नॉर्वे शतरंज: वैशाली ने मुजिचुक को हराया, प्रग्गनानद कार्लसन से हारे…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- इस जीत के साथ, कार्लसन ने संयुक्त राज्य अमेरिका के हिकारू नाकामुरा पर एक पूर्ण अंक की बढ़त बना ली, जो फ्रांस के फ़िरोज़ा अलीरेज़ा से हार गए थे। भारतीय ग्रैंडमास्टर आर. प्रगनानंद को स्टवान्गर में नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट के आठवें दौर में शीर्ष वरीयता प्राप्त नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा, जबकि उनकी बड़ी बहन ने यूक्रेन की एकमात्र नेता अन्ना मुज्यचुक को हराया।

इस जीत के साथ, कार्लसन ने संयुक्त राज्य अमेरिका के हिकारू नाकामुरा पर अपनी बढ़त को पूरे अंक तक बढ़ा दिया, जो फ्रांस के फ़िरोज़ा अलीरेज़ा से हार गए थे। इस बीच, विश्व चैंपियन चीन के डिंग लिरेन का निराशाजनक प्रदर्शन जारी रहा और वह संयुक्त राज्य अमेरिका के फैबियानो कारूआना से हार गये। छह खिलाड़ियों के डबल राउंड-रॉबिन टूर्नामेंट में केवल दो राउंड बचे हैं, कार्लसन के 14.5 अंक हैं और वह नाकामुरा से 13.5 अंक आगे हैं। प्रग्गनानंद 12वें स्थान पर हैं और अलीरेज़ा से एक अंक आगे तीसरे स्थान पर हैं।

कारूआना नौवें स्थान पर हैं और पांचवें स्थान पर हैं जबकि लिरेन 4.5 अंकों के साथ अंतिम स्थान पर हैं। महिला वर्ग में विश्व चैंपियन चीन की वेनजुन जू ने स्वीडन की पिया क्रैम्लिंग पर स्कोर बनाकर 14.5 अंकों के साथ मैदान में बढ़त बना ली, जिसका फायदा वैशाली के खिलाफ मुजीचुक की हार से मिला। यूक्रेनी 13 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रही, वह वैशाली और चीन की टिंगजी लेई से 1.5 अंक आगे रही, जिन्होंने दिन के दूसरे गेम में कोनेरू हम्पी को हराया।

हंपी आठ अंकों के साथ स्टैंडिंग में पांचवें स्थान पर रहीं, दोनों वर्गों में 161000 अमेरिकी डॉलर पुरस्कार राशि वाले टूर्नामेंट में क्रैमिंग से 3.5 अंक अधिक। टूर्नामेंट के नियमों के अनुसार क्लासिकल में आर्मागेडन गेम तक पुरुष वर्ग में सभी तीन गेम ड्रॉ पर समाप्त हुए। कार्लसन वास्तव में क्लासिकल में प्रगनानंद के ठोस खेल में सेंध नहीं लगा सके और कड़ी मेहनत के साथ दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी ने एक मोहरा जीता, लेकिन सैद्धांतिक रूप से तैयार किए गए किश्ती और प्यादे के अंतिम गेम तक ही पहुंच पाए।

हालाँकि, रिटर्न गेम में, प्रगनानंद कार्लसन की चालाकी का मुकाबला नहीं कर सके और एंडगेम तक पहुँचने के दौरान मुट्ठी भर मोहरे खो दिए, जिसमें भारतीय के पास एक किश्ती के खिलाफ दो छोटे टुकड़े थे। आख़िरकार सफ़ेद की अतिरिक्त सामग्री ने अंतिम निर्णय लिया। आर्मागेडन में, श्वेत खिलाड़ी के पास काले खिलाड़ी के सात मिनट की तुलना में दस मिनट होते हैं, लेकिन श्वेत खिलाड़ी को गेम जीतने की आवश्यकता होती है।

शास्त्रीय समय नियंत्रण के तहत प्रत्येक जीत के लिए खिलाड़ियों को तीन अंक दिए जाते हैं जबकि आर्मागेडन में विजेता को हारने वाले की तुलना में 1.5 अंक मिलते हैं। एक रोमांचक मुकाबले में फ़िरोज़ा अलीरेज़ा से हारने के बावजूद नाकामुरा कार्लसन से काफी दूरी पर रहे। अलीरेज़ा के लिए, यह एक अच्छी वापसी थी और फ्रांसीसी को अब अंतिम दो राउंड में अपने मौके मिल सकते हैं।

आर्मागेडन में वैशाली ने मुज्यचुक को दूसरी बार हराया। यह एक बेहतरीन ढंग से खेला जाने वाला शास्त्रीय खेल था जिसमें कोई भी खिलाड़ी बढ़त तक नहीं पहुंच सका, लेकिन आर्मागेडन में, वैशाली ने शॉट्स लेने के लिए अपनी बेहतर स्थिति का फायदा उठाया। दोनों खिलाड़ियों के पास बहुत कम समय था और मुज्यचुक लड़खड़ा गया।

हंपी की वापसी की आकांक्षाओं को झटका लगा क्योंकि वह टिंगजी लेई से हार गईं। कठिन परिस्थितियों से वापसी करने के लिए मशहूर हम्पी को अब प्रतियोगिता में अच्छा अंत करने के लिए दो जीत की जरूरत है।

परिणाम राउंड 8:

पुरुष: मैग्नस कार्लसन (उत्तर, 14.5) ने आर प्रागनंधा (भारत, 12वें) को 1.5-1 से हराया; फ़िरोज़ा अलीरेज़ा (फ्रा, 11) ने हिकारू नाकामुरा (यूएसए, 13.5) को 1.5-1 से हराया; डिंग लिरेन (सीएच, 4.5) फैबियानो कारुआना (यूएसए, 9) से 1-1 से हार गए।

महिला: आर. वैशाली (भारत, 11.5) ने अन्ना मुज्यचुक (यूक्रेन, 13) को 1.5-1 से हराया; वेनजुन जू (सीएचएन, 14.5) ने पिया क्रैम्लिंग (स्वीडन, 5.5) को हराया; टिंगजी लेई (Chn, 11.5) ने कोनेरू हम्पी (भारत, 8) को हराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *