नुकसान, गले में खराश, भीड़ या नाक बहना, मतली या उल्टी शामिल हैं। , और दस्त।गंभीर मामलों में, COVID-19 से निमोनिया, गंभीर श्वसन संकट और अंग विफलता हो सकती है। लक्षणों की निगरानी करना महत्वपूर्ण है, खासकर जब वायरस के संपर्क में हो, और किसी भी संबंधित लक्षण, विशेष रूप से सांस लेने में कठिनाई या लगातार सीने में दर्द का अनुभव होने पर चिकित्सा पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। लक्षणों का अनुभव करने वाले या वायरस के संपर्क में आने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए सीओवीआईडी -19 के परीक्षण की सिफारिश की जाती है।

क्या भारत को चिंता करनी चाहिए?

सीके बिड़ला अस्पताल (आर) में आंतरिक चिकित्सा के निदेशक राजीव गुप्ता के अनुसार, ओमिक्रॉन के जेएन.1 वंश से संबंधित एफएलआईआरटी तेजी से अमेरिका, ब्रिटेन, न्यूजीलैंड और दक्षिण कोरिया में पिछले संस्करण एरिस की जगह ले रहा है। ), दिल्ली।उन्होंने समाचार एजेंसी आईएएनएस को बताया, “इन देशों में अस्पताल में भर्ती होने की दर में हालिया वृद्धि को इस वैरिएंट के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है; हालांकि, यह अपेक्षाकृत छोटी लहर बनी हुई है। समग्र मृत्यु दर में वृद्धि नहीं हुई है।””सौभाग्य से, ओमीक्रॉन वंश में से कोई भी फेफड़ों को महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचाने में सक्षम नहीं है जैसा कि डेल्टा स्ट्रेन ने किया था, लेकिन ऊपरी श्वसन पथ तक ही सीमित था। वायरस के बड़े बहाव के लिए निगरानी और सतर्कता रखी जानी चाहिए,” सर गंगा में बाल गहन विशेषज्ञ धीरेन गुप्ता ने कहा राम अस्पताल ने आईएएनएस को बताया और कहा कि ये नए स्ट्रेन सामने आते रहेंगे।

कैसे सुरक्षित रहें?

COVID-19 निवारक उपायों में बार-बार साबुन और पानी से हाथ धोना या हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करके हाथ की अच्छी स्वच्छता अपनाना, भीड़-भाड़ वाले या घर के अंदर मास्क पहनना, दूसरों से शारीरिक दूरी बनाए रखना, बड़ी सभाओं से बचना और अस्वस्थ महसूस होने पर घर पर रहना शामिल है। संक्रमण, गंभीर बीमारी और संचरण के जोखिम को कम करने के लिए COVID-19 के खिलाफ टीकाकरण की दृढ़ता से अनुशंसा की जाती है। इसके अतिरिक्त, सार्वजनिक स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन करना, जैसे इनडोर स्थानों में वेंटिलेशन और नियमित परीक्षण, वायरस के प्रसार को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *