को ऑपरेटिव कॉलेज में “Spate of Cyber Attack and Unlimited Job Opportunity in Cyber Defense Engineering” शीर्षक कार्यशाला का आयोजन

Spread the love

जमशेदपुर :- जमशेदपुर को ऑपरेटिव कॉलेज के साइबर क्लब एवं कोल्हान विश्वविद्यालय चाईबासा के संयुक्त तत्त्वावधान में कॉलेज के बहुद्देश्यीय परीक्षा भवन में “Spate of Cyber Attack and Unlimited Job Opportunity in Cyber Defense Engineering” शीर्षक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में साइबर विद्यापीठ फाउंडेशन, फरीदाबाद, के श्री शशांक शेखर गरूरयार (चेयरमैन), डॉ ममता वर्मा (निदेशक),  बालाजी वेंकटेश्वर ( चीफ मेंटॉर) मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित थे।
कार्यशाला का शुभारंभ कॉलेज के प्राचार्य डॉ अमर सिंह, साइबर विद्यापीठ से आये सभी मुख्य अतिथि, व कॉलेज के आईक्यूएसी समन्वयक डॉ नीता सिन्हा जी ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया।स्वागत औपचारिकताओं के बाद प्राचार्य डॉ अमर सिंह ने मुख्य वक्ताओं का स्वागत और थीम का परिचय वक्तव्य दिया।
कोल्हान विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ  गंगाधर पांडा मुख्य संरक्षक आभासी माध्यम से कार्यशाला में जुड़े। उन्होंने अपने संबोधन में विद्यार्थियों को टेक्नोलॉजी के विभिन्न रूप से हो रहे साइबर क्राइम ओर उनके भयावह परिणाम एवं इस बढ़ती चुनौतियों के वातावरण ने जिन रोज़गार के नए बढ़ते आयामों से भी अवगत कराया।
कार्यशाला का संचालन बॉटनी विभाग के अस्सिटेंट प्रोफेसर डॉ शालिनी शर्मा ने किया और समापन में अस्सिटेंट प्रोफेसर श्री अशोक कुमार रवानी ने अतिथियों व सभी का धन्यवाद ज्ञापन किया। राष्ट्रगान से कार्यशाला का समापन हुआ। कार्यशाला को सफल बनाने में साइबर क्लब के डॉ प्रभात कुमार सिंह,  के0 ईश्वर राव,  रिक्की सूत्रधार, स्वरूप कुमार मिश्रा, चंदन कुमार, संजय आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

टेक्निकल सेशन 1 में बालाजी के प्रेजेंटेशन से मुख्य बातें:
* कंप्यूटर और मोबाइल यूज़र अपने डिवाइस में फायरवॉल, एंटीवायरस आदि का उपयोग करें।
* आभासी माध्यम से जुड़े किसी भी डिजिटल उपकरण को हैक किया जा सकता है।
* NCRP के आंकड़ों के अनुसार 6300 मृत्यु मोबाइल फटने से हुए
* मोबाइल के लाइव कैमरे क्लिक को ज्यादा इंफोर्मेटिव बनाने के लिए 32 नए फीचर्स जोड़े गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *